होम / MLC 2023: एमआई न्यूयॉर्क ने जीता पहले सीजन का खिताब, निकोलस पूरन ने बनाए रिकार्ड

MLC 2023: एमआई न्यूयॉर्क ने जीता पहले सीजन का खिताब, निकोलस पूरन ने बनाए रिकार्ड

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 31, 2023, 5:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),MLC 2023: अमेरिका में शुरू हुई नई टी20 लीग ‘मेजर लीग क्रिकेट’ के पहले सीजन को एमआई न्यूयॉर्क ने जीत लिया है। एमआई न्यूयॉर्क, मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी की टीम है। पहले सीजन का फाइनल मैच सिएटल ओर्कास और एमआई न्यूयॉर्क के बीच खेला गया। एमआई न्यूयॉर्क के कप्तान निकोलस पूरन के शानादर बल्लेबाजी के बदौलत एमाआई न्यूयार्क ने मैच को 24 गेंद शेष रहते सात विकेट से हरा दिया। कप्तान निकोलस पूरन ने तूफानी पारी खलते हुए 40 गेंद पर ही शतक लगा दिया। पूरन 55 गेंद पर 137 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 13 छक्के लगाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 249.09 का रहा। पूरन ने इस दौरान कई रिकार्डस अपने नाम किया।

डीकॉक खेली 87 रन की पारी

मैच में एमआई न्यूयॉर्क के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी सिएटल की टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 183 रन बनाए। उसके लिए विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक ने सबसे ज्यादा 87 रन बनाए। उन्होंने 52 गेंद की पारी में नौ चौके और चार छक्के लगाए। शुभम रंजने ने 29, ड्वेन प्रीटोरियस ने 21 और शेहान जयसूर्या ने 16 रन बनाए। नौमान अनवर ने 9 रन बनाए, क्लासेन 4 रन बनाए, इमाद वसीम ने 7 रन बनाए, एंड्रयू टाई 1 रन बनाए, कप्तान पार्नेल सिर्फ 2 रन का योगदान दे सकें। वहीं हरमीत सिंह ने नाबाद 2 रन बनाए

ट्रेंट बोल्ट और राशिद खान ने झटके 3-3 विकेट

एमआई न्यूयॉर्क की गेंदबादी की बात करें तो  ट्रेंट बोल्ट और राशिद खान ने तीन-तीन विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहें। स्टीवन टेलर और विएसे ने 1-1 विकेट अपने नाम किया

कप्तान पूरन ने खेली शानदार पारी

184 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमआई न्यूयॉर्क की टीम ने 16 ओवर में ही मैच को जीत लिया। उसने तीन विकेट के नुकसान पर ही 184 रन बना लिए। उसकी शुरुआत काफी खराब रही। इमाद वसीम ने पहले ही ओवर में स्टीवन टेलर (शून्य) को आउट कर दिया। शायन जहांगीर ने कप्तान पूरन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। वह 10 रन बनाकर वेन पार्नेल की गेंद पर आउट हुए। यहां से पूरन को डेवाल्ड ब्रेविस का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की। ब्रेविस 20 रन बनाकर रनआउट हुए। उनके आउट होने के बाद पूरन ने टिम डेविड के साथ मिलकर मैच को समाप्त कर दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 47 रन की साझेदारी की। टिम डेविड ने नाबाद 10 रन बनाए।

इमाद वसीम और कपतान पार्नेल ने लिए विकेट

वहीं सिएटल ओर्कास के गेंदबाजों की बात करे तो इमाद वसीम और कपतान पार्नेल ने 1-1 विकेट लिए।

कप्तान पूरन ने कई रिकार्ड किए अपने नाम

निकोलस पूरन मेजर लीग क्रिकेट के पहले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 388 रन बनाए। टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर (137 नाबाद) का रिकॉर्ड भी पूरन के नाम दर्ज हो गया है।फाइनल मैच में एमआई न्यूयॉर्क की कप्तानी कर रहे निकोलस पूरन ने मैच जीतने के बाद कहा-“आज बातचीत करते हुए हमने इतिहास रचने के बारे में बात की। हमने अपने कप्तान ( कीरोन पोलार्ड) और कुछ खिलाड़ियों को खो दिया। दिन के अंत में मुझे गर्व है क्योंकि सभी ने योगदान दिया। हमें पता था कि यह बल्लेबाजी के लिए यह अच्छा विकेट है, हम इस पल के लिए एक सप्ताह पहले से तैयार थे। हमें आश्वस्त रहना था और एक-दूसरे पर विश्वास करना था। हम आज हद पार कर गए, इस सप्ताह की शुरुआत में हम पर दबाव डाला गया था। आप निकी पी की तरह बल्लेबाजी करने जा रहे हैं, मैंने खुद से कहा, और अपने कौशल का समर्थन किया। मुझे बस अपने कौशल का प्रदर्शन करना था, मैं पिछले 5-6 वर्षों से इस पर काम कर रहा हूं। यह मेरे लिए वाकई खास था। मैं बस सभी प्रशंसकों और समर्थकों को धन्यवाद देना चाहता हूं, वे वास्तव में अद्भुत रहे हैं।”

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे ट्रेंट बोल्ट 

एमआई न्यूयॉर्क के ही खिलाड़ी ट्रेंट बोल्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने 22 विकेट अपने नाम किए। एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी वॉशिंगटन फ्रीडम के सौरभ नेत्रावलकर ने सैन फ्रांसिस्को यूनकॉर्न के खिलाफ की थी। उन्होंने नौ रन देकर छह विकेट अपने नाम किए थे।

दोनों टीमों के प्लेइंग-11

सिएटल ओर्कास प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), नौमान अनवर, शेहान जयसूर्या, हेनरिक क्लासेन, शुभम रंजने, इमाद वसीम, ड्वेन प्रीटोरियस, वेन पार्नेल (कप्तान), हरमीत सिंह, एंड्रयू टाई, कैमरून गैनन

एमआई न्यूयॉर्क प्लेइंग इलेवन: शायन जहांगीर, डेवाल्ड ब्रेविस, स्टीवन टेलर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर/कप्तान), टिम डेविड, डेविड विसे, राशिद खान, हम्माद आजम, नोस्टुश केनजिगे, ट्रेंट बोल्ट, जसदीप सिंह

टूर्नामेंट में इन छह टीमों ने लिया भाग 

  1. सिएटल ओर्कास ( कप्तान-वेन पार्नेल)
  2. टेक्सास सुपर किंग्स ( कप्तान- फाफ डु प्लेसिस)
  3. वॉशिंगटन फ्रीडम ( कप्तान-मोइजेस हेनरिक्स)
  4. एमआई न्यूयॉर्क कप्तान-(कप्तान-कीरोन पोलार्ड)
  5. सैन फ्रांसिस्को यूनकॉर्न (कप्तान-एरोन फिंच)
  6. लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स ( कप्तान-सुनील नरेन)

राउंड में ही बाहर हो गई फ्रांसिस्को यूनकॉर्न और लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स

टूर्नामेंट में छह टीमों ने भाग लिया। सैन फ्रांसिस्को यूनकॉर्न और लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स की टीम लीग राउंड में ही बाहर हो गई। लीग राउंड के बाद सिएटल ओर्कास पहले, टेक्सास सुपर किंग्स दूसरे, वॉशिंगटन फ्रीडम तीसरे और एमआई न्यूयॉर्क चौथे स्थान पर रही थी। एमआई न्यूयॉर्क ने प्लेऑफ में शानदार प्रदर्शन किया। उसने एलिमिनेटर में वॉशिंगटन फ्रीडम को हराया। उशके बाद चैलेंजर मैच में टेक्सास सुपर किंग्स को बाहर किया। अब फाइनल में लीग की शीर्ष टीम सिएटल ओर्कास को परास्त कर दिया।

यह भी पढ़ें-Major League: टेक्सास सुपर किंग्स को हरा फाइनल में पहुंची एमआई न्यूयॉर्क

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT