होम / Paris Olympics 2024: कब शुरू होगा उद्घाटन समारोह, कौन सी हस्तियां होंगी शामिल? जानिए पूरी जानकारी

Paris Olympics 2024: कब शुरू होगा उद्घाटन समारोह, कौन सी हस्तियां होंगी शामिल? जानिए पूरी जानकारी

Ankita Pandey • LAST UPDATED : July 26, 2024, 2:30 am IST

इंडिया न्यूज (India News), Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह भारतीय समय के अनुसार 26 जुलाई को रात 11 बजे शुरू होगा। इस महाकुंभ में 10 हजार से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेने वाले हैं। इस बार देश-विदेश के दिग्गज और युवा एथलीट इन खेलों की शान बढ़ाएंगे, लेकिन इस बार उद्घाटन समारोह पहले से कहीं ज्यादा खास होने वाला है। तो आइए आपको बताते हैं पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में क्या-क्या होगा इसकी पूरी जानकारी।

उद्घाटन समारोह कब शुरू होगा?

Paris Olympics 2024: का उद्घाटन समारोह फ्रांसीसी समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होने वाला है, लेकिन भारत का समय फ्रांस से साढ़े तीन घंटे आगे है। इसलिए भारत में उद्घाटन समारोह 26 जुलाई को रात 11 बजे शुरू होगा। यह समारोह करीब 3 से साढ़े तीन घंटे तक चलने की उम्मीद है। भारतीय टीवी पर स्पोर्ट्स18 नेटवर्क और जियो सिनेमा ऐप पर मुफ्त में लाइव स्ट्रीमिंग देख सकेंगे।

नदी में होगी परेड

ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में आमतौर पर एथलीट स्टेडियम में परेड करते हैं, जहां वे अपने देश का झंडा हाथ में लेकर चलकर प्रशंसकों का अभिवादन स्वीकार करते हैं। लेकिन पेरिस ओलंपिक 2024 में एथलीट सीन नदी में नाव से परेड करेंगे। इतिहास में उद्घाटन समारोह कभी भी स्टेडियम के बाहर आयोजित नहीं किया गया है, ऐसे में यह नया मॉडल रचनात्मकता की मिसाल है। प्रत्येक देश के एथलीट नाव में सवार होंगे, जिसमें कैमरे लगे होंगे। उद्घाटन समारोह में यह नाव यात्रा ऑस्टरलिट्ज़ ब्रिज से शुरू होगी और करीब 4 मील दूर स्थित ट्रोकाडेरो पर समाप्त होगी, जो एफिल टॉवर के पास का इलाका है। इस यात्रा के समापन के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भाषण दे सकते हैं।

Ruturaj Gaikwad: रणजी ट्रॉफी के लिए गायकवाड़ बने कप्तान, महाराष्ट्र ने दी बड़ी जिम्मेदारी

भारत का ध्वजवाहक कौन होगा?

उद्घाटन समारोह में कौन सा देश किस क्रम में आएगा, इसका निर्धारण वर्णानुक्रम में किया जाता है। चूंकि यह क्रम अंग्रेजी भाषा के अनुसार नहीं बल्कि मेजबान देश की राष्ट्रीय भाषा के अनुसार बनाया जाता है, इसलिए उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय दल का प्रवेश 84वें स्थान पर होगा। भारत ने पेरिस ओलंपिक में 117 एथलीटों का दल भेजा है, जिसमें 2 बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए स्वर्ण जीतने वाले नीरज चोपड़ा शामिल होंगे। बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और टेबल टेनिस के दिग्गज अचंता शरत कमल को भारत का ध्वजवाहक बनाया गया है। ये दोनों एथलीट हाथों में तिरंगा लेकर भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे।

कौन सी हस्तियां प्रस्तुति देंगी?

पेरिस में लाइव प्रस्तुति देने वाले संगीतकारों के नाम अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक लेडी गागा और सेलीन डायोन पहले ही पेरिस पहुंच चुकी हैं। बताया जा रहा है कि डायोन एक ऐतिहासिक फ्रेंच गाने ‘L’Himme à l’amour’ पर प्रस्तुति दे सकती हैं।

Champions Trophy: ‘हम बहुत अच्छे लोग हैं…’,Team India से ये गुजारिश क्यों करने लगे शोएब मलिक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT