होम / Cricket World Cup 2023: इस विश्वकप अपनाए जाएंगे यह नये नियम, जानए कौन-कौन से किए गए हैं बदलाव?

Cricket World Cup 2023: इस विश्वकप अपनाए जाएंगे यह नये नियम, जानए कौन-कौन से किए गए हैं बदलाव?

Shashank Shukla • LAST UPDATED : October 6, 2023, 9:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Cricket World Cup 2023: इस साल भारतीय सरजमी एकदिवसीय विश्वकप खेला जा रहा है। 5 अक्टूबर से शुरू हुआ विश्वकप मुकाबला 19 नवंबर तक चलेगा। इस विश्वकप में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने कई सारे नियमों में बदलाव किए गए हैं। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं रूल्स…

रिजर्व डे

टूर्नामेंट में बारिश गेम-चेंजर हो सकती है। ऐसे में रिजर्व डे की उपस्थिति महत्वपूर्ण हो जाती है। हालाँकि, वनडे विश्व कप 2023 के नियम तय करते हैं कि 45 लीग चरण मैचों में से किसी के लिए कोई आरक्षित दिन नहीं होगा। टीमों को इन मैचों के लिए निर्धारित दिन का अधिकतम लाभ उठाना होगा। लेकिन जब दो सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल की बात आती है, तो एक आरक्षित दिन रखा जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि इन महत्वपूर्ण नॉकआउट चरण के मुकाबलों के नतीजे तक पहुंचा जा सके।

डीएलएस विधि

डकवर्थ-लुईस (डीएलएस) विधि क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक परिचित नाम है। खासकर जब बारिश मैचों में बाधा डालती है। इस साल के वनडे विश्व कप में अगर कोई मैच बारिश से प्रभावित होता है तो डीएलएस पद्धति लागू होगी। हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि विजेता का फैसला करने के लिए डीएलएस पद्धति का उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब दोनों टीमें कम से कम 20 ओवर खेलने में सफल रही हों।

सुपर ओवर (Cricket World Cup 2023)

सुपर ओवर ने क्रिकेट मैचों में थोड़ा ड्रामा जोड़ दिया है, खासकर जब दोनों टीमें समान संख्या में रन बनाती हैं। वनडे विश्व कप 2023 में सुपर ओवर विशेष रूप से नॉकआउट मैचों में खेले जाएंगे। यदि ग्रुप स्टेज मैच टाई में समाप्त होता है, तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया जाएगा।

बाउंड्री काउंट नियम

क्रिकेट प्रशंसकों को नाटकीय 2019 एकदिवसीय विश्व कप फाइनल अच्छी तरह से याद होगा, जहां इंग्लैंड ने अधिक बाउंड्री लगाने के आधार पर न्यूजीलैंड पर जीत हासिल की थी, जबकि दोनों टीमों ने 50 ओवर और सुपर ओवर दोनों में समान रन बनाए थे। 2023 वनडे वर्ल्ड कप में विवादित बाउंड्री काउंट नियम को खत्म कर दिया गया है। टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर से विजेता का निर्धारण होगा। यदि सुपर ओवर के बाद भी टीमें बराबरी पर रहती हैं, तो बाद के सुपर ओवर तब तक आयोजित किए जाएंगे जब तक कि कोई विजेता सामने न आ जाए।

यह भी पढें: Cricket World Cup 2023: पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा को टीम में मिली यह जिम्मेदारी, विश्वकप में निभाएंगे बड़ी भूमिका

Ronaldinho: सौरव गांगुली से क्रिकेट सीखने भारत आएंगे स्टार फुटबालर रोनाल्डिन्हो, आप भी कर सकते हैं मुलाकात

Cricket World Cup 2023: संघर्ष के दिनों में स्नैक्स बेचता था यह गेंदबाज, विश्वकप में भारतीय बल्लेबाजों के लिए बनेगा मुसीबत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT