होम / Tulika Maan: तुलिका मान ने कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट, भारत के लिए हासिल किया कोटा -IndiaNews

Tulika Maan: तुलिका मान ने कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट, भारत के लिए हासिल किया कोटा -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 26, 2024, 5:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Tulika Maan: अंतर्राष्ट्रीय जूडो महासंघ (आईजेएफ) द्वारा मंगलवार (25 जून) को जारी नवीनतम रैंकिंग के अनुसार तूलिका मान ने जूडो में भारत के लिए पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता ने महाद्वीपीय कोटा के माध्यम से महिलाओं के +78 किग्रा वर्ग में कोटा हासिल किया। 14 जूडो भार श्रेणियों में से प्रत्येक के लिए IJF की ओलंपिक रैंकिंग के अनुसार 17 सर्वोच्च रैंक वाले एथलीटों ने कोटा प्राप्त किया। 25 वर्षीय तुलिका ने 22 जून, 2022 से 23 जून, 2024 तक की योग्यता अवधि के दौरान 1345 रैंकिंग अंक हासिल किए। वह भारत के लिए महाद्वीपीय कोटा सुरक्षित करने के लिए स्टैंडिंग में 36वें स्थान पर रहीं।

तूलिका मान ने कटाया पेरिस का टिकट

बता दें कि, तूलिका भोपाल की रहने वाली हैं और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करती रही हैं। उन्होंने बुडापेस्ट में 2017 विश्व चैंपियनशिप और 2017 टोक्यो विश्व जूडो चैंपियनशिप में भाग लिया था। उन्होंने 2023 में कुवैत में एशियाई ओपन में रजत पदक भी जीता। राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) के पास ओलंपिक खेलों में अपने-अपने देशों के प्रतिनिधित्व के लिए विशेष अधिकार हैं। पेरिस खेलों में एथलीटों की भागीदारी उनके एनओसी द्वारा पेरिस 2024 में अपने प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुने जाने पर निर्भर करती है।

Women Cricket: भारत-पाकिस्तान के बीच फिर भिड़ंत, महिला टी-20 एशिया कप में 19 जुलाई को होगा मुकाबला -IndiaNews

जल्द करना होगा कोटा स्थानों का उपयोग

बता दें कि ओलंपिक जूडो के लिए एनओसी को 2 जुलाई तक पुष्टि करनी होगी कि वे कोटा स्थानों का उपयोग करेंगे। दरअसल, जूडो को पहली बार टोक्यो ओलंपिक 1964 कार्यक्रम में पेश किया गया था। 1968 में मैक्सिको सिटी से हटाए जाने के बावजूद, यह खेल म्यूनिख 1972 से ग्रीष्मकालीन खेलों में नियमित रूप से शामिल रहा है। अवतार सिंह (पुरुष 90 किग्रा) रियो 2016 में ओलंपिक में जूडो में प्रतिस्पर्धा करने वाले अंतिम भारतीय थे। भारत अभी भी जूडो में ओलंपिक पदक की तलाश कर रहा है। पेरिस 2024 ओलंपिक में जूडो का आयोजन चैंप-डे-मार्स एरिना में 27 जुलाई से 3 अगस्त तक किया जाएगा। इस प्रमुख प्रतियोगिता में 372 जूडोका भाग लेंगे पुरुष और महिला वर्ग में 186-186 टीमें शामिल हैं।

Afghanistan Cricket: अफगानिस्तान के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, तालिबान ने भारत को कहा धन्यवाद -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Devendra Fadnavis: ‘उन्हें बजट समझ में नहीं…’, फडणवीस ने उद्धव ठाकरे पर किया कटाक्ष -IndiaNews
UGC-NET Exam: NTA ने UGC-NET 2024 की नई तारीखों का किया ऐलान, एग्जाम के एक दिन बाद ही रद्द हो गई थी परीक्षा -IndiaNews
Delhi Rain: दिल्ली के गड्ढों में भरा बारिश का पानी, खेलते समय डूबकर 2 लड़कों की मौत -IndiaNews
Bigg Boss OTT: ‘अगर पायल किसी आदमी को लाती…’, सना मकबूल पर भड़के अरमान मलिक -IndiaNews
Rohit-Virat World Record: रोहित-विराट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बनेंगे दुनिया के पहले दो खिलाड़ी -IndiaNews
Jharkhand: झारखंड में जामुन को लेकर झगड़ा, नाबालिक लड़के की पीट-पीटकर हत्या -IndiaNews
Medical Technology: केंद्र ने मंजूर किए सैकड़ो करोड़ रुपए, फार्मा-मेडिकल टेक्नोलॉजी संस्थान स्थापित करना लक्ष्य -IndiaNews
ADVERTISEMENT