होम / IND vs ENG: कप्तान की गलतियों की वजह हुई टीम इंडिया की हार, क्या रोहित शर्मा से बेहतर कप्तान हैं बेन स्टोक्स?

IND vs ENG: कप्तान की गलतियों की वजह हुई टीम इंडिया की हार, क्या रोहित शर्मा से बेहतर कप्तान हैं बेन स्टोक्स?

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 30, 2024, 9:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज), IND vs ENG: भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों में की श्रृंखला में भारत को पहले मैच में हारना का सामना करना पड़ा है। पहली पारी में इंग्लैंड पर 190 रनों की बढ़त के बावजूद भारत को मैच में 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं।

पूर्व कप्तान गांगुली का बयान

इंडिया टुडे से बात करते हुए पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने, “भारत सीरीज जीतेगा, बात यह है कि वे इसे 4-0 से जीतेंगे या 5-0 से। हर टेस्ट निर्णायक होगा। अगर इंग्लैंड ने अच्छी बल्लेबाजी की होती तो यह टेस्ट मैच जीत सकता था। कोई भी भारत के खिलाफ 230 या 240 बनाकर 5-0 बनाकर नहीं जीत सकता। अगर उन्होंने 350 या 400 रन बनाए होते तो वे भारत को हरा सकते थे, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए। इंग्लैंड के लिए यह एक कठिन श्रृंखला है। उस युग की ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई भी टीम कोई प्रभाव नहीं डाल सकी”,

भारत दौरे को इंग्लैंड के बाज़बॉल के लिए अंतिम सीमा के रूप में देखा जा रहा था और क्रिकेट पंडितों ने रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले प्रबल पसंदीदा माना था। टेस्ट के पहले दो दिनों में, भारत पूरी तरह से नियंत्रण में दिख रहा था, रोहित शर्मा की टीम ने इंग्लैंड को 246 रन पर आउट कर दिया और फिर भारत ने 190 रन की बढ़त बना ली थी।

पोप की बल्लेबाजी ने बनाया दबाव

पोप ने भारतीय परिस्थितियों में किसी मेहमान बल्लेबाज द्वारा सबसे महान टेस्ट पारियों में से एक खेली और फिर हैदराबाद में इंग्लैंड के अनुभवहीन स्पिनरों ने अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल की अनुभवी भारतीय तिकड़ी से बेहतर प्रदर्शन किया। अश्विन और जडेजा को गलतियाँ करने के लिए मजबूर किया गया, जो भारतीय परिस्थितियों में दुर्लभ है, क्योंकि इंग्लैंड ने स्पिन जुड़वा पर आक्रमण किया और पहली पारी के घाटे को पलटते हुए बोर्ड पर 420 रन बनाए और भारत को 241 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया।

रोहित टीम को प्रेरित करने में विफल

रोहित शर्मा अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी से अपनी टीम को प्रेरित करने में विफल रहे, बेन स्टोक्स ने यह किया – इंग्लैंड की बहुचर्चित बज़बॉल शैली को दिखाते हुए, भारत में अपनी पहली चुनौती पूरी की। स्टोक्स ने इंग्लैंड को न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में जीत, भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट जीत, पिछली गर्मियों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज में वापसी, पाकिस्तान में एक विदेशी श्रृंखला में जीत और अब भारत में एक टेस्ट जीत दिलाई है।
दूसरी ओर, रोहित अब ऑस्ट्रेलिया से एक डब्ल्यूटीसी फाइनल, दक्षिण अफ्रीका में एक टेस्ट और घरेलू परिस्थितियों में दो टेस्ट हार गए हैं (इंदौर बनाम ऑस्ट्रेलिया और हैदराबाद बनाम इंग्लैंड)। जहां डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार के बाद से लाल गेंद वाले क्रिकेट में रोहित की कप्तानी जांच के दायरे में है, वहीं घरेलू हार ने कई लोगों की भौंहें चढ़ा दी हैं। दोनों टेस्ट में रोहित को दो आक्रामक विपक्षी कप्तानों – स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स – का सामना करना पड़ा। ऐसा लगता है कि स्टोक्स और स्मिथ की दोनों टेस्ट मैचों में सक्रिय रहने और खेल के प्रवाह पर प्रतिक्रिया देने की क्षमता रोहित पर बीस साबित हुई है।

कप्तानी के दौरान गलत निर्णय

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्ट में रोहित द्वारा लिए गए अधिकांश फैसले वांछित परिणाम देने में विफल रहे। श्रृंखला में पहली बार टॉस जीतने के बाद, रोहित ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में एक रैंक टर्नर पर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। आर अश्विन ने मार्नस लाबुशेन को सामने फंसाया तो भारत ने समीक्षा की मांग नहीं की और रीप्ले से पता चला कि अगर रोहित ने सही कॉल किया होता तो दुनिया का मार्नस आउट हो गए होते। उस टेस्ट में रोहित की गेंदबाजी में बदलाव और फील्ड प्लेसमेंट भी संदिग्ध थे।

रोहित बनाम स्टोक्स

बेन स्टोक्स के पास अनुभवहीन स्पिन गेंदबाजी लाइन-अप थी लेकिन उन्होंने हैदराबाद की पिच पर अपनी जीवंत उपस्थिति से उन्हें एकजुट किया। स्टोक्स ने अपने गेंदबाजों को आक्रामक फील्ड प्लेसमेंट का आश्वासन दिया। भारतीय बल्लेबाजों को आसानी से सिंगल लेने से रोक दिया। दूसरी ओर, ऐसा लग रहा था कि रोहित चीजों के घटित होने का इंतजार कर रहे थे क्योंकि ओली पोप ने विकेटकीपर बेन फोक्स और स्पिनर रेहान अहमद और टॉम हार्टले के साथ अपनी मैच विजेता साझेदारियों के दौरान आसान सिंगल्स लेते हुए अपने स्वीप और रिवर्स स्वीप को आसानी से खेला।

भारत में काम कर सकता है बैजबाल

स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड ने पहली पारी में 190 रन की बढ़त हासिल करने के बावजूद जीत हासिल की और ध्यान रखें, उनकी जीत एक ऐसे बल्लेबाज से प्रेरित थी जिसने लॉर्ड्स एशेज टेस्ट के बाद से क्रिकेट नहीं खेला था और एक स्पिनर जिसकी पहली टेस्ट गेंद पर छक्का लगा था। स्टोक्स ने इंग्लैंड को एक ऐतिहासिक जीत दिलाई, जिससे न केवल पर्यटकों को श्रृंखला में 1-0 की बढ़त मिली, बल्कि यह भी जवाब मिल गया कि क्या बैज़बॉल मानसिकता भारत में काम कर सकती है।

गेंदबाजी में बदलाव नहीं

लंच से पहले इंग्लैंड की बढ़त पर रोहित की एकमात्र प्रतिक्रिया शांत बैठना थी क्योंकि मेहमानों ने 39 सिंगल्स, पांच दो और तीन थ्री के साथ 104 और जोड़कर रन बनाए। उनका 420 रन पिछले 12 वर्षों में भारत द्वारा घरेलू मैदान पर दूसरी पारी में दिया गया सबसे बड़ा स्कोर था, जो एक साल पहले रावलपिंडी में एक दिन में 500 रन के बराबर था। दूसरी पारी में बेन डकेट और जैक क्रॉली ने रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की भारतीय स्पिन जोड़ी पर आक्रामक रूप से आक्रमण करने के बावजूद, रोहित ने गेंदबाजी में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं किया। न ही वह अनुभवी स्पिनरों के पास गए और उनसे अपने आक्रमण के कोण को बदलने का आग्रह किया, जिसे पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने बार-बार इंगित किया था।

इस बीच, ओली पोप की रिवर्स स्वीप पर निर्भरता अनियंत्रित हो गई, जिसके परिणामस्वरूप इंग्लैंड ने 10 चौकों सहित 48 रन बनाए। रोहित शर्मा केवल असहाय होकर देखते रहे क्योंकि गेंदें सीमारेखा की ओर चली गईं। इसके अलावा, दबाव के साथ कप्तान का स्पष्ट संघर्ष उनकी शारीरिक भाषा में परिलक्षित हुआ। अपने पूर्ववर्ती विराट कोहली के विपरीत, रोहित शर्मा खराब स्थिति में टीम को प्रेरित करने और उसका उत्थान करने में असमर्थ रहे।

सीमित ओवरों जैसी कप्तानी करने की जरुरत

रोहित शर्मा की कप्तानी की जांच सिर्फ हार को लेकर नहीं है, बल्कि इस बात पर भी है कि टीम ने विपक्षी टीम के आगे कैसे घुटने टेके। रोहित पर यह दिखाने का दबाव बढ़ रहा है कि वह उसी प्रभावशीलता के साथ भारतीय टेस्ट टीम का नेतृत्व कर सकते हैं जैसा उन्होंने सीमित ओवरों के क्रिकेट में दिखाया है। खैर, सब कुछ ख़त्म नहीं हुआ है लेकिन समय ख़त्म होता जा रहा है क्योंकि रोहित शर्मा की अगुवाई वाले भारत को पहले और दूसरे टेस्ट में केवल चार दिन के अंतर के साथ फिर से संगठित होने की ज़रूरत है। रोहित को शेष टेस्ट मैचों में अपने समकक्ष स्टोक्स को मात देने के लिए अपने फील्ड प्लेसमेंट और गेंदबाजी परिवर्तन में सक्रिय रहने की जरूरत है। इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट मैच भारतीय कप्तान के लिए अपने आलोचकों को गलत साबित करने और खुद को एक बहुमुखी कप्तान के रूप में स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे जो खेल के सभी प्रारूपों में जीत हासिल करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Airtel के 37 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए खुशखबरी, 84 दिन के लिए फ्री मिल रही है ये सर्विस-Indianews
Pakistan: गिलगित-बाल्टिस्तान में बस के खाई में गिरने से 20 लोगों की मौत, 21 अन्य घायल- Indianews
Boris Johnson: बोरिस जॉनसन भूल गए फोटो पहचान पत्र, मतदान केंद्र छोड़कर चले गए -India News
Noise Pop Buds सिंगल चार्ज में चलेगा 50 घंटे, भारत में हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स- Indianews
Mount Everest: माउंट एवरेस्ट को लेकर नेपाल के सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, चढ़ाई परमिट की सीमा तय करने का दिया आदेश -India News
Delhi High Court: शादीशुदा वयस्कों के बीच सहमति से बने यौन संबंध गलत नहीं, रेप केस में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला-Indianews
Best Powerbank: कम कीमत में पाएं ये बेस्ट पावरबैंक, एक बार में चार फोन की बैटरी होगी फुल चार्ज- Indianews
ADVERTISEMENT