होम / IPL 2024: जानें इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर क्यों भड़के किंग कोहली-Indianews

IPL 2024: जानें इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर क्यों भड़के किंग कोहली-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 18, 2024, 4:38 pm IST
IPL 2024: जानें इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर क्यों भड़के किंग कोहली-Indianews

Virat Kohli

India News(इंडिया न्यूज),  IPL 2024: भारत के कप्तान रोहित शर्मा के बाद अब स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने इम्पैक्ट प्लेयर प्रतिस्थापन नियम की आलोचना की है और कहा है कि यह खेल के “संतुलन को बाधित” कर रहा है। बता दें आईपीएल के पिछले संस्करण में इम्पैक्ट प्लेयर नियम सामने आया। जिसे लेकर अब विवाद सामने आ रहा है। मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित ने पिछले महीने एक पॉडकास्ट में  इसे लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त की थी।

इसमें कोई संतुलन नहीं है- कोहली

अब कोहली ने इस नियम पर दोबारा विचार करने का आग्रह किया है कोहली ने जियो सिनेमा पर कहा कि “मैं रोहित से सहमत हूं। मनोरंजन खेल का एक पहलू है लेकिन इसमें कोई संतुलन नहीं है, ”। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि इससे संतुलन बिगड़ गया है और सिर्फ मैं ही नहीं, बल्कि बहुत से लोग ऐसा महसूस कर रहे हैं।”

रोहित ने पहले कहा था कि, ”मैं इसका बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं, यह हरफनमौला खिलाड़ियों को रोकेगा। क्रिकेट 11 खिलाड़ियों का खेल है 12 का नहीं।

इम्पैक्ट प्लेयर की वजह से कुल टोटल में वृद्धि

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के कारण आईपीएल के मौजूदा संस्करण के दौरान टीम के कुल टोटल में वृद्धि हुई है। पंजाब किंग्स ने टी20 इतिहास में सबसे सफल लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड बनाया जब उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के 262 रन को आठ गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

आठ बार 250 से अधिक का स्कोर

सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 3 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाकर फ्रेंचाइजी क्रिकेट में अब तक के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। इस संस्करण में आठ बार 250 से अधिक का स्कोर देखा गया है।

IPL 2024: बारिश की चपेट में आ सकता है RCB vs CSK मैच, IMD ने दी चेतावनी-Indianews

कोहली को गेंदबाजों का दर्द महसूस हुआ। कोहली ने कहा कि  “मै रोहित से सहमत हूं। मनोरंजन खेल का एक पहलू है लेकिन इसमें कोई संतुलन नहीं है। गेंदबाजों को लग रहा है कि उन्हें क्या करना चाहिए। मैंने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा जहां गेंदबाजों को लगता है कि वे हर गेंद पर चार या एक छक्का देंगे। हम उच्च स्तर की क्रिकेट खेल रहे हैं और मेरी राय में यह उतना प्रभावी नहीं होना चाहिए। बल्ले और गेंद के बीच समान संतुलन होने के बारे में एक सुंदरता है। हर टीम में बुमराह (जसप्रीत) या राशिद खान जैसा मिस्ट्री गेंदबाज नहीं होता।”

इम्पैक्ट प्लेयर नियम एक “परीक्षण मामला” है-जय शाह

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम एक “परीक्षण मामला” है, जिसे एक खेल में दो भारतीय खिलाड़ियों को मौका देने के लिए लागू किया गया है। उन्होंने यह भी संकेत दिया है कि वे आईपीएल के भविष्य के संस्करणों में इसका उपयोग करने के लिए हितधारकों से बात करेंगे।

कोहली ने कहा, “मुझे यकीन है कि जय (शाह) भाई ने पहले ही इसका उल्लेख किया है कि वे इसकी समीक्षा करेंगे और मुझे यकीन है कि वे एक निष्कर्ष पर पहुंचेंगे जो खेल को संतुलन में लाएगा।”

कोहली ने कहा कि “एक बल्लेबाज के तौर पर मैं कह सकता हूं कि यह नियम अच्छा है लेकिन मैच रोमांचक होना चाहिए। क्रिकेट में सिर्फ चौके-छक्के ही रोमांचक नहीं होते. रोमांचक बात यह है कि आप 160 रन का बचाव भी कर सकते हैं,’।

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम क्या है?

आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम सभी टीमों को मैच से पहले अपने प्लेइंग इलेवन के अलावा पांच सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों का नाम पेश करने की अनुमति देता है।

मैच शुरू होने के बाद, दोनों टीमों के कप्तान मैच के किसी भी नेचुरल ब्रेक के दौरान शुरुआती प्लेइंग इलेवन में किसी एक खिलाड़ी की जगह लेने के लिए इन पांच विकल्पों में से किसी एक को नामांकित कर सकते हैं। ये पारी की शुरुआत, ओवर के अंत में, विकेट गिरने पर या बल्लेबाज के रिटायर होने पर टीम में शामिल हो सकते हैं।

लेकिन अगर कोई गेंदबाजी पक्ष विकेट गिरने के बाद या ओवर के बीच में बल्लेबाज के रिटायर होने की स्थिति में इम्पैक्ट प्लेयर को लाता है, तो आने वाला सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी उस ओवर की बची हुई गेंदें नहीं फेंक सकता है।

हालांकि, इम्पैक्ट प्लेयर अपने कोटे के पूरे चार ओवर फेंक सकता है, भले ही वह जिस खिलाड़ी की जगह ले रहा है उसने सब्स्टीट्यूट होने से पहले कितने भी ओवर फेंके हों।

Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या की एक बार फिर बढ़ी मुश्किलें, BCCI ने दिया बड़ा झटका-Indianews

प्लेइंग इलेवन में शामिल खिलाड़ी जिसे इम्पैक्ट प्लेयर द्वारा सब्स्टीट्यूट किया गया है, वह उस मैच में आगे कोई भूमिका नहीं निभा सकता है। एक टीम को एक मैच में अधिकतम एक इम्पैक्ट प्लेयर के विकल्प की अनुमति होती है।

हालांकि, एक बात का ध्यान रखना होगा। यदि किसी टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ियों को नामित किया है, तो वे केवल एक भारतीय खिलाड़ी को ही अपने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में टीम में शामिल कर सकते हैं। यदि किसी टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन में तीन या उससे कम विदेशी खिलाड़ियों को नामित किया है, तो वे इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में सब्स्टीट्यूट लिस्ट से किसी अन्य विदेशी खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT