होम / सूर्यकुमार यादव का एक कैच ने भारत को दिलाया टी20 विश्व कप, देखें वीडियो

सूर्यकुमार यादव का एक कैच ने भारत को दिलाया टी20 विश्व कप, देखें वीडियो

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 30, 2024, 5:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज),T20 WC final: भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने शनिवार, 29 जून को केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में मैच के अंतिम ओवर में डेविड मिलर को आउट करके टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में टूर्नामेंट का सबसे बेहतरीन कैच पकड़ा। उल्लेखनीय रूप से, मिलर दक्षिण अफ्रीका की आखिरी उम्मीद थे क्योंकि उन्हें आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे।

हालांकि, बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या की फुल टॉस को हिट किया, जो हवा में उड़ गई और लॉन्ग ऑन पर सूर्यकुमार यादव के गले में जाकर लगी। भारत के इस स्टार ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए गेंद को बाउंड्री के अंदर पकड़ने में सफल रहे और आगे बढ़ते हुए गेंद को जल्दी से छुड़ा लिया।

T20 World Cup 2024: विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाद विराट कोहली ने किया संन्यास का एलान

सूर्यकुमार आखिरकार बाउंड्री के अंदर आकर कैच पूरा करने में सफल रहे और मैच को भारत के पक्ष में मोड़ दिया। खेल की आखिरी पांच गेंदों में 16 रन चाहिए थे, कैगिसो रबाडा की गेंद बाहरी किनारे से टकराई और बाउंड्री के लिए चली गई, जिससे समीकरण 4 गेंदों पर 12 रन पर आ गया। हालांकि, पंड्या ने धैर्य बनाए रखा और अगले चार ओवरों में सिर्फ चार रन दिए और भारत को अपना दूसरा टी20 विश्व कप जीतने में मदद की।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

भारत ने 11 साल का जीता ICC ट्रॉफी 

नतीजतन, भारत ने सात रन से मैच जीतकर 11 साल का ICC ट्रॉफी सूखा खत्म किया। गौरतलब है कि भारत ने अपना आखिरी ICC ट्रॉफी 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था। एक समय ऐसा लग रहा था कि 15वें ओवर में हेनरिक क्लासेन ने अक्षर पटेल की 24 रन की पारी के बाद दक्षिण अफ्रीका आसानी से मैच जीत सकता है।

इसके बाद, प्रोटियाज को आखिरी पांच ओवरों में सिर्फ 30 रन चाहिए थे और वे ट्रॉफी जीतने के प्रबल दावेदार थे। हालांकि, जसप्रीत बुमराह ने वापसी की और अपने तीसरे ओवर में सिर्फ चार रन दिए। हार्दिक पांड्या ने बाद में खतरनाक हेनरिक क्लासेन (27 गेंदों पर 52 रन) को आउट करके भारत को खेल में वापस लाने में मदद की।

इसके बाद, बुमराह, अर्शदीप सिंह और पांड्या की तिकड़ी की किफायती गेंदबाजी ने उन्हें आखिरकार नॉकआउट के झंझट से बाहर निकलने में मदद की।

 T20 World Cup 2024: जीत के बाद भावुक हुए रोहित शर्मा, देखें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT