होम / Asia Cup 2023: पाकिस्तान ने दर्ज की एशिया कप की अब तक की सबसे बड़ी जीत, नेपाल को 238 रन से हराया

Asia Cup 2023: पाकिस्तान ने दर्ज की एशिया कप की अब तक की सबसे बड़ी जीत, नेपाल को 238 रन से हराया

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 30, 2023, 10:23 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), Pakistan vs Nepal: एशिया कप 2023 के शुरुवाती मैच को पाकिस्तान ने नेपाल के खिलाफ 238 रनों से जीत लिया है। पाकिस्तान का यह एशिया कप में अब तक की सबसे बड़ी जीत है। एशिया कप के 16वें संस्करण के पहले मैच में मेजबान पाकिस्तान ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करने के फैसला किया था। एशिया कप-2023 का पहला मुकाबला मुल्तान के क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 342 रन बनाया। इसके जवाब पहली बार एशिया कप खेल रही नेपाल की टीम ने 23.4 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 104 रन ही बना सकी। पाकिस्तान की तरफ से शादाब खान ने 4 विकेट झटके। वहीं कप्तान बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद ने शतकीय पारी खेली।

♦पहली पारी का खेल-

इफ्तिखार और बाबर ने खेली शतकीय पारी 

टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुवात कुछ खास नहीं थी। पाकिस्तान के दोनों ओपनर 25 रन के स्कोर तक पवेलियन लौट गए थें। पाकिस्तान का पहला विकेट 21 रन के स्कोर पर फखर जमान का गिरा। फखर 14 रन के स्कोर पर अपना विकेट करण केसी के बॉल पर खो दिया। करण केसी ने छठे ओवर की तीसरी बॉल पर केसी ने विकेटकीपर आसिफ शेख के हाथों कैच कराया। वहीं इमाम-उल-हक 5 रन के स्कोर पर रन आउट का शिकार हो गए। इमाम 7वें ओवर की पहली बॉल को मिडऑफ की ओर खेलकर सिंगल लेना चाहते थे, रोहित ने अपनी दाईं ओर दौड़कर बॉल उठाई और नॉन स्ट्राइक एंड पर डायरेक्ट थ्रो मारा, तब इमाम क्रीज से बाहर थे। इसके बाद कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के बीच 86 रन की साझेदारी हुई।

रिजवान 44 रन बनाकर 24वें ओवर की चौथी बॉल पर एक रन लेने की कोशिश में रनआउट हो गए। रिजवान के बाद बल्लेबाजी करने उतरे सलमान अली आगा कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 5 रन बानकर 28वें ओवर की 5वीं बॉल पर संदीप लामिछाने के गेंद पर अपना विकेट खो दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे इफ्तिखार अहमद ने कप्तान बाबर आजम का साथ निभाया। इस दौरान बाबर आजम ने 151 रन की शानदार पारी खेली। बाबार आजम का यह वनडे में 19 शतक है। बाबर आजम ने बाबर ने अपनी पारी में 131 गेंदों का सामना किया और 14 चौके और 4 छक्के जमाए। वहीं इफ्तिखार ने अपने करियर का पहला शतक लगाया। इफ्तिखार ने अपने पारी में इफ्तिखार ने 71 गेंदों पर 11 चौके और 4 छक्के जमाए।

सोमपाल कामी ने झटके 2 विकेट

नेपाल की गेंदबाजी की बात करें तो सोमपाल कामी ने 2 विकेट लिए। वहीं करण केसी और संदीप लामिछाने ने 1-1 विकेट लिए

♦ दूसरी पारी का खेल-

342 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी नेपाल के टीम का प्रर्दशन निराशाजनक रहा। नेपाल की तरफ से सबसे ज्यादा रन सोमपाल कामी ने बनाया सोमपाल ने 28 रन की पारी खेली। वहीं आसिफ शेख ने 26 रन बनाए। गुलशन झा ने 13 रन की पारी खेली। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज दंहाई का आकड़ी नहीं छू सका।

शादाब खान ने झटके 4 विकेट

पाकिस्तान की गेंदबाजी की बात करें तो शादाब खान ने 4 विकेट लिए। हारिस रऊफ और शाहीन अफरीदी ने 2-2 विकेट लिए। वहीं नसीम शाह और मोहम्मद नवाज ने 1-1 विकेट अपने नाम किए।

बाबर आदम ने हाशिम अमला के इस रिकाॅर्ड को तोड़ा

बाबर सबसे तेज 19 शतक जमाने वाले बैटर बने। बाबर ने 102 पारियों में इतने शतक जमाए हैं। उन्होंने हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा। अमला ने 104 पारियों में 19 शतक जमाए थे।

बाबर आजम और इफ्तिखार ने इस रिकार्ड को किया अपने नाम

कप्तान बाबर आजम और इफ्तिखार ने 214 रनों की पार्टनरशिप हुई। जो की वनडे में पाकिस्तान के लिए चौथे विकेट या उससे नीचे के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। 

  • 214 – बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद बनाम (मुल्तान, 2023)
  • 206 – मोहम्मद यूसुफ और शोएब मलिक बनाम भारत (2009)
  • 198* – मिस्बाह-उल-हक और कामरान अकमल बनाम ऑस्ट्रेलिया, (अबू धाबी, 2009)
  • 176 – यूनिस खान और उमर अकमल बनाम एसएल (कोलंबो, 2009)
  • 172 – सलीम मलिक और बासिल अली बनाम वेस्टइंडीज ( शारजाह, 1993)

एशिया कप में सबसे बड़ी साझेदारी में तीसरे स्थान पर

  • 224 – मोहम्मद हफीज, नासिर जमशेद (पाकिस्तान) बनाम भारत (मीरपुर, 2012)
  • 223 –शोएब मलिक, यूनिस खान (PAK) बनाम हांगकांग (कोलंबो, 2004)
  • 214 – बाबर आजम, इफ्तिखार अहमद (PAK) बनाम नेपाल (मुल्तान, 2003)
  • 213 – विराट कोहली, एएम रहाणे (IND) बनाम BAN (फतुल्लाह, 2014 )
  • 210 – शिखर धवन, रोहित शर्मा (IND) बनाम PAK (दुबई, 2018)

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

पाकिस्तान: फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, हारिस रऊफ

नेपाल: रोहित पौडेल (कप्तान), कुशल भुर्तेल, अर्जुन सौद, आसिफ शेख, आरिफ शेख,सोमपाल कामी दीपेंद्र सिंह ऐरी, करण केसी, कुशल माला, संदीप लामिछाने, ललित राजबंशी और गुलशन झा।

यह भी पढ़ें-Cricket News: वकार यूनिस की शातिर सलाह और सदगोपन रमेश का खलनायक बनते-बनते रह जाना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: आम आदमी पार्टी से प्रश्न क्यूं नहीं पूछते किसान संगठन, जाखड़ ने किया सवाल
कोरियोग्राफर बॉस्को मार्टिस ने Vicky Kaushal के शादी के जूते की अनसीन फोटो की शेयर, इस मजेदार अंदाज में किया बर्थडे विश -Indianews
Heeramandi की Richa Chadha को अपनी प्रेग्नेंसी का पता चलने पर करने लगीं थी यह काम, इन तरीकों से करती हैं हैंडल -Indianews
Canada Hammer Gang: कनाडा में हथौड़ा गिरोह का पर्दाफास, भारतीय मूल का व्यक्ति सहित 3 गिरफ्तार-Indianews
Lok sabha Elections 2024 : क्या वाररूम से कांग्रेस को मिलेगी ताकत? ये टीम करती है इसे हैंडल-Indianews
देवरा की रिलीज से पहले Jr NTR ने आंध्र प्रदेश के एक मंदिर में लाखों रुपयों का किया दान, फैंस ने की तारीफ -Indianews
स्ट्राजेनेका वैक्सीन से घातक खून के थक्के का खुलासा, COVID टीके से जुड़ी एक नई स्टडी आई सामने-Indianews
ADVERTISEMENT