होम / Rahul Dravid Birthday: आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे है राहुल द्रविड़, खास मौके पर जानें उनके कुछ नायाब रिकॉर्ड

Rahul Dravid Birthday: आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे है राहुल द्रविड़, खास मौके पर जानें उनके कुछ नायाब रिकॉर्ड

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 11, 2024, 5:10 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Rahul Dravid Happy Birthday: टीम इंडिया के वर्तमान के मुख्य कोच और पूर्व भारतीय महान कप्तान राहुल द्रविड़ क्रिकेट में अपने जोरदार बल्लेबाजी और शालिनता के कारण जानें जाते है। जहां कई विवादों के बीच द्रविड़ अपने शांत स्वभाव के साथ अपने बल्ले से जवाब देने में विश्वास रखते थे। दुनिया के कई महान गेंदबाज उन्हें टीम इंडिया का खम्भा भी बुलाया करते थे। आज उसी महान खिलाड़ राहुल द्रविड़ का जन्मदिन है। जानकारी के लिए बता दें कि, आज यानी गुरुवार को11 जनवरी 2024 को द्रविड़ अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। बता दें कि, द्रविड़ का अंतरराष्ट्रीय करियर शानदार रहा, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 13,288 रन और वनडे क्रिकेट में 10,889 रन बनाए। आज इस खास दिन पर जानें द्रविड़ के कुछ नायाब रिकॉर्ड।

टेस्ट क्रिकेट का आकड़ा

राहुल द्रविड़ ने दूसरी सबसे कम टेस्ट पारी में 9000 रन का आंकड़ा छुआ। द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में केवल 176 पारियों में 9000 रन बनाए और वह सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में कुमार संगकारा से पीछे हैं।

चार पारियों में लगातार शतक

राहुल द्रविड़ लगातार चार पारियों में शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय टेस्ट बल्लेबाज हैं। द्रविड़ ने यह उपलब्धि तब हासिल की जब उन्होंने 8 अगस्त 2002 से 9 अक्टूबर 2002 तक इंग्लैंड के खिलाफ तीन शतक और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक शतक लगाया।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच

वहीं राहुल द्रविड़ के अनोखो रिकॉर्ड में सबसे खास रिकॉर्ड ये है कि, राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट क्रिकेट में 210 कैच अपने नाम किया है। जिसके साथ राहुल द्रविड़ का टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड है।

90 दशक का रिकॉर्ड

जब हम रिकॉर्ड की बात कर रहे है तो इनमें से एक रिकॉर्ड ये भी सचिन तेंदुलकर और स्टीव वॉ के साथ, राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में 90 के दशक में सबसे अधिक बार आउट होने के रिकॉर्ड के संयुक्त धारक हैं। ये तीनों बल्लेबाज 90 के दशक में 10 बार आउट हुए हैं।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा-Indianews
ADVERTISEMENT