होम / Shreyas Iyer and Ishan Kishan: BCCI ने ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को दिया बड़ा झटका, बोर्ड ने उठाया यह कदम

Shreyas Iyer and Ishan Kishan: BCCI ने ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को दिया बड़ा झटका, बोर्ड ने उठाया यह कदम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 28, 2024, 8:37 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), बीसीसीआई ने भारत के क्रिकेटर इशान किशन और श्रेयस अय्यर के केंद्रीय अनुबंध को समाप्त कर दिया है। बीसीसीआई ने बुधवार को 2023-24 सीज़न (1 अक्टूबर, 2023 से 30 सितंबर, 2024) के लिए टीम इंडिया (सीनियर पुरुष) के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की।

बीसीसीआई ने बुधवार को एक बयान में कहा, ”सिफारिशों के इस दौर में वार्षिक अनुबंध के लिए श्रेयस अय्यर और इशान किशन पर विचार नहीं किया गया।”

यह घटनाक्रम बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा घरेलू क्रिकेट छोड़ने वाले खिलाड़ियों पर सख्ती बरतने के बाद आया है।शाह ने कहा, “उन्हें (खिलाड़ियों को) फोन पर पहले ही सूचित कर दिया गया है और मैं पत्र भी लिखने जा रहा हूं कि यदि आपके चयनकर्ताओं के अध्यक्ष, आपके कोच और आपके कप्तान इसके लिए कह रहे हैं तो आपको रेड-बॉल क्रिकेट खेलना होगा।” राजकोट में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था.

बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि जब भी खिलाड़ी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों तो उन्हें घरेलू क्रिकेट में हिस्सा लेने को प्राथमिकता देनी चाहिए।

Also Read: BJP में शामिल होने के अफवाहों पर पहली बार बोले कमलनाथ, जानें क्या कहा

आखिरी 2023 में टी20I में दिखे थे इशान 

इशान आखिरी बार नवंबर 2023 में भारत के लिए टी20I में दिखाई दिए थे और उन्होंने मंगलवार को मुंबई में चल रहे डीवाई पाटिल टी20 कप में खेलते हुए अपनी प्रतिस्पर्धी वापसी की।

वनडे विश्व कप के बाद आराम करने के लिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के बीच में ही भारतीय टीम छोड़ दी थी, लेकिन बाद में दिसंबर में दौरे के सफेद गेंद चरण के लिए दक्षिण अफ्रीका चले गए।

विकेटकीपर-बल्लेबाज ने स्वदेश लौटने से पहले दक्षिण अफ्रीका में एक भी मैच नहीं खेला और वह घरेलू मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की तीन मैचों की टी20 सीरीज का भी हिस्सा नहीं थे। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ चल रही पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए भी नहीं चुना गया था।

महीनों तक कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने के बावजूद, इशान ने झारखंड के रणजी ट्रॉफी अभियान में भाग नहीं लिया और इसके बजाय अपनी फिटनेस पर काम करते हुए बड़ौदा में हार्दिक पंड्या के साथ प्रशिक्षण लेने का विकल्प चुना।

इंग्लैंड के खिलाफ खेले दो टेस्ट

दूसरी ओर अय्यर सभी प्रारूपों में नियमित रूप से खेलते रहे हैं और बाहर होने से पहले उन्होंने इंग्लैंड श्रृंखला के पहले दो टेस्ट खेले थे। वह बड़ौदा के खिलाफ मुंबई के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नहीं खेले क्योंकि वे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गए थे।

Also Read: टेक्सास की जंगल में आग का भयंकर रूप, छोटे शहरों को खाली करने का आदेश

हालाँकि, मंगलवार को, अय्यर को मार्च के पहले सप्ताह में तमिलनाडु के साथ होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले के लिए उनकी 16 सदस्यीय टीम में नामित किया गया था।

ग्रेड ए+ (चार खिलाड़ी): रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रित बुमरा और रवींद्र जड़ेजा।

ग्रेड ए (छह खिलाड़ी): आर अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड बी (पांच खिलाड़ी): सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल।

ग्रेड सी (15 खिलाड़ी): रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार.

इस बीच, जो खिलाड़ी निर्दिष्ट अवधि के भीतर न्यूनतम तीन टेस्ट या 8 एकदिवसीय या 10 टी20ई खेलने के मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें स्वचालित रूप से आनुपातिक आधार पर ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा।

उदाहरण के लिए, ध्रुव जुरेल और सरफराज खान, जिन्होंने अब तक दो टेस्ट मैच खेले हैं, अगर वे धर्मशाला टेस्ट मैच, यानी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही श्रृंखला के 5वें टेस्ट में भाग लेते हैं, तो उन्हें ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा।

चयन समिति ने तेज गेंदबाजी अनुबंधों की भी सिफारिश की है। इस सूची में आकाश दीप, विजयकुमार वैश्य, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा को शामिल किया गया है।

Also Read:  दिल्ली- NCR की हवा में सुधार, जानें आज का AQI  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
ADVERTISEMENT