होम / 22 बार ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर चुके हैं राफेल नडाल, इस मजबूरी में लिया सन्यास

22 बार ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर चुके हैं राफेल नडाल, इस मजबूरी में लिया सन्यास

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 10, 2024, 4:13 pm IST
ADVERTISEMENT
22 बार ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर चुके हैं राफेल नडाल, इस मजबूरी में लिया सन्यास

Rafael Nadal Announces Retirement ( राफेल नडाल ने किया सन्यास का ऐलान )

India News (इंडिया न्यूज), Rafael Nadal Announces Retirement: 22 बार ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करने वाले राफेल नडाल ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। वह इस सत्र के बाद पेशेवर टेनिस से संन्यास ले लेंगे। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, इस नवंबर में मैलागा में डेविस कप फाइनल में स्पेन के लिए अपना अंतिम प्रदर्शन करेंगे। अपने साथियों रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के साथ, नडाल “बिग थ्री” का हिस्सा बनें। एक ऐसा समूह जिसने खेल को फिर से परिभाषित किया और दुनिया भर में लाखों लोगों को आकर्षित किया। 38 वर्षीय टेनिस आइकॉन 19 से 21 नवंबर के बीच नीदरलैंड के खिलाफ स्पेन के क्वार्टर फाइनल मैच में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं। इस साल की शुरुआत में, नडाल ने अपना चौथा ओलंपिक प्रदर्शन करने से नाम वापस ले लिया था। 

ओलंपिक में कैसा था नडाल का प्रदर्शन

 राफेल नडाल ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में एकल स्वर्ण पदक और रियो 2016 में युगल स्वर्ण पदक जीता था। नडाल अपने शानदार करियर का समापन 92 एटीपी खिताबों के साथ करेंगे, जिसमें रिकॉर्ड तोड़ 14 फ्रेंच ओपन जीत शामिल हैं। जो वर्तमान समय में किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में दोगुना है। इस साल की शुरुआत में पेरिस ओलंपिक के बाद से नडाल की यह पहली उपस्थिति होगी, जहाँ उन्हें निराशा का सामना करना पड़ा था, एकल में नोवाक जोकोविच से हार गए थे और कार्लोस अल्काराज़ के साथ युगल में पिछड़ गए थे। 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rafa Nadal (@rafaelnadal)

पापी रावण को मुक्का मारने के बाद खुद क्यों रो पड़े थे हनुमान जी, जानें राम भक्त ने उसके बाद क्या किया?

चोटों की वजह से नियमित प्रतिस्पर्धा से रहे दूर 

हाल के महीनों में नडाल चोटों से ग्रस्त रहे हैं, जिसने उन्हें नियमित प्रतिस्पर्धा से दूर रखा है और उन्होंने पेरिस ओलंपिक के बाद से नहीं खेला है। नडाल ने गुरुवार को जारी एक वीडियो संदेश के माध्यम से यह खबर साझा की, जिसमें उन्होंने अपने हालिया संघर्षों और खेल ने उनके शरीर पर पड़ने वाले शारीरिक प्रभाव को दर्शाया। सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में राफेल नडाल ने कहा कि, “मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहा हूं। यह कुछ कठिन वर्ष रहे हैं, विशेष रूप से पिछले दो वर्ष, मुझे नहीं लगता कि मैं सीमाओं के बिना खेल पाया हूँ। यह स्पष्ट रूप से एक कठिन निर्णय है, जिसे लेने में मुझे कुछ समय लगा।

शव को क्यों नहीं जलाते हैं पारसी धर्म के लोग? जानें क्या है टॉवर ऑफ साइलेंस में गिद्ध को सौंप दिया जाता है पार्थिव शरीर

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT