होम / IPL 2024: ये हैं टॉप 5 अनसोल्ड खिलाड़ी जिन्हे आईपीएल 2024 में मिल सकता है खेलने का मौका, जानें कैसे

IPL 2024: ये हैं टॉप 5 अनसोल्ड खिलाड़ी जिन्हे आईपीएल 2024 में मिल सकता है खेलने का मौका, जानें कैसे

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 15, 2024, 5:32 pm IST
ADVERTISEMENT
IPL 2024: ये हैं टॉप 5 अनसोल्ड खिलाड़ी जिन्हे आईपीएल 2024 में मिल सकता है खेलने का मौका, जानें कैसे

Photo Credit: Social Media

India News (इंडिया न्यूज),IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) की नीलामी ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। नीलामी में कुछ खिलाड़ियों पर खूब पैसे लुटाए गए। नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क IPL के इतिहास के सबसे महगें खिलाड़ी बने। वहीं पैट कमिंस ने इस सूची में दूसरे स्थान पर रहें। जहां मिशेल स्टार्क को कोलकता ने 24.75 करोड़ में खरीदा। वहीं हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये देकर पैट कमिंस को अपना बनाया।

जहां इन खिलाड़ीयों ने बड़े रकमों के साथ लोगों का ध्यान अपनी तरफ खिचा। वहीं नीलामी  में 62 खिलाड़ियों ने अनसोल्ड रहने पर ध्यान आकर्षित किया। हालाँकि अनसोल्ड चार्ट से कुछ खिलाड़ी 2024 के आईपीएल संस्करण में शामिल हो सकते हैं। अनसोल्ड खिलाड़ीयों की सूची में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो शानदार फार्म में हैं और फ्रेंचाइजी के लिए शानदार प्रर्दशन कर सकते हैं। पिछले आईपीएल सीज़न में यह देखा गया है कि कैसे कुछ घायल खिलाड़ियों ने कुछ अनसोल्ड खिलाड़ियों के लिए IPL के दरवाजे खोले।

इन अनसोल्ड खिलाड़ीयों को मिल चुका है मौका

2023 में जब रीस टॉपले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए अपना पहला गेम खेलने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गए, तो फ्रेंचाइजी ने वेन पार्नेल को टूर्नामेंट में वापस आने का मौका दिया। इसी तरह 2011 संस्करण में, जब डर्क नैनेस टूर्नामेंट से बाहर हो गए, तो क्रिस गेल ने उनकी जगह ली और अपने बल्ले से इतिहास रच दिया।

आईपीएल के अगामी सीजन  में भी ऐसी ही घटनाएं हो सकती हैं क्योंकि चोटें खेल का अभिन्न अंग हैं। उस स्थिति में, कुछ अनसोल्ड खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी से अपनी टीमों के लिए खेलने का प्रस्ताव मिल सकता है।

 ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में जो बन सकते हैं इंजरी रिप्लेसमेंट

 जोश इंग्लिस

नीलामी के पहले दौर में जोश इंगलिस की मूल राशि 2 करोड़ रुपये थी, लेकिन उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला। नीलामी से कुछ दिन पहले इंग्लिस ने विशाखापत्तनम में भारत के खिलाफ अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय (टी20ई) शतक लगाया और क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज शतक लगाने के पूर्व सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच के रिकॉर्ड की बराबरी की।

हालाँकि, उस शतक के बाद, वह अपने बल्ले से एक गुणवत्तापूर्ण पारी खेलने में विफल रहे, जिसने शायद उन्हें 2024 आईपीएल नीलामी में फ्रेंचाइजी के लिए चीजों की योजना में नहीं रखा होगा। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी गेंद को अच्छे से हिट करते हैं और उनके पास शानदार कीपिंग स्किल भी है। किसी भी चोट के मामले में फ्रेंचाइजी उन्हें सीज़न के दौरान साइन अप कर सकती हैं।

फिल साल्ट

फिल साल्ट ने 2023 में दिल्ली कैपिटल्स की जर्सी में आईपीएल डेब्यू किया था लेकिन अपने बल्ले से कमाल करने में नाकाम रहे। नौ मैच खेलकर वह 27.25 की औसत से केवल 218 रन ही बना सके। उनके साधारण प्रदर्शन ने कैपिटल्स टीम प्रबंधन को निराश किया और नीलामी से पहले उन्होंने उनसे नाता तोड़ लिया।

साल्ट को उनकी उत्कृष्ट पावर-हिटिंग क्षमता के लिए जाना जाता है जो उन्हें शीर्ष क्रम में एक प्रभावी बल्लेबाज बनाती है। इंग्लैंड के लिए उनका T20I रिकॉर्ड असाधारण है क्योंकि उन्होंने 21 मैचों में 165.97 की स्ट्राइक रेट से 639 रन बनाए हैं। उनकी बल्लेबाजी की उत्कृष्टता को देखते हुए, कुछ टीमें उन्हें उस स्थिति में बैकअप विकल्प के रूप में देख सकती हैं, जब उनका कोई विदेशी दिग्गज टूर्नामेंट में प्रदर्शन करने में विफल रहता है या प्रतियोगिता के दौरान प्रतियोगिता से बाहर हो जाता है।

आदिल रशीद

आदिल राशिद ने 2023 में 2016 के चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए खेला। पूरे प्रतियोगिता के दौरान, उन्हें केवल दो गेम मिले और 8.00 की इकॉनमी से दो विकेट लिए। 35 वर्षीय को नीलामी से पहले सनराइजर्स हैदराबाद टीम से रिलीज़ कर दिया गया था। दुबई में आयोजित मार्की इवेंट में उनकी मूल कीमत 2 करोड़ रुपये थी लेकिन सभी फ्रेंचाइजी ने उनके लिए बोली लगाने से इनकार कर दिया।

इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी के पास अभी भी आगामी टी20 टूर्नामेंट में शामिल होने का मौका है क्योंकि उनकी असाधारण लेग-ब्रेक गेंदबाजी प्रतिभा कुछ फ्रेंचाइजी को उनकी टीमों के किसी भी खिलाड़ी के घातक चोट की स्थिति में आकर्षित कर सकती है। अपने 14 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में, उन्होंने इंग्लैंड के लिए 104 टी20 मैच खेले हैं और 7.38 की किफायती इकॉनमी से 107 विकेट लिए हैं।

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव स्मिथ ने आईपीएल में काफी क्रिकेट खेला है।अपने विशाल लीग करियर में उन्होंने 103 मैचों में 128.09 की स्ट्राइक रेट से 2845 रन बनाए हैं। 2014 से 2020 तक वह राजस्थान रॉयल्स (आरआर) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे, हालांकि, 2019 और 2020 सीज़न में उनकी अप्रभावी बल्लेबाजी और कप्तानी 2021 में 2008 चैंपियन टीम से उनके बाहर होने का कारण बन गई।

2021 में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने उन्हें साइन किया, लेकिन वह अपनी नई टीम के लिए पूरी तरह से लय से बाहर दिखे। स्टीव स्मिथ ने आठ मैचों में 112.59 की निराशाजनक स्ट्राइक रेट से केवल 152 रन बनाए। उनकी सामान्य बल्लेबाजी संख्या को देखते हुए कैपिटल्स ने प्रतियोगिता के बाद उनसे नाता तोड़ लिया। 2021 सीज़न के बाद, उन्हें टूर्नामेंट में नहीं देखा गया क्योंकि 2022 की नीलामी में वह नहीं बिके और 2023 में टूर्नामेंट से दूर रहे।

उन्होंने 2024 की नीलामी के लिए 2 करोड़ रुपये की मूल राशि के साथ अपना नाम प्रस्तुत किया था लेकिन किसी भी फ्रेंचाइजी ने उनमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। 2022 की तरह 2024 में भी वह अनसोल्ड रहे। हालाँकि, वह 2024 सीज़न में खेलने की उम्मीद नहीं खोएंगे क्योंकि उनका अपार अनुभव और उल्लेखनीय बल्लेबाजी कौशल उन्हें घायल खिलाड़ियों की जगह लेने के लिए सबसे अच्छा बैकअप विकल्प बना सकता है।

जोश हेज़लवुड

जोश हेज़लवुड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की रिटेंशन सूची में अपना नाम पाने में विफल रहे। इस कदम के बाद बैंगलोर के नवनियुक्त कोच एंडी फ्लावर ने कहा कि टूर्नामेंट के पहले भाग में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज की अनुपलब्धता ने टीम प्रबंधन को कड़ा निर्णय लेने के लिए मजबूर किया।

33 वर्षीय खिलाड़ी आगामी टी20 महाकुंभ के दौरान अपनी पत्नी के साथ अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं। दुबई में हुई नीलामी में हेज़लवुड पर बोली लगी। उनकी न्यूनतम आरक्षित राशि 2 करोड़ रुपये थी लेकिन खरीदारों ने उनके लिए बोली लगाने से इनकार कर दिया। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया का स्टार खिलाड़ी निराश नहीं होगा क्योंकि फ्रेंचाइजी प्रतियोगिता के दूसरे भाग में उसे लेने के लिए उत्सुकता दिखा सकती हैं।

चोट के संकट के मामले में, फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम में शामिल करने के बारे में सोच सकती हैं क्योंकि वह अपने अनुभव और प्रतिभा से उन्हें प्रभावशाली संख्या प्रदान कर सकते हैं। इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल में 27 मैच खेले हैं और 8.06 की इकॉनमी से 35 विकेट हासिल किए हैं।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT