होम / Asian Games 2023: देश के होनहार एथलीटों में से एक इस भारतीय महिला खिलाड़ी ने जीते दो पदक…

Asian Games 2023: देश के होनहार एथलीटों में से एक इस भारतीय महिला खिलाड़ी ने जीते दो पदक…

Shashank Shukla • LAST UPDATED : October 3, 2023, 8:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Asian Games 2023: भारत की लंबी दूरी की धाविका पारुल चौधरी ने मंगलवार, 3 अक्टूबर को एशियाई खेल 2023 में अपना दूसरा पदक जीता। चौधरी ने चीन के हांग्जो में महिलाओं की 5000 मीटर की स्टीपलचेज के फ़ाइनल में अविश्वसनीय प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता।

धीमी शुरुआत के बाद जीती रेस

स्टीपलचेज़ में रजत पदक जीतने के बाद रेस में उतरी पारुल ने रेस में धीमी शुरुआत की। वह 10-लैप दौड़ के अधिकांश भाग में चौथे स्थान पर रहीं। चौधरी ने तीन लैप के साथ प्रयास किया। पारुल ने एथलीटों के समूह से आगे बढ़ते हुए जापान की रिरिका हिरोनका की गति की बराबरी की। रिरिका शुरू से ही पहले स्थान पर चल रही थीं।

रजत पर जमाया था कब्जा

15 अप्रैल, 1995 को जन्मी चौधरी लगातार व्यक्तिगत और राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। इस समय वह भारत के सबसे होनहार एथलीटों में से एक हैं। 2 अक्टूबर, 2023 को चौधरी ने एथलेटिक्स में भारत के दिन की शानदार शुरुआत की। उन्होंने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में 9:27:63 का समय निकाला और 2014 में जेबेट रूथ द्वारा बनाए गए पिछले एशियाई खेलों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। इस उपलब्धि ने न केवल उन्हें रजत पदक दिलाया, बल्कि एशियाई खेलों में उन्हें इस स्पर्धा के लिए नए रिकॉर्ड धारक के रूप में जगह दिलाई।

प्रीति लांबा ने जीता कांस्य (Asian Games 2023)

पारुल चौधरी के प्रदर्शन के बाद उनकी हमवतन प्रीति लांबा रहीं, जिन्होंने 9:43:32 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ उसी स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया था। 3000 मीटर स्टीपलचेज़ स्पर्धा में दोनों की सफलता ने भारतीयों को खुशी प्दान करते हुए भारत की कुल पदक तालिका में इजाफा किया। इससे पहले 2023 में, चौधरी ने विश्व चैंपियनशिप में 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में अपना कौशल दिखाया था, जहां उन्होंने 9:15:31 का अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय हासिल किया था। इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने उन्हें आगामी 2024 पेरिस ओलंपिक में भी स्थान दिला दिया।

यह भी पढें: Cricket World Cup 2023: पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा को टीम में मिली यह जिम्मेदारी, विश्वकप में निभाएंगे बड़ी भूमिका

Ronaldinho: सौरव गांगुली से क्रिकेट सीखने भारत आएंगे स्टार फुटबालर रोनाल्डिन्हो, आप भी कर सकते हैं मुलाकात

Cricket World Cup 2023: संघर्ष के दिनों में स्नैक्स बेचता था यह गेंदबाज, विश्वकप में भारतीय बल्लेबाजों के लिए बनेगा मुसीबत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MS Dhoni: प्लेऑफ से बाहर होने के बाद रांची में बाइक चलाते दिखें धोनी,वीडियो वायरल-Indianews
Salman Khan के पिता सलीम खान ने विवादों और अदालती मामलों के दौरान बेटे के बचाव पर दिया रिएक्शन, कही यह बात -Indianews
स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
भारी सुरझा के बीच Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
iPhone 16 आईफोन 15 से कितना होगा अलग? यहां जानिए
फ्रिजी और दोमुंहे बालों से हो गए हैं परेशान, ये सफेद चीज दिलाएगी राहत
Iran president Ebrahim Raisi: हेलीकॉप्टर क्रैश से ठिक पहले का ईरानी राष्ट्रपति का वीडियो आया सामने , देखें-Indianews
ADVERTISEMENT