होम / Special Olympics:18 नवंबर से होगा स्पेशल ओलंपिक्स का आगाज, टीम इंडिया की नई जर्सी का अनावरण

Special Olympics:18 नवंबर से होगा स्पेशल ओलंपिक्स का आगाज, टीम इंडिया की नई जर्सी का अनावरण

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 22, 2024, 9:47 pm IST
ADVERTISEMENT
Special Olympics:18 नवंबर से होगा स्पेशल ओलंपिक्स का आगाज, टीम इंडिया की नई जर्सी का अनावरण

Special Olympics

India News (इंडिया न्यूज),Special Olympics:स्पेशल ओलंपिक्स भारत ने आज प्रेसवार्ता में आगामी 18 से 23 नवंबर, 2024 तक नई दिल्ली में होने वाली स्पेशल ओलंपिक एशिया पैसिफिक बोची और बॉलिंग प्रतियोगिता की घोषणा की। साथ ही अपनी नई जर्सी का अनावरण किया और सुश्री शिवानी के नाम की घोषणा स्पेशल ओलंपिक भारत के ऑफिशियल एथलीट एंबेसडर के रूप में की। यह कार्यक्रम द ललित, नई दिल्ली में आयोजित किया गया। प्रेसवार्ता के दौरान स्पेशल ओलंपिक की अध्यक्षा डॉ. मल्लिका नड्डा ने अपने विचार साझा किए और प्रतियोगिता से संबंधित कई अन्य घोषणाएं भी की।

यह प्रतियोगिता वैश्विक स्तर पर भारत में आयोजित होने वाली इस तरह की पहली प्रतियोगिता है जो 22 साल और उससे ज्यादा उम्र के बौद्धिक और दिव्यांग (I.D.D) वरिष्ठ एथलीटों पर ध्यान केंद्रित करती है। इस प्रतियोगिता से उन सीनियर एथलीटों को खास मौका मिलेगा, जिनकी खेलों में भागीदारी उम्र बढ़ने के साथ कम हो जाती है। इस प्रतियोगिता में 12 देशों से ,100 से अधिक एथलीट हिस्सा लेने जा रहे है, जो 3 अलग-अलग क्षेत्रों, पूर्वी एशिया, यूरोप और एशिया पेसिफिक से हैं। यह स्पेशल ओलंपिक्स भारत (SOB) के लिए भी एक ऐतिहासिक उपलब्धि है क्योंकि यह टेनपिन फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी में गेंदबाजी को एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में सामने लेकर आता है।

मल्लिका नड्डा ने कही यह बात

कार्यक्रम के दौरान, स्पेशल ओलंपिक भारत की अध्यक्ष डॉ मल्लिका नड्डा ने कहा, “आज, हमें स्पेशल ओलंपिक भारत के लिए जर्सी का अनावरण करने और शिवानी को हमारे एथलीट एंबेसडर के रूप में घोषित करने का मौका मिला है। यह प्रतियोगिता केवल खेल के बारे में नहीं है; यह मानवीय भावना, दृढ़ संकल्प और सामयिकता की शक्ति का उत्सव है। पूरे एक सप्ताह तक, हम साहस, दृढ़ संकल्प और जीत की कहानियां देखेंगे क्योंकि एथलीट, उनके परिवार और समर्थक साथ मिलकर सामयिकताऔर दोस्ती का बेहतरीन उदाहरण पेश करेंगे। हम आप सभी को इस खास सफर का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हैं क्योंकि हम उन एथलीटों का सम्मान करते है जो हमें याद दिलाते हैं कि जब हम खिलाड़ियों का सम्मान करते है तो उनके हिम्मत और हौसले को बढ़ावा मिलता है।”

एथलीट शिवानी ने समर ओलंपिक्स गेम में तीन गोल्ड मेडल प्राप्त किए है। इस कार्यक्रम में गोल्डन गर्ल शिवानी को एथलीट ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया गया। इनके जीवन का सफर हमारे लिए उदाहरण पेश करता है एवं इनकी सफलता का सफर हम सभी के लिए प्रेरणादायक है। आज ललित ग्रुप ऑफ होटल के सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ है और आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ रहे है। हम सिर्फ खेल तक ही सीमित नहीं है, खिलाड़ियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लगातार अग्रसर है।

एथलीट ब्रांड एंबेसडर सुश्री शिवानी ने कही यह बात

इस दौरान एथलीट ब्रांड एंबेसडर सुश्री शिवानी ने कहा, “स्पेशल ओलंपिक्स एशिया पैसिफिक बोचे और बॉलिंग प्रतियोगिता 2024 के लिए स्पेशल ओलंपिक्स भारत की एथलीट एंबेसेडर होने पर मुझे बहुत गर्व है। खेल में मेरे सफर ने मेरा जीवन बदल दिया है-इसने मुझे चुनौतियों से उभरने और दुनिया को दिखाने की ताकत दी कि कड़ी मेहनत और विश्वास के साथ, कुछ भी संभव है। एक एथलीट एंबेसडर के रूप में, मैं बौद्धिक रूप से अक्षम लोगों को अपने जुनून को आगे बढ़ाने और कभी हार न मानने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद करती हूं। मैं चाहती हूं कि हर कोई यह जाने खेलों में शामिल होने से मुश्किलें दूर हो सकती हैं और हम सभी को अपनी वास्तविक क्षमता तक पहुंचने में मदद मिल सकती है।”

कार्यक्रम का समापन जनता और मीडिया से यह अपील करते हुए हुआ कि इस सहभागिता का साथ दें और एथलीटों व स्पेशल ओलंपिक्स भारत आंदोलन के साथ जुड़े और इन दिव्यांग खिलाड़ियों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए इनका मनोबल बढ़ाए।

स्पेशल ओलंपिक भारत एक समावेशी समाज को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है जहां प्रत्येक व्यक्ति को खेलों के क्षेत्र में सफल होने और सम्मानजनक जीवन जीने का अवसर मिले। स्पेशल ओलंपिक्स भारत समाज को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे प्रत्येक व्यक्ति को सम्मानजनक जीवन जीने का अधिकार हो और खेलो के माध्यम से ऊंचाइयों तक पहुंचने का मौका मिले। संगठन आगामी विशेष ओलंपिक एशिया पेसिफिक रीजनल गेम बोची और बॉलिंग प्रतियोगिता के लिए उत्साहित है और सभी को समावेशी और सशक्तिकरण के इस आंदोलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है।

स्पेशल ओलंपिक्स 

स्पेशल ओलंपिक्स भारत खेल एवं युवा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त बौद्धिक और दिव्यांग खिलाड़ियों के विकास के लिए एक राष्ट्रीय खेल महासंघ है। जिसे पूरे भारत में खेल और विकास कार्यक्रम संचालित करने के लिए स्पेशल ओलंपिक्स इंटरनेशनल समिति द्वारा मान्यता प्राप्त है। स्पेशल ओलंपिक एक वैश्विक समावेशन आंदोलन है जो बौद्धिक दिव्यांगता वाले लोगों के खिलाफ भेदभाव को समाप्त करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए दुनिया भर में हर दिन खेल, स्वास्थ्य, शिक्षा और नेतृत्व कार्यक्रमों का उपयोग करता है।

IAS Transfer: बिहार में 7 सीनियर IAS अधिकारियों का तबादला, प्रत्यय अमृत बनाए गए बिहार के नए विकास आयुक्त

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT