Ad Image
होम / Smriti Mandhana Birthday: भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति आज मना रही 28वां जन्मदिन, महज 11 साल की उम्र से की थी करियर की शुरुआत

Smriti Mandhana Birthday: भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति आज मना रही 28वां जन्मदिन, महज 11 साल की उम्र से की थी करियर की शुरुआत

Shalu Mishra • LAST UPDATED : July 18, 2024, 7:59 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Smriti Mandhana Birthday: विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों में एक नाम स्मृति मंधाना का है। आपको बता दें कि महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लंबे समय से प्रयास किए जा रहे हैं और आज बी ये कहीं न कहीं जा रही है। लेकिन आज इसकी लोकप्रियता काफी हद तक बढ़ चुकी है क्योंकि स्मृति मंधाना, मिताली राज और भी महिला क्रिकेटर्स ने बहुत वर्षों से इसमें अपना योगदान दिया है। आज इन्हीं में से एक स्मृति मंधाना, जिन्होंने अपने नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स किए हैं, अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि कैसे स्मृति मंधाना ने अपने करियर की शुरुआत की और आज वो किस मुकाम को हासिल कर चुकी हैं।

Doda Encounter: डिफेंस मिनिस्टर ने बयां किया Doda Encounter में 4 जवानों को खोने का दर्द, आर्मी अधिकारी के साथ फोन पर बनाया ये प्लान

स्मृति मंधाना का आज 28वां जन्मदिन 

बाएं हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना भारत की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी हैं। बता दें कि स्मृति मंधाना ने 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप में दो शतक लगाए थे। स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम श्रीनिवास और माता का नाम स्मिता है। उनका एक भाई भी है जिसका नाम श्रवण मंधाना है। जब मंधाना दो साल की थीं, तब उनका पूरा परिवार सांगली के माधव नगर में शिफ्ट हो गया था। उनकी शिक्षा भी सांगली में हुई। बचपन से ही क्रिकेटर की रुचि क्रिकेट में ही थी जिसे पूरा करने में उन्होंने दिन-रात एक कर दी थी। महज 11 साल की उम्र में उन्हें अंडर-19 में खेलने का ऑफर किया गया था और इसके बाद इनके क्रिकेट के करियर की शुरुआत हुई।

करियर की शुरुआत 

माधव नगर में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने वाली स्मृति को बचपन से ही खेलों में रुचि थी। शुरुआत में वह अपने भाई के साथ क्रिकेट खेलती थीं। मंधाना के भाई अंडर 15 टीम में खेलते थे। अपने भाई के नक्शेकदम पर चलते हुए और अपनी रुचि को करियर बनाने का फैसला करते हुए स्मृति मंधाना ने पेशेवर रूप से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया और महज 11 साल की उम्र में स्मृति मंधाना का चयन अंडर 19 टीम में हो गया।

स्मृति मंधाना की उपलब्धियां 

मंधाना ने साल 2013 में एक घरेलू मैच में शानदार प्रदर्शन किया था। वह वनडे मैच में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं। 2016 में उन्होंने महिला चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया रेड के लिए तीन अर्धशतक लगाए।

स्मृति मंधाना को 2018 में ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और ICC महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन और बेहतरीन बल्लेबाजी कौशल के लिए दिया गया।

मंधना ने 2018 ICC महिला T20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाए और अपनी आक्रामक और आक्रामक बल्लेबाजी से टीम को महत्वपूर्ण जीत दिलाई।

वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड रखती हैं। उन्होंने यह उपलब्धि सिर्फ 51 पारियों में हासिल की, जो महिला क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

IND vs SL: श्रीलंका का दौरा शुरू होगा गंभीर का कार्यकाल, 12 दिन में खेलेगी बैक टू बैक 6 मुकाबले

स्मृति मंधाना को 2019 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के सर्वोच्च सम्मान बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन्हें महिला बिग बैश लीग और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

Ad Image
ADVERTISEMENT Ad Image

लेटेस्ट खबरें

किस कंपनी के मालिक हैं सबसे युवा अरबपति शख्स, 300 अमीर भारतीय लोगों की लिस्ट में बनाई जगह
Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 0% ब्याज पर लोन
‘सास ने मारने के लिए उठाई चप्पल’, अतीत को लेकर छलका Rekha का दर्द, बोली-‘मैं एक बदनाम एक्ट्रेस हूं…’
Anant Singh Latest News: बड़का को रगड़ दिए तो छोटे-मोटे पैदा हो गए…. क्राइम रोकने के लिए अनंत सिंह ने बताई अनोखी योजना
Prayagraj News: मदरसे में हो रही थी नकली नोटों की छपाई! अब यूपी पुलिस का एक्शन मोड ऑन
143 की स्पीड से गाड़ी चला रहे इन्फ्लूएंसर ने बाइक को मारी टक्कर, वीडियो में बोला ‘गिर गया, कोई बात नहीं’, अब मिलेगा सबक?
Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए कृत्रिम बारिश जरूरी, सरकार बना रही है प्लान
ADVERTISEMENT
Ad Image