होम / जो काम दुनिया का कोई क्रिकेटर नहीं कर सका वो करेंगे रविचंद्रन अश्विन, धड़धड़ाकर टूटेंगे ये 6 रिकॉर्ड

जो काम दुनिया का कोई क्रिकेटर नहीं कर सका वो करेंगे रविचंद्रन अश्विन, धड़धड़ाकर टूटेंगे ये 6 रिकॉर्ड

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : September 25, 2024, 1:44 pm IST

Ravichandran Ashwin Records: रविचंद्रन अश्विन

India News (इंडिया न्यूज),  Ravichandran Ashwin Records: चेन्नई में पहले टेस्ट को बड़े अंतर से जीतने के बाद टीम इंडिया अब दूसरे टेस्ट के लिए कानपुर पहंच गई है। चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे आर अश्विन अब कानपुर टेस्ट में भी इतिहास रचने के लिए तैयार है। पहले टेस्ट मैच में आर अश्विन के नाम कई रिकॉर्ड्स हुए थे। जिसके बाद अब कानपुर टेस्ट में भी अश्विन के निशाने पर 6 बड़े रिकॉर्ड्स है, जिन्हें वे अपने नाम कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कौन-से वो 6 रिकॉर्ड्स है जिन्हें अश्विन अपने नाम कर सकते हैं।

6 रिकॉर्ड्स जिन्हें रविचंद्रन अश्विन कानपुर टेस्ट में हासिल कर सकते हैं

1.भारतीय ऑलराउंडर टेस्ट मैच की चौथी पारी में अब तक कुल 99 विकेट ले चुके हैं। अगर अश्विन दूसरे टेस्ट की चौथी पारी में 1 विकेट लेते है तो उनके नाम 100 विकेट हो जाएंगे और ऐसा करने वह भारत के पहले और दुनिया छठे बॉलर बन सकते हैं।

2. बांग्लदेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय गेंदबाज जहीर खान के नाम है। जहीर ने बांग्लादेश के 31 खिलाड़ियो को आउट किया हैं। अश्विन अगर कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश के सिर्फ तीन विकेट लेते हैं, तो वह जहीर खान को पीछे छोड़ देंगे।

3.कानपुर टेस्ट में अश्विन अगर 4 विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो वह मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पछाड़ते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर देंगे। इस तरह रविचंद्रन अश्विन के कुल 52 विकेट हो जाएंगे। ​

दिल्ली Kailash Gahlot Statement: ‘मैं अरविंद केजरीवाल का हनुमान बनूंगा’, मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद कैलाश गहलोत का बड़ा बयान

​4. रविचंद्रन अश्विन फिलहाल टेस्ट क्रिकेट में 37 बार पारी में 5 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज शेन वॉर्न के साथ बराबरी पर है। अश्विन अगर कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में एक और पंजा खोलते हैं तो वे दुनिया में सबसे ज्यादा बार पारी में 5 विकेट लेने दुनिया के दूसरे गेंदबाज होंगे। पहले स्थान पर श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन हैं। ​

5. रविचंद्रन अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 8 विकेट लेते ही WTC में इतिहास रच देंगे। अश्विन ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन को पीछे छोड़ते हुए WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। अश्विन के नाम अभी 180 विकेट है। वहीं लियोन ने 187 विकेट लिए हैं।

6. वही अगर कानपुर टेस्ट में अश्विन अगर 9 विकेट और लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में 531 विकेट के साथ नाथन लियोन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सातवें गेंदबाज बन जाएंगे।

ग्रीन पार्क में बांग्लादेश का वाइटवॉश करेगी टीम इंडिया

बता दें कि चेन्नई टेस्ट को जीतकर टीम इंडिया 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त के साथ आगे चल रही है। अब दूसरा टेस्ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होगा। ये मैच भारतीय समयनुसार 9:30 बजे से खेला जाएगा।

लेटेस्ट खबरें कुर्सी पर बैठते ही एक्शन में आए दिसानायके, श्रीलंका की संसद भंग किया चौंकाने वाला ऐलान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT