होम / 8 अगस्त को होगा भारत की एशिया कप की टीम का ऐलान, इन 3 खिलाड़ियों को दिखाया जा सकता है टीम से बाहर का रास्ता

8 अगस्त को होगा भारत की एशिया कप की टीम का ऐलान, इन 3 खिलाड़ियों को दिखाया जा सकता है टीम से बाहर का रास्ता

Naveen Sharma • LAST UPDATED : August 2, 2022, 2:49 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली, (Asia Cup 2022):

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के समापन के बाद, भारत की एशिया कप (Asia Cup 2022) के लिए जानी वाली टीम का ऐलान किया जाएगा। एशिया कप की शुरुआत 27 अगस्त से होनी है। एशिया कप के लिए टीम के चयन की समय सीमा 8 अगस्त है। बीसीसीआई चयनकर्ता इस पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 श्रृंखला के दौरान खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर ही भारत की एशिया कप की टीम का ऐलान किया जाएगा। अर्शदीप सिंह और दिनेश कार्तिक जैसे कुछ खिलाड़ियों ने टीम में अपनी जगह को और भी पुख्ता कर लिया है, तो वहीं कुछ खिलाड़ी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं।

इसी खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें एशिया कप 2022 के लिए जाने वाली भारतीय टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा साथ है। श्रेयस अय्यर, आवेश खान और अक्षर पटेल इनमें से प्रमुख खिलाड़ी हैं, जो हाल ही में टी-20 क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं। एशिया कप 2022 के दौरान विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल की टीम में वापसी होगी।

1. श्रेयस अय्यर

Shreyas Iyer

भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर टी-20 क्रिकेट में लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं। विराट कोहली की अनुपस्थिति में, दाएं हाथ के बल्लेबाज को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज श्रृंखला के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने का काम सौंपा गया था। लेकिन केकेआर के कप्तान ने इस मौके का फायदा नहीं उठाया।

उन्हें शॉर्ट गेंद के खिलाफ संघर्ष करते विश्व की सभी टीमों ने देखा है और वें उन्हें ऐसी ही गेंदों पर टारगेट कर रहे हैं। अय्यर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी छह टी-20 पारियां में 10, 0, 25, 0, 10 और 4 रन बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले, अय्यर का टी-20 क्रिकेट में औसत 40 का औसत था।

लेकिन पिछले कुछ मैचों में उनके खराब प्रदर्शन से उनका औसत काफी नीचे आ गया है। अब उनका औसत गिरकर 32.45 का रह गया है। दाहिने हाथ के बल्लेबाज को शॉर्ट गेंद से काफी परेशानी हो रही है। सभी टीमें उन्हें इसी जाल में फसा रही हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में भी अल्जारी जोसेफ की शॉट पिच और वाइड बॉल पर अय्यर ने अपना विकेट गंवा दिया। इसलिए विराट कोहली और केएल राहुल के एशिया कप के लिए वापसी के साथ, केकेआर के कप्तान को एशिया कप (Asia Cup 2022) की टीम से बाहर किया जा सकता है।

2. आवेश खान

Avesh Khan

तेज गेंदबाज अवेश खान और अर्शदीप सिंह टीम में एक स्थान के लिए लड़ रहे है। इस एक स्थान के लिए अर्शदीप ने अपनी दावेदारी पेश कर दी है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले 2 टी-20 मुकाबलों में अर्शदीप ने शानदार डेथ बॉलिंग से टीम में अपनी जगह को लगभग पक्का कर लिया है।

वहीं अवेश के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता। क्योंकि वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 के दौरान आखिरी ओवर फेंकने के लिए आवेश खान को चुना गया और दाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज दबाव में अच्छा पर्दर्शजन नहीं कर पाया। आवेश आखिरी ओवर में 10 रन का बचाव नहीं कर सके।

लेकिन दूसरी तरफ अर्शदीप ने पारी के 19वें ओवर में शानदार गेंदबाजी की और महज 6 रन देकर मैच को रोमांचक कर दिया था। अवेश ने अभी तक भारत के लिए 10 टी-20 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने 8.49 की इकॉनमी रेट से 9 विकेट लिए हैं।

दूसरी ओर, अर्शदीप ने केवल 3 टी-20I मैच खेले हैं और 5.91 की इकॉनमी रेट से 5 विकेट लिए हैं। बुमराह की वापसी के साथ और अर्शदीप के शानदार फॉर्म में होने के कारण आवेश को एशिया कप (Asia Cup 2022) की टीम में जगह बनाने में मुश्किल होगी।

3. अक्षर पटेल

Axar Patel

ऑलराउंडर अक्षर पटेल वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान शानदार लय में नजर आ रहे थे। लेकिन अभी तक उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में मौका नहीं मिला है। उनकी जगह रवींद्र जडेजा टीम की पहली पसंद हैं और उन्होंने दो मैचों में 6 से नीचे की इकॉनमी रेट से अच्छी गेंदबाजी की है।

यहां तक कि रविचंद्रन अश्विन भी टीम में वापस आ गए हैं और उन्होंने पहले टी-20 में दो विकेट चटकाकर सभी को प्रभावित किया था। युजवेंद्र चहल लगभग एक विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में टीम का अहम् हिस्सा हैं। वहीं जडेजा और अश्विन भी अच्छी फॉर्म में हैं।

रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल में से किसी एक ही खिलाड़ी को एशिया कप की टीम में रखा जाएगा। क्योंकि दोनों ही खिलाड़ी एक जैसी स्किल लेकर आते हैं। लेकिन रविंद्र जडेजा अक्षर पटेल से इस रेस में काफी आगे हैं। इसलिए इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अक्षर को एशिया कप (Asia Cup 2022) के दौरान टीम में शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : वेस्टइंडीज की स्टार ऑलराउंडर डिएंड्रा डॉटिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, टीम के माहौल से खुश नहीं थी डॉटिन

ये भी पढ़ें: ओबेद मैकॉय की शानदार गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाजों ने टेके घुटने, वेस्टइंडीज ने सीरीज को किया 1-1 से बराबर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistani Parliament: पाकिस्तानी संसद में रोमांटिक माहौल, मेरी आंखो में देखें सर…मैं नहीं देख सकता, महिला सांसद और स्पीकर का वीडियो वायरल
Break-Up Punishment: अब प्यार में झूठा वादा करना पड़ेगा महंगा, ब्रेकअप पर मिलेगी इतनी साल की सजा
Gujarat Road Accident: कैला देवी दर्शन के लिए जा रहे परिवार के कार की ट्रक से भिषण टक्कर, 9 लोगों की मौत
Chandrayaan 3 की लैंडिंग वाली जगह से ISRO चीफ ने अगले मिशन को लेकर दी बड़ी खुशखबरी, जानिए क्या कहा..
Pakistan Blasphemy: पाकिस्तान में ईसाई धर्म के शख्स को मौत की सजा, सोशल मीडिया पर डाली थी ये पोस्ट
Sarkari Naukri Alert: 65 हजार से ज्यादा पदों पर बम्पर भर्ती, यहां करें आवेदन
तूफान के बीच बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, उड़ानें रद्द, खिलाड़ियों को वापस लाने के लिए BCCI का है ये प्लान
ADVERTISEMENT