होम / 'हार जाओ वर्ना.. जला दिए जाएंगे', गिड़गिड़ाने लगा पाकिस्तानी कप्तान, मैच फिक्सिंग पर दिग्गज का पर्दाफाश

'हार जाओ वर्ना.. जला दिए जाएंगे', गिड़गिड़ाने लगा पाकिस्तानी कप्तान, मैच फिक्सिंग पर दिग्गज का पर्दाफाश

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 7, 2024, 10:23 am IST

Shane Warne on Saleem Malik Match Fixing

India News (इंडिया न्यूज), Shane Warne on Saleem Malik Match Fixing: ऐसा कैसे हो सकता है कि पाकिस्तान मैच हार जाए और वहां के कुछ उग्रवादी इसे पचा ले। हार हो या जीत हंगामा, तोड़फोड़ जहर ऊलना ही उनका काम है ताकि दोनों देश जलता रहे और पाकिस्तान की थू-थू होती रहे। यही कारण है कि खिलाड़ियों भी दहशत में जी रहे हैं। जिसकी वजह से कई बार वो कुछ ऐसा कह जाते हैं या कर जाते हैं जो उनके लिए मुसीबत का सबब बन जाती है। बांग्लादेश से हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में उथल-पुथल मची हुई है। शान मसूद की कप्तानी खतरे में है और टीम में कई खिलाड़ियों की जगह पर सवाल उठ रहे हैं। लेकिन ये पहली बार नहीं है जब हार की वजह से पाकिस्तान में हंगामा मचा हो. हार के बाद पाक क्रिकेटरों पर हमले भी हो चुके हैं। घर जलाए जा चुके हैं। इसकी एक वजह ये भी है कि कई पाकिस्तानी क्रिकेटर मैच फिक्सिंग में शामिल रहे हैं। इसकी वजह से लोगों को कभी अपनी टीम पर पूरा भरोसा नहीं रहता। अभी कुछ साल ही बीते हैं जब पाकिस्तानी कप्तान हार से बचने के लिए विरोधी टीम के खिलाड़ियों से मिन्नतें कर रहे थे। जब बात नहीं बनी तो वो तुरंत मैच फिक्स करने की पेशकश कर देते थे। बाद में इस कप्तान सलीम मलिक पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था।

‘हारे तो घर जल जाएंगे’

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न कहते हैं, ‘सलीम मलिक कमरे में आए और कहा कि मैच अच्छा चल रहा है। मैंने कहा- हां, और हम जीतने वाले हैं। हम कल मैच जीतेंगे। इस पर मलिक ने कहा- लेकिन हम यह मैच नहीं हार सकते। मैंने पूछा- कैसे। आपको बहुत रन बनाने हैं और पिच टर्न कर रही है। आप इतने रन कैसे बनाओगे। मलिक ने कहा- आप मेरी बात नहीं समझ रहे हैं। मेरा मतलब है कि हम यह मैच नहीं हार सकते। हारे तो घर जल जाएंगे। हमारा परिवार मुश्किल में पड़ जाएगा। इस पर मैंने कहा कि मुझे आपसे सहानुभूति है, लेकिन इससे नतीजा नहीं बदलेगा।’

ऑफर: वाइड बॉल फेंको और बदले में पैसे पाओ

शेन वॉर्न इसके बाद उस बातचीत का जिक्र करते हैं जिसे मैच फिक्सिंग ऑफर कहा जाता है। वॉर्न के मुताबिक, ‘सलीम मलिक ने कहा- मैं तुम्हें और टिम मे को अभी 2-2 हजार डॉलर दे सकता हूं। इसके लिए तुम्हें कल वाइड बॉल फेंकनी होगी। आप विकेट लेने की कोशिश नहीं करेंगे ताकि यह मैच ड्रॉ हो जाए। मलिक की बातें सुनकर मैं दंग रह गया। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि क्या कहूं या क्या करूं।’

कप्तान-कोच को बताई पूरी बात

शेन वॉर्न के मुताबिक, ‘इस बातचीत के बाद सलीम मलिक चले गए। फिर हमने आपस में बात की। टिम ने कहा कि हमें यह बात कप्तान मार्क टेलर को बतानी चाहिए। हम मार्क टेलर के पास गए। उन्हें पूरी बात बताई। फिर हम मार्क टेलर के साथ बॉब सिम्पसन (कोच) के पास गए। फिर हम मार्क टेलर और बॉब सिम्पसन के साथ मैच रेफरी जॉन रीड के पास गए।’

शेन वॉर्न की गेंद पर बना विजयी रन

कुल मिलाकर यह मैच काफी करीबी साबित हुआ। मैच के आखिरी पल चल रहे थे। पाकिस्तान को जीत के लिए 3 रन चाहिए थे और उसके 9 विकेट बचे थे। गेंद शेन वॉर्न के हाथ में थी। उन्होंने अच्छी गेंद फेंकी, जिसे इंजमाम उल हक ने क्रीज से आगे बढ़कर मिडविकेट पर खेलने की कोशिश की। गेंद थोड़ी नीची थी और इंजमाम चूक गए। विकेटकीपर इयान हीली भी इसे पकड़ नहीं पाए और गेंद उनके पैड से टकराकर बाउंड्री के पार चली गई। पाकिस्तान ने मैच जीत लिया।

मैंने अपना काम किया, मलिक पर प्रतिबंध लगा

शेन वॉर्न कहते हैं, ‘मुझे प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला, लेकिन मेरे दिमाग में मैच चल रहा था। मुझे यकीन ही नहीं हो रहा था कि हम मैच हार गए हैं। मैंने पाकिस्तान की टीम की तरफ देखा और सलीम मलिक के चेहरे पर अजीब सी मुस्कान थी। खैर, मुझे लगता है कि मैंने अपना काम किया। यह मामला कोर्ट में गया और सलीम मलिक पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया।’ सलीम मलिक को एक नहीं बल्कि कई मामलों में दोषी पाया गया। पाकिस्तान के राशिद लतीफ ने भी मलिक पर ऐसे ही आरोप लगाए थे।

Neeraj Chopra के सामने नहीं टिक पाए Arshad Nadeem, गोल्डन बॉय का अब डायमंड लीग में दिखेगा जलवा

पाकिस्तान की सबसे करीबी जीत

आपको बता दें कि शेन वॉर्न ने जिस मैच का जिक्र किया है, उसमें ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 337 रन और दूसरी पारी में 232 रन बनाए थे। डेविड बून ने दूसरी पारी में शतक लगाया था। पाकिस्तान ने पहली पारी में 257 रन बनाए थे। उसे जीत के लिए 314 रन का लक्ष्य मिला था। पाकिस्तान ने यह लक्ष्य 9 विकेट खोकर हासिल कर लिया। यह पाकिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर सबसे करीबी जीत है।

IPL 2025 के लिए राजस्थान रॉयल्स ने नियुक्त किया नया कोच, भारतीय टीम के इस पूर्व कोच पर लगाया दांव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च
ADVERTISEMENT