होम / ना धोनी ना कोहली ना सचिन…ये खिलाड़ी है भारत का सबसे अमीर क्रिकेटर, संपति जान उड़ जाएंगे होश

ना धोनी ना कोहली ना सचिन…ये खिलाड़ी है भारत का सबसे अमीर क्रिकेटर, संपति जान उड़ जाएंगे होश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 25, 2024, 7:20 pm IST

India’s richest cricketer

India News (इंडिया न्यूज),Samarjit Singh Gaekwad:कुछ हफ़्ते पहले ऐसी खबरें आई थीं कि पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली सबसे ज़्यादा टैक्स देने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। कोहली ने पिछले साल 66 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया था। लेकिन कोहली की यह रकम भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर के सामने कुछ भी नहीं है, जिनकी संपत्ति 20,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा है। भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति 1300 करोड़ रुपये है, जबकि एमएस धोनी की कुल संपत्ति 1000 करोड़ रुपये है। लेकिन भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर, जिनके बारे में हम बात करने जा रहे हैं, को विरासत में करीब 3400 करोड़ रुपये की संपत्ति मिली है। दुनिया की सबसे बड़ी निजी हवेली के मालिक जी हां, हम बात कर रहे हैं बड़ौदा के शाही परिवार के समरजीत सिंह गायकवाड़ की। समरजीत सिंह दुनिया की सबसे बड़ी निजी हवेली लक्ष्मी विलास पैलेस के मालिक हैं। कौन हैं रणजीत सिंह गायकवाड़ रणजीत सिंह गायकवाड़ का जन्म 25 अप्रैल, 1967 को शाही परिवार रणजीत सिंह प्रताप सिंह गायकवाड़ और शुभांगी राजे के घर हुआ था। वह बड़ौदा के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर और क्रिकेट प्रशासक भी थे।

लक्ष्मी विलास पैलेस के मालिक

समराजित सिंह ने 2013 में अपने चाचा संग्राम सिंह गायकवाड़ के साथ एक बड़ा विवाद सुलझाया और पूर्व क्रिकेटर ने लक्ष्मी विलास पैलेस का स्वामित्व हासिल कर लिया। समरजीत सिंह गायकवाड़ को विरासत में मिली धनराशि 20,000 करोड़ रुपये से अधिक थी।

बड़ौदा के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला

क्रिकेट के मैदान पर, समरजीत सिंह एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज थे और उन्होंने 1987 से 1989 के बीच बड़ौदा के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला। उन्होंने रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में छह प्रथम श्रेणी मैचों में बड़ौदा के लिए खेला और बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन बीसीए के अध्यक्ष भी बने।

राधिकाराजे से शादी की

समराजित सिंह की शादी वांकानेर राज्य के शाही परिवार की सदस्य राधिकाराजे से हुई थी। लक्ष्मी विलास पैलेस के अलावा, वह मंदिर ट्रस्ट के भी प्रभारी हैं, जिसमें गुजरात और वाराणसी के 17 मंदिर शामिल हैं। वह 2014 में भाजपा में शामिल हुए, लेकिन समरजीत सिंह ने 2017 से सक्रिय राजनीति में भाग नहीं लिया है।

सचिन तेंदुलकर 

ताजा रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पूर्व बल्लेबाज तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वालों में सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। क्रिकेट से संन्यास लेने के कई साल बाद भी, तेंदुलकर की कुल संपत्ति वर्तमान में 1,300 करोड़ रुपये है।

एमएस धोनी 

उनके बाद भारत और चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान एमएस धोनी हैं, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 1,000 करोड़ रुपये है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी ने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल से संन्यास की घोषणा नहीं की है।

विराट कोहली 

भारत और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आरसीबी के बल्लेबाज विराट कोहली की कुल संपत्ति 800 करोड़ रुपये है। भारत के मौजूदा वनडे और टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा लगभग 200 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ शीर्ष 10 की सूची में लगभग 9वें स्थान पर आते हैं।

Virat Kohli को पिता की मौत के बाद रोने का भी नहीं मिला था वक्त, 18 साल स्टार क्रिकेटर का दर्दनाक वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT