होम / IPL 2025: प्लेयर रिटेंशन और सैलरी कैप…,IPL मेगा ऑक्शन में हो सकते हैं ये बदलाव

IPL 2025: प्लेयर रिटेंशन और सैलरी कैप…,IPL मेगा ऑक्शन में हो सकते हैं ये बदलाव

Ankita Pandey • LAST UPDATED : July 21, 2024, 3:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज),IPL 2025: इस बार इंडियन प्रीमियर लीग 2025 (IPL 2025) में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके लिए आईपीएल टीम मालिकों और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच बहुप्रतीक्षित बैठक जल्द ही इस महीने के अंत में होगी। सूत्रों के मुताबिक BCCI ने टीम मालिकों को 30 या 31 जुलाई को होने वाली बैठक के लिए उपलब्ध रहने को कहा है, हालांकि अभी सही तारीख की पुष्टि नहीं हुई है। यह बैठक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम परिसर के अंदर बीसीसीआई के नए सुसज्जित कार्यालय में होगी। आमतौर पर यह बैठक पांच सितारा होटलों में होती है, लेकिन इस बार बीसीसीआई ने मालिकों को अपने नए कार्यालय में आमंत्रित करने का फैसला किया है।

बैठक का मुख्य एजेंडा

इस बैठक का मुख्य एजेंडा खिलाड़ियों को रिटेन करना और सैलरी कैप होगा। रिटेन करने की संख्या को लेकर फ्रेंचाइजियों में अलग-अलग राय है। कुछ का मानना ​​है कि टीमों की निरंतरता बनाए रखने के लिए रिटेंशन की संख्या आठ होनी चाहिए, क्योंकि इससे फ्रेंचाइज को अपने प्रमुख खिलाड़ियों के साथ टीम बनाने में मदद मिलेगी। यह प्रशंसकों की सहभागिता और ब्रांड निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण है।

Champions Trophy 2025: ‘भारत को पाकिस्तान लाना ICC का काम…’, चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पर PCB चीफ का बड़ा बयान

वहीं, कुछ फ्रेंचाइजियों का तर्क है कि रिटेंशन की संख्या न्यूनतम होनी चाहिए। इसके अलावा मेगा-नीलामी में राइट टू मैच (RTM) विकल्प को शामिल करने पर भी चर्चा हो रही है। इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर उनकी राय जानने के लिए बीसीसीआई ने इस महीने की शुरुआत में आईपीएल के सीईओ हेमंग अमीन के जरिए फ्रेंचाइजियों से मुलाकात की थी।

सैलरी कैप पर भी हो सकती है चर्चा

बैठक में सैलरी कैप पर भी चर्चा होगी, जो अगले तीन साल के चक्र के पहले साल में करीब 120 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही प्रत्येक खिलाड़ी की रिटेंशन वैल्यू पर भी विचार किया जाएगा। पहले टॉप रिटेंशन सैलरी कैप का करीब 16-17 फीसदी थी, जो 90 करोड़ रुपये की सैलरी कैप में 15 करोड़ रुपये थी।

अगर यही सिद्धांत लागू होता है तो इस बार टॉप रिटेंशन प्लेयर की सैलरी 20 करोड़ रुपये के आसपास हो सकती है। हालांकि, यह अभी कयासों के दौर में है। उम्मीद है कि बीसीसीआई इस मीटिंग में रिटेंशन प्लेयर्स की सैलरी तय करने का फॉर्मूला बताएगा।

Paris Olympics 2024: कोच के बिना पेरिस ओलंपिक जाने को मजबूर हुई रीतिका हुड्डा! IOA से लगाई वीजा के लिए गुहार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT