होम / Asian Games 2023: नीरज चोपड़ा-अरशद नदीम के बीच नहीं होगा फाइनल मुकाबला, जाने वजह

Asian Games 2023: नीरज चोपड़ा-अरशद नदीम के बीच नहीं होगा फाइनल मुकाबला, जाने वजह

Shashank Shukla • LAST UPDATED : October 3, 2023, 7:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Asian Games 2023: एशियाई खेल 2023 में पुरुषों के भाला फेंक फाइनल से एक दिन पहले पाकिस्तान के स्टार अरशद नदीम ने एशियाई खेलों 2023 से अपना नाम वापस ले लिया है। आपको बता दें कि 4 अक्टूबर को भारत के नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के स्टार अरशद नदीम के बीच ट्रैक एंड फील्ड का हाई-प्रोफाइल मैच होने वाला था। हालांकि, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने अपना नाम वापस ले लिया है।

स्वर्ण जीतने वाले पहले एशियाई

24 दिसंबर 1997 को जन्मे नीरज चोपड़ा भारत के खंडरा गांव के रहने वाले हैं। भाला फेंक में उनका सफर जयवीर सिंह के मार्गदर्शन में शुरू हुआ। इन वर्षों में, नीरज ने कई प्रतिष्ठित रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसमें जूनियर भाला फेंक विश्व रिकॉर्ड भी शामिल है। उन्होंने ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले एशियाई एथलीट और विश्व चैम्पियनशिप में अपने स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले पहले एशियाई बनकर इतिहास रच दिया।

मुक्केबाजी करते थे नदीम (Asian Games 2023)

अरशद नदीम का जन्म 2 जनवरी 1997 को पाकिस्तान के मियां चन्नू में हुआ था। शुरुआत में वह एक मुक्केबाज थे, उन्होंने 15 साल की उम्र में भाला फेंकना शुरू कर दिया और जल्द ही पहचान हासिल कर ली। 2016 में, उन्हें विश्व एथलेटिक्स से छात्रवृत्ति मिली, जिससे उन्हें मॉरीशस में IAAF उच्च प्रदर्शन प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेने की अनुमति मिली। अरशद ने अपने करियर में एक बड़ी छलांग तब लगाई जब उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दौरान 90.18 का आंकड़ा छूकर स्वर्ण पदक जीता।

एक-दूसरे के लिए सम्मान

नीरज और अरशद के बीच प्रतिद्वंद्विता तब और तेज हो गई जब वे अगस्त 2023 में विश्व चैंपियनशिप में भाला फेंक प्रतियोगिता में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहे। नीरज के प्रभुत्व के बावजूद अरशद 2018 से भारतीय खिलाड़ी के शीर्ष के प्रदर्शन के करीब पहुंच रहे हैं। हालांकि, यह प्रतिद्वंद्विता परस्पर सम्मान और प्रशंसा से को प्रदर्शित करती है। दोनों एथलीटों ने इस बात पर खुशी जताई है कि वे इस खेल में यूरोपीय प्रभुत्व को चुनौती दे रहे हैं।

यह भी पढें: Cricket World Cup 2023: पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा को टीम में मिली यह जिम्मेदारी, विश्वकप में निभाएंगे बड़ी भूमिका

Ronaldinho: सौरव गांगुली से क्रिकेट सीखने भारत आएंगे स्टार फुटबालर रोनाल्डिन्हो, आप भी कर सकते हैं मुलाकात

Cricket World Cup 2023: संघर्ष के दिनों में स्नैक्स बेचता था यह गेंदबाज, विश्वकप में भारतीय बल्लेबाजों के लिए बनेगा मुसीबत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण में 62 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, जानें सबसे ज्यादा कहां पड़े वोट Indianews
तूफान के बाद…, LSG के मालिक संग पति KL Rahul के वायरल वीडियो के बीच Athiya Shetty ने किया क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
Retail Inflation: अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति में आई गिरावट, जानें वजह-Indianews
Castor Oil for Skin: स्किन केयर में कैस्टर ऑयल शामिल करने से मिलेंगे यह गजब के फायदे, त्वचा में भी आएगा निखार -Indianews
Rohit Sharma: विश्व कप के बाद टी20 संन्यास लेंगे रोहित शर्मा ?
Maa Ganga: क्यों भगवान शंकर की जटाओं में समा गईं थीं देवी गंगा? जानें इसके पीछे की यह पौराणिक कथा -Indianews
Pakistan: शाहीन अफरीदी के साथ अफगान फैन ने की बदसलूकी, पाकिस्तान के स्टार पेसर ने ऐसे दिया जवाब-Indianews
ADVERTISEMENT