होम / Paris 2024 Shooting: रमिता जिंदल ने रचा इतिहास, 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में पहुंचकर कर दिया कमाल

Paris 2024 Shooting: रमिता जिंदल ने रचा इतिहास, 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में पहुंचकर कर दिया कमाल

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 28, 2024, 2:36 pm IST

Paris 2024 Shooting Ramita Jindal

India News (इंडिया न्यूज), Paris 2024 Shooting: रमिता जिंदल ने रचा इतिहास, 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में पहुंचकर कमाल कर दिया है। बता दें कि भारत की रमिता जिंदल ने रविवार, 28 जुलाई को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के पदक दौर के लिए क्वालीफाई करके इतिहास रच दिया, जबकि उनकी हमवतन एलावेनिल वलारिवन पदक दौर में जगह बनाने से चूक गईं। रमिता पिछले 20 वर्षों में मनु भाकर के बाद पदक दौर में पहुंचने वाली दूसरी महिला निशानेबाज बन गईं। रमिता अपनी कोच सुमा शिरूर (एथेंस 2004) के बाद ओलंपिक फाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला राइफल शूटर हैं।

  • रमिता ने राउंड 5वें स्थान पर समाप्त किया
  • रमिता ने कट बनाने के लिए 631.5 अंक बनाए
  • रमिता अपने कोच शिरूर के बाद फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला राइफल शूटर हैं

रमिता ने 631.5 अंक प्राप्त किए थे, क्योंकि अंतिम सीरीज तक ऐसा लग रहा था कि वह कट में जगह नहीं बना पाएंगी। रमिता रैंकिंग में 5वें स्थान पर रहीं और पदक दौर में जगह बनाई। एलावेनिल आधे रास्ते तक आगे चल रही थीं, लेकिन अगली 3 सीरीज में वह काफी पीछे रह गईं और आखिरकार क्वालीफाइंग दौर में 10वें स्थान पर रहीं। कोरिया की ह्योजिन बान ने 634.5 अंकों के साथ राउंड जीता और ओलंपिक क्वालीफिकेशन रिकॉर्ड भी स्थापित किया।

रमिता और एलावेनिल के लिए चीजें कैसे सामने आईं

रमिता ने 10.5 और 10.9 के साथ शुरुआत की और दो शॉट के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गईं। वलारिवन का पहला शॉट 10.6 था और वह 8वें स्थान पर पहुंच गईं। एला फिर शॉट नंबर 3 के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गईं क्योंकि रमिता रैंकिंग में नीचे खिसकने लगीं।

एला अपने शॉट्स के साथ लगातार बनी रहीं, क्योंकि पहले 8 में सबसे कम 10.4 था और वह उस समय रैंकिंग में 5वें स्थान पर थीं। वहीं, रमिता ने पहला राउंड 104.3 के साथ समाप्त किया और 2 शॉट के बाद 21 अंकों के साथ दूसरी सीरीज़ की शुरुआत की। एला की पहली सीरीज़ 105.8 अंकों के साथ समाप्त हुई, जिससे वह चौथे स्थान पर आ गईं। 24 वर्षीय ने दूसरी सीरीज़ 10.4 के साथ शुरू की। रमिता लगातार रैंकिंग में ऊपर चढ़ती गईं क्योंकि उनके 14वें शॉट ने उन्हें 10.9 अंक दिलाए।

20 वर्षीय खिलाड़ी ने दूसरी सीरीज में कुछ शानदार शॉट्स के साथ शीर्ष 10 के करीब पहुंचना जारी रखा। इसके बाद वह 8वें स्थान पर पहुंच गई, क्योंकि दोनों भारतीय खिलाड़ी इस क्षेत्र में दिख रहे थे।

एला ने दूसरी सीरीज के पहले 5 शॉट्स में 53 अंक हासिल किए और वह शीर्ष 3 में मजबूती से शामिल हो गई। रमिता ने दूसरी सीरीज 106 अंकों के साथ समाप्त की और तीसरी सीरीज की शुरुआत धमाकेदार तरीके से की और 31.3 अंक हासिल कर रैंकिंग में 6वें स्थान पर पहुंच गई। एला ने दूसरी सीरीज 106.1 अंकों के साथ समाप्त की और दूसरे स्थान पर रही।

तीसरी सीरीज की शुरुआत शानदार रही और पहले तीन शॉट्स में तीन बार 10.6 अंक हासिल करने के बाद एला शीर्ष स्थान पर पहुंच गई। रमिता का तीसरी सीरीज में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, लेकिन वह शीर्ष 8 में बनी रही।

 

Bigg Boss OTT 3 PROMO: दायन भी 7 घर छोड़ कर वार करती है…, मीडिया ने घर में घुसकर उड़ाई कृतिका मलिक की धज्जियां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT