संबंधित खबरें
IPL से पहले राजस्थान का मास्टर प्लान हुआ लीक? 13 साल के लड़के से ये काम करवाएंगे गुरु द्रविड़
गोविंदा के दामाद से लेकर 13 साल का वैभव, कई सितारों से सजी राजस्थान रॉयल्स ; देखें पूरी टीम
सचिन तेंदुलकर के बेटे के साथ IPL में हुआ ऐसा सलूक, बेइज्जती देखकर Nita Ambani को आया तरस, आखिरी वक्त में किया ये काम
13 साल के लड़के ने पहले तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, फिर बेटे अर्जुन को पटका…IPL ऑक्शन में मचा हंगामा
ऋषभ पंत को नहीं मिलेंगे 27 करोड़! IPL के इस नियम ने उड़ाई धाकड़ बल्लेबाज की नींद, जानिए चोटिल हुए तो होगा नुकसान या फायदा?
पेस बैटरी के डूबते करियर को बचा गई ये टीम, इन 2 दिग्गजों की डूबती नैया को भी दिया सहारा
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
T20 World Cup Viewership Will be Halved : अफगानिस्तान के हार के साथ न्यूजीलैंड विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल में पहुंच गया। वहीं भारतीय टीम का सफर भी विश्व कप में खत्म हो गया। आज भारत का आखिरी मुकाबला नामीबिया के साथ है। फिलहाल इस विश्व कप में भारत ने 4 मुकाबले खेले हैं और दो में उसे जीत मिली है। आज का मैच जीतने के बाद भारत के 6 अंक हो जाएंगी लेकिन वो विश्व कप सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा। भारत के विश्व कप से बाहर होने के कारण भारतीय प्रशंसक निराश हैं।
वहीं विश्व कप मैच के विज्ञापन स्लॉट्स खरीदने-बेचने वाली एजेंसियों भी परेशान हैं। क्योंकि जिन सब मुल्कों ने सुपर-12 में मैच खेले हैं उनकी आबादी 199 करोड़ है। उसमें से 135 करोड़ तो सिर्फ भारत की आबादी है। इंडियन टीम नॉकआउट राउंड में नहीं पहुंची। यानी, आबादी के लिहाज से 67% हिस्सेदारी रखने वाला देश बाहर हो गया है।
विश्व कप 2021 में अभी फाइनल समेत 5 मैच खेले जाने हैं। वहीं भारत के बाहर होने से यह संभावना जताई जा रही है कि अब बचे मैच में टीवी और डिजिटर व्यूअरशिप में 50% की गिरावट आ सकती है। वहीं व्यूअरशिप कम होने के कारण टीवी पर दिखने वाले विज्ञापनों के कारोबार को करीब 1 हजार करोड़ रुपए का झटका लग सकता है।
आईसीसी फिलहाल किसी प्रकार के घाटे में नहीं है। आईसीसी ने 2015 से 2023 तक अपने सभी टूर्नामेंट के डिजिटल राइट और ब्रॉडकास्टिंग स्टार इंडिया को करीब 14.8 हजार करोड़ रुपए में बेचे थे। जिसमें वनडे विश्व कप (2015, 2019 और 2023), टी-20 वर्ल्ड कप (2016, 2021 और 2022), चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल शामिल हैं।
आईसीसी के सभी ईवेंटस के ब्रॉडकास्टिंग का जिम्मा स्टार इंडिया के पास है। फिलहाल भारत के बाहर होने से स्टार इंडिया को भी कोई नुकसान नहीं होगा। स्टार इंडिया ने 2021 टी-20 विश्व कप के विज्ञापन स्लॉट्स करीब डेढ़ दर्जन बाइंग एजेंसियों को पहले ही बेच दिए हैं। बाइंग एजेंसियां विज्ञापन स्लॉट्स खरीदकर उन कपंनियों से बुकिंग लेती हैं जो मैचों के दौरान अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन चलाना चाहती हैं।
भारत के बाहर होने से सबसे ज्यादा नुकसान बाइंग एजेंसियों को होगा। बाइंग एजेंसियों ने 10-15 प्रतिशत स्लॉट बचा रखे थे। एजेंसियों को उम्मीद थी कि अगर भारत सेमीफाइनल या फाइनल में पहुंचेगा तो वे स्लॉट बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। भारत के बाहर होने से या तो स्लॉट्स बिकेंगे नहीं या फिर कम कीमत पर बिकेंगे। इससे सभी बाइंग एजेंसी को मुनाफे में 700 से 1 हजार करोड़ रुपए तक कमी आने का अनुमान है।
Read More : T20 World Cup : जानें किन चार टीमों ने बनाई सेमीफाइनल में जगह, कब और कहां होगें मैच
Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.