होम / पीएम मोदी को पैरालिंपिक जेवलिन थ्रोअर Navdeep Singh ने दिया स्पेशल गिफ्ट, वीडियो हुआ वायरल

पीएम मोदी को पैरालिंपिक जेवलिन थ्रोअर Navdeep Singh ने दिया स्पेशल गिफ्ट, वीडियो हुआ वायरल

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 12, 2024, 11:41 pm IST

Navdeep Singh Javelin and PM Modi

India News (इंडिया न्यूज), Navdeep Singh Javelin and PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पेरिस पैरालंपिक नायकों के साथ अपनी मुलाकात का भरपूर आनंद लिया। गुरुवार, 12 सितंबर को, प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में अपने आवास पर पैरालंपिक खिलाड़ियों की मेजबानी की और उन्हें खेलों में उनकी ऐतिहासिक उपलब्धियों के लिए बधाई दी। भाला फेंक के स्वर्ण पदक विजेता नवदीप सिंह के साथ दिल को छू लेने वाली बातचीत के दौरान, प्रधानमंत्री यह सुनिश्चित करने के लिए फर्श पर बैठे कि दिल्ली के पैरा-एथलीट उपहार में दी गई टोपी को आराम से अपने सिर पर रख सकें।ॉ

मोदी और नवदीप ने खुलकर बात की

इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और नवदीप ने खुलकर अपनी बात रखी। प्रधानमंत्री द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो में, उन्हें पैरालिंपिक में भाला फेंक F41 इवेंट के फाइनल के दौरान भाला फेंक स्टार से उनकी गाली-गलौज भरी दहाड़ के बारे में मजाक में पूछते हुए देखा जा सकता है। F41 छोटे कद वाले फील्ड एथलीटों के लिए है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi)

नवदीप सिंह ने 47.32 मीटर थ्रो के नए व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ खेलों में भारत के लिए सातवां स्वर्ण पदक जीता। दिल्ली का यह युवा खिलाड़ी अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर पाए और पेरिस में रात के आसमान में अपने बाएं हाथ से भाला फेंकने के बाद खुद को आगे की ओर धकेल दिया।

मजाकिया अंदाज में दिखे पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने नवदीप के साथ मजाक करते हुए उनसे पूछा कि क्या उन्हें तब लंबा महसूस हुआ जब प्रधानमंत्री पैरा-एथलीट से विशेष उपहार स्वीकार करने के लिए फर्श पर बैठे थे। पीएम मोदी ने पूछा, “लग रहा ना तुम मुझसे बड़े हो ना?” नवदीप ने मोदी से अपने थ्रोइंग आर्म पर ऑटोग्राफ देने का भी अनुरोध किया। प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी तरह नवदीप भी बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं। नवदीप ने याद किया कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से वादा किया था कि वे खेलों में स्वर्ण पदक जीतेंगे और उन्होंने अपना वादा पूरा किया और देश को गौरव दिलाया।

IND vs BAN: बांग्लादेश को हल्के में नहीं लेना चाहेगी भारतीय टीम, इस दिन से शुरू करेगी प्रैक्टिस

नवदीप का उत्साहपूर्ण सफर

शारीरिक विकलांगता सहित कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, जिसकी वजह से उनकी लंबाई सिर्फ़ 4 फ़ीट 4 इंच है, खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने का नवदीप का संकल्प अडिग रहा। नवदीप की यात्रा 2016 में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा से प्रेरित होकर शुरू हुई। शुरुआत में कुश्ती की ओर आकर्षित होने वाले अपने पिता दलबीर सिंह, जो एक राष्ट्रीय स्तर के पहलवान हैं, के नक्शेकदम पर चलते हुए, पैरा-एथलीट संदीप चौधरी के प्रेरक प्रदर्शन को देखने के बाद नवदीप का रास्ता पैरा-भाला फेंक की ओर मुड़ गया। चौधरी के मार्गदर्शन में, नवदीप ने अपने कौशल को निखारा और दुबई में 2017 एशियाई युवा पैरा खेलों में स्वर्ण पदक जीता, जो उनके सफल करियर की शुरुआत थी।

पेरिस पैरालिंपिक में जीता गोल्ड

2024 पेरिस पैरालिंपिक में, नवदीप ने 47.32 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, और टोक्यो 2021 में चीन के पेंगजियांग सुन द्वारा बनाए गए पिछले पैरालिंपिक रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। शुरुआत में ईरान के बेत सादेघ के पीछे दूसरे स्थान पर रहने के बावजूद, जिन्होंने 47.64 मीटर थ्रो किया, सादेघ को अनुचित आचरण के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया और नवदीप के रजत पदक को स्वर्ण में अपग्रेड कर दिया गया।

IPL में Rishabh Pant से छीन सकती है कप्तानी! जानें कौन सी टीम में हो सकते हैं शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT