होम / इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर आमने सामने आये विराट और बटलर, बटलर ने कहा ऑलराउंडर्स अभी भी है खास

इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर आमने सामने आये विराट और बटलर, बटलर ने कहा ऑलराउंडर्स अभी भी है खास

Akash Awasthi • LAST UPDATED : September 17, 2024, 5:18 pm IST

Jos Butler on Impat Rule: इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर आमने सामने आये विराट और बटलर

India News, (इंडिया न्यूज) Jos Butler on Impact Rule: आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल पर खूब सवाल उठे थे लेकिन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम का अहम खिलाडी जोस बटलर इस नियम के पक्ष में दिखे है। बता दें, इस नियम के तहत टीमें अपने प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ियों के साथ फेरबदल कर सकती है. इस रूल के अनुसार कोई भी टीम बल्लेबाजहि करते संजय एक अतिरिक्त प्लेयर बल्लेबाजी में खिला सकती है जबकि गेंदबाजी के समय उसे टीम से हटाकर एक गेंदबाज को ऐड किया जा सकता है। यह नियम जब से लागू हुआ है तब से ही हमेशा सवालों के घेरे में रहा है। इम्पैक्ट प्लेयर रूल के बारे में हमेशा यह कहा गया कि यह ऑलराउंडर्स की अहमियत को कम कर रहा है।

इम्पैक्ट प्लेयर के पक्ष में बटलर

अब आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी जोस बटलर ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल पर अपनई राय रखी है। जोस बटलर का मानना है कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल से ऑलराउंडर्स का महत्व कम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि किसी भी टीम के लिए ऑलराउंडर्स बहुत जरूरी है, लेकिन लग्जरी नहीं है। इम्पैक्ट प्लेयर रूल के मुताबिक आप अपने किसी 5 प्लेयर को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाने की अनुमति देता है। बता दें, पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर रूल आईपीएल 2023 के सीजन में लागू किया गया था।

बांग्लादेश टेस्ट से पहले रोहित शर्मा ने बांग्ला टाइगर्स को दी खुली चेतावनी, जानें प्रेस कांफ्रेंस की 5 मुख्य बातें

वहीं, आईपीएल 2024 के दौरान भारतीय दिग्गज खिलाडी रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल का विरोध किया था। यहीं नहीं इसके साथ कई और खिलाडी थे जिन्होंने इस रूल का विरोध किया था।

ऑल राउंडर्स की भूमिका अहम

एक इंटरव्यू के दौरान जोस बटलर ने कह, मैं जानता हूं कि बहुत सारे लोगों का मानना है कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल ने ऑलराउंडर्स के महत्व को कम कर दिया है, लेकिन मेरा मानना है कि अब भी ऑलराउंडर्स किसी भी टीम के लिए अहम रोले अदा करते हैं। ऑलराउंडर्स आपकी टीम को संतुलन प्रदान करने का काम करते हैं। इम्पैक्ट प्लेयर रूल से पहले भी बहुत से खिलाड़ी थे, जो बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी में अपना योगदान देना चाहते थे. हालांकि, इस बात में कोई दो राय नहीं है कि क्रिकेट में ऑलराउंडर्स का महत्व काफी ज्यादा है, और वो टीम को एक निश्चित बैलेंस देते है।

हॉकी में एशिया का ताज अपने नाम करने उतरेगी भारत, जानें कब और कहाँ देख सकते है मैच

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
ADVERTISEMENT