होम / चंद कदमों से फिर चूके…, नीरज चोपड़ा ने दूसरा स्थान हासिल कर डायमंड लीग में रचा इतिहास

चंद कदमों से फिर चूके…, नीरज चोपड़ा ने दूसरा स्थान हासिल कर डायमंड लीग में रचा इतिहास

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 15, 2024, 6:44 am IST

Neeraj Chopra Diamond League 2024 Final

India News (इंडिया न्यूज), Neeraj Chopra Diamond League 2024 Final: ब्रुसेल्स में डायमंड लीग 2024 का आयोजन हो रहा है। इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच में नीरज चोपड़ा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जेवलिन थ्रो में नीरज को लगातार दूसरे साल उपविजेता के टैग से संतोष करना पड़ा है। उनका बेस्ट थ्रो 87.86 मीटर का रहा, लेकिन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स उनसे केवल 0.01 मीटर आगे रहे। पीटर्स का बेस्ट थ्रो 87.87 मीटर रहा, जिसने उन्हें डायमंड लीग 2024 में जेवलिन थ्रो का चैंपियन बना दिया है। 

सिर्फ 0.01 मीटर से चैम्पियन बनने से चूके नीरज 

नीरज चोपड़ा सिर्फ 0.01 मीटर की दूरी से चैंपियन बनने से चूक गए। हम आपको बता दें कि नीरज का पहला थ्रो 86.82 मीटर का था। लेकिन उनके प्रतिद्वंदी एंडरसन पीटर्स ने पहला ही थ्रो 87.87 मीटर दूर फेंका। इसी थ्रो ने पीटर्स को अंत में चैंपियन का तमगा दिलाया। हालांकि नीरज चोपड़ा का दूसरा थ्रो 84 मीटर से भी कम रहा, लेकिन तीसरे थ्रो पर उन्होंने 87.86 मीटर की दूरी तय की और वो केवल 1 सेंटीमीटर के अंतर से चैंपियन बनने से चूक गए। भारतीय स्टार का आखिरी थ्रो 86 मीटर से अधिक रहा, लेकिन वो चैंपियन नहीं बन पाए। 

कोलकाता दुष्कर्म मामले में कब खत्म होगा आंदोलन? इस बात को लकेर ममता के सामने अड़ गए डॉक्टर…फिर जो हुआ उसे जान सब हैरान

इस लीग में चैम्पियन बनने पर कितनी राशि मिलती है? 

हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डायमंड लीग का चैंपियन बनने वाले एथलीट को 30 हजार यूएस डॉलर मिलते हैं। यानि ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स को करीब 25 लाख रुपये की इनामी राशि दी जाएगी। वहीं नीरज चोपड़ा को दूसरे स्थान पर रहने के लिए 12 हजार डॉलर यानी करीब 10 लाख रुपये इनाम के तौर पर मिलने वाले हैं। 

कब बने थे नीरज चोपड़ा चैंपियन? 

करीब 2 साल पहले वर्ष 2022 में यह खिताब जीतने में नीरज चोपड़ा को सफलता मिली थी। उस साल नीरज ने फाइनल में 88.44 मीटर दूर भाला फेंक कर डायमंड लीग चैंपियन होने की ऐतिहासिक उपलब्धि प्राप्त की थी। 2023 की बात करें तो चेक रिपब्लिक के याकूब वालेश 84.24 मीटर की दूरी तय कर चैंपियन बने थे, लेकिन नीरज 83.80 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। 2024 में भी नीरज चोपड़ा चैंपियन बनने से चूक गए। हालांकि ये प्रतिभा के धनी है। इसलिए इससे भारत को काफी उम्मीदें हैं। 

जो दुनिया नहीं कर पाई वो कर दिखाया PM Modi का दूत, रूस-यूक्रेन जंग से आई खुशखबरी…अमेरिका भी हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT