होम / T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इन भारतीय खिलाड़ियों ने मचाया कहर, टीम को फाइनल तक पहुंचाने में रही इनकी खास भूमिका-IndiaNews

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इन भारतीय खिलाड़ियों ने मचाया कहर, टीम को फाइनल तक पहुंचाने में रही इनकी खास भूमिका-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 28, 2024, 5:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), T20 World Cup: भारतीय टीम इंग्लैड को हराकर टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है। फाइनल मैच साउथ अफ्रीका और भारत के बीच खेला जाएगा। यह मैच 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा। भारत ने इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से 2023 वर्ल्ड कप फाइनल में हार का और इंग्लैड से 2022 में सेमीफाइनल में हार का बदला भी ले लिया। साथ ही इन दोनों को हराकर टूर्नामेंट से बाहर भी कर दिया है।

वर्ल्ड कप 2024 में अबतक का सफर

भारत ने अबतक इस वर्ल्ड कप में लगातार 7 मैचों में जीत दर्ज की है। भारत की इस जीत में 1 या 2 नहीं बल्कि 9 खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई है। टीम में बाकि के खिलाड़ीयों का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा लेकिन इन खिलाड़ियों ने भी टीम में अपना योगदान बराबर दिया है।

वर्ल्ड कप में मुख्य भूमिका निभाने वाले मुख्य खिलाड़ी

रोहित शर्मा: रोहित शर्मा अभी बेहतरीन फार्म में नजरा आ रहे हैं। न्यूयॉर्क की मुश्किल पिच आयरलैंड के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा ने फिफ्टी लगाई। अगले 4 मैच में भी रोहित ने अपना अटैकिंग रोल जारी रखा, लेकिन असफल रहे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 41 बॉल पर 92 रन बनाए। इंग्लैड के खिलाफ भी अहम फिफ्टी लगाई और सूर्या के साथ मैच विनिंग 75 रन की साझेदारी भी की। कप्तान टीम के टॉप रन स्कोरर भी हैं।

सूर्यकुमार यादव: यह आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ कुछ खास नहीं कर सके, पर अमेरिका के खिलाफ शुरुआती 3 विकेट गिर जाने के बाद टीम को संभाला। ऑस्ट्रेलिया के सामने सूर्यकुमारने 16 बॉल पर 31 रन बनाए। जिसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 36 बॉल पर 47 रन बनाए और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। टूर्नामेंट में वह 200 रन बनाने के करीब हैं।

ऋषभ पंत: शुरुआती मैचों में ऋषभ ने पाकिस्तान के खिलाफ 42 और आयरलैंड-बांग्लादेश के खिलाफ मुश्किल पिच पर 36-36 रन की पारी खेलकर टीम को जीत में अहम भूमिका निभाई। इस टूर्नामेंट में पंत सबसे ज्यादा 11 कैच पकड़ चुके हैं, साथ ही एक स्टंपिंग भी की है।

हार्दिक पंड्या: भारतीय टीम के उप कप्तान हार्दिक ने बॉलिंग, बैटिंग और फील्डिंग में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। बॉलिंग में हार्दिक ने आयरलैंड के खिलाफ 3 विकेट, तो वहीं पाकिस्तान-अमेरिका के खिलाफ 2-2 विकेट लिए। ग्रुप स्टेज में अच्छी बॉलिंग के बाद हार्दिक ने बैटिंग में अफगानिस्तान के सामने 32, ऑस्ट्रेलिया के सामने 27 रन और इंग्लैंड के सामने 23 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। बांग्लादेश के खिलाफ तो उन्होंने केवल 27 बॉल पर 50 रन बानाए और एक विकेट भी अपने नाम किया।

अक्षर पटेल: अक्षर पटेल का यह टूर्नामेंट काफी अच्छा रहा है। अक्षर भारत के सेकेंड बेस्ट ऑलराउंडर और बेस्ट स्पिनर साबित हुए। सेमीफाइनल जैसे महत्वपूर्ण मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 3 विकेट लिए इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश को छोड़ हर मैच में 1-1 विकेट अपने नाम किया है। अक्षर ने टूर्नामेंट में किए 18 ओवर में 6.88 की इकोनॉमी से 8 विकेट चटकाए है। इसके अलावा लोअर ऑर्डर में बैंटिग करते हुए उन्होंने 128.57 के स्ट्राइक रेट से 45 रन भी बना चुके हैं।

अर्शदीप सिंह: अर्शदीप सेमीफाइनल में कोई विकेट नहीं ले पाए लेकिन इससे पहले के सभी मुकाबले में विकेट जरूर लिए है। आयरलैंड-बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 2-2 विकेट चटकाए है तो वहीं पाकिस्तान के खिलाफ एक विकेट लिए है। ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान 3-3 विकेट लिए थे। इसमें ये थोड़े महंगे भी साबित हुए थे। अर्शदीप ने अमेरिका के खिलाफ महज 9 रन देकर 4 विकेट लिए। यह टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में उनका किसी भी भारतीय की बेस्ट बॉलिंग भी रही।

जसप्रीत बुमराह: जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के लिए सबसे अहम खिलाड़ी है। यह वनडे वर्ल्ड कप में इंजरी के बाद वापसी कर रहे हैं। बुमराह अब तक विश्व कप में फेंके 25.4 ओवरों में उन्होंने केवल 4.12 की इकोनॉमी से रन दिए हैं। वह हर 12वीं गेंद और 8 रन देने में एक विकेट झटक अपने नाम कर रहे हैं।

T20 World Cup: इस बार खत्म होगा वर्ल्ड कप का इंतजार? पिछले दस सालों में इतने फाइनल खेली है टीम इंडिया-IndiaNews

कुलदीप यादव: ग्रुप स्टेज के मैच मे इनको मौका नहीं मिला था। कुलदीप ने सुपर-8 में पहला मैच खेला और इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में केवल 19 रन देकर 3 विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया-बांग्लादेश के खिलाफ 2-2 और अफगानिस्तान के खिलाफ 3 विकेट लिए। कुलदीप हर 10वीं गेंद और 9 रन देने में एक सफलता हासिल कर रहे हैं।

विराट कोहली: टीम इंडिया ने इनको तीसरे नंबर की जगह ओपनिंग करने के लिए भेजा। जिसमें कोहली सफल नही हो पाए। ओपनिंग में कोहली शुरुआत के 3 पारियों में 1, 4 और 0 के स्कोर ही बना पाए। सुपर-8 में फिर अफगानिस्तान के खिलाफ 24 और बांग्लादेश के खिलाफ 37 रन बना पाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट शून्य पर आउट हुए थे। विराट से यह उम्मीद की जा रही है कि उनका बल्ला फाइनल में चले।

रवींद्र जडेजा: रवींद्र जडेजा 13 ही ओवर गेंदबाजी में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने एक विकेट लिया। जडेजा को बॉलिंग का ज्यादा मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने सामने वाली टीम पर प्रेशर बनाया और महज 6.88 की इकोनॉमी से रन दिए। वह 4 पारियों में 20 गेंदें ही खेलें, लेकिन टीम में सबसे ज्यादा 165 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए है।

मोहम्मद सिराज: ग्रुप स्टेज के शुरुआती मैचों में सिराज खेलें थे। जिसमें उन्होंने कुल 11 ओवर गेंदबाजी की और 5.18 की बेहतरीन इकोनॉमी से रन दिए। जिसमें उन्होंने एक विकेट भी अपने नाम किया वह विरोधी टीम पर लगातार प्रेशर बनाने में कामयाब रहे।

शिवम दुबे: शिवम दुबे ने को गेंदबाजी में केवल एक ओवर करने का मौका नहीं मिला। जिसमें दूबे ने 11 रन दिए। बैंटिग में शिवम दुबे ने बांग्लादेश के खिलाफ 34 रन, अमेरिका के खिलाफ 31* रृन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 28 रनों की छोटी लेकिन जरूरी पारियां खेलीं।

T20 World Cup: जानें क्या होता है ‘चोकर्स’ शब्द का मतलब, साउथ अफ्रीका की टीम ने कैसे हटाया इसका ठप्पा-IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT