होम / National Sports Day हर साल 29 अगस्त को ही क्यों मनाया जाता है? जानें इसके पीछे की खास वजह

National Sports Day हर साल 29 अगस्त को ही क्यों मनाया जाता है? जानें इसके पीछे की खास वजह

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 29, 2024, 9:07 am IST

Major Dhyan Chand

India News (इंडिया न्यूज), National Sports Day 2024: साल 2012 से हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है। इस दिन महान खिलाड़ी ध्यानचंद का जन्म हुआ था जिनको ‘हॉकी का जादूगर’ कहा जाता है। अपने 22 साल के करियर में 400 से ज्यादा गोल करने वाले महान खिलाड़ी को याद करने के लिए भारत सरकार ने 2012 से उनकी जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने की घोषणा की थी। आपको बता दें, 1956 में उन्हें देश के तीसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। इस खास मौके पर आइए जानते हैं इस दिन से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

इस दिन का इतिहास दिलचस्प है

यह दिन महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती है। उनका जन्म 1905 में इलाहाबाद के एक राजपूत परिवार में हुआ था। अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए ध्यानचंद सेना में भर्ती हुए और सेना में ही हॉकी खेलना शुरू किया। आपको बता दें, हॉकी के जादूगर ने देश को कई सम्मान दिलाए। ध्यानचंद 1928, 1932 और 1936 ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे। अपने 22 साल के करियर में ध्यानचंद ने 400 से ज्यादा गोल किए है।

सात साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे इस खिलाड़ी ने लगा दी रनों की झड़ी, 10 मैच में बनाए‌ 490 रन, अब वापसी की उम्मीद

मख्य कोच के रूप में भी कर चुके है काम

ध्यानचंद ने 1936 के बर्लिन ओलंपिक के फाइनल में तीन गोल करके टीम का नेतृत्व किया, जिसमें उन्होंने जर्मनी के खिलाफ 8-1 से जीत हासिल की। ​​यह खेल ध्यानचंद के नेतृत्व में भारत की हॉकी उपलब्धियों का चरम था। संन्यास लेने के बाद भी, उन्होंने खेल में योगदान देना जारी रखा। उन्होंने पटियाला में राष्ट्रीय खेल संस्थान में मुख्य कोच के रूप में अपनी सेवा देने के अलावा राजस्थान में कई कोचिंग शिविरों में भी पढ़ाया है।

इस दिन का क्या महत्व है?

हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस पर भारत के राष्ट्रपति अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जैसे खेल से जुड़े सभी पुरस्कार देते हैं, ताकि उन खिलाड़ियों और कोचों को सम्मानित किया जा सके जिन्होंने अपने-अपने खेलों में देश को गौरवान्वित किया हो। खेलो इंडिया अभियान, जिसका उद्घाटन 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, पिछले कुछ सालों में सरकार द्वारा इस दिन शुरू की गई खेल पहलों में से एक है। इस दिन देश भर में कई तरह के टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं। कई कॉलेज, स्कूल और कार्यालय इस दिन के महत्व को ध्यान में रखते हुए सेमिनार और खेल आयोजित करते हैं।

इस स्टार क्रिकेटर ने थामा LSG का हाथ, पहले मुंबई इंडियंस में कर चूके हैं कमाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT