होम / Virat Kohli New Record: वर्ल्ड क्रिकेट में कोहली का 'विराट' रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

Virat Kohli New Record: वर्ल्ड क्रिकेट में कोहली का 'विराट' रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 29, 2023, 1:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Virat Kohli New Record: भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच के तीसरे दिन पारी और 32 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में टीम इंडिया की दूसरी पारी 131 रनों पर सिमट गई, जिसमें विराट कोहली के बल्ले से 76 रन देखने को मिले, इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज पिच पर ज्यादा समय नहीं बिता सका।

वहीं अपनी इस पारी के दम पर कोहली ने विश्व क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम भी हासिल कर लिया है। अब कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल में 7 बार 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

कोहली ने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा

भारत की दूसरी पारी के दौरान जब विराट कोहली ने अपना 28वां रन बनाया, तो उन्होंने इस साल सभी प्रारूपों में अपने 2000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे कर लिए। कोहली को इस मुकाम तक पहुंचने में सिर्फ 35 पारियां खेली है। साल 2023 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों पर नजर डालें तो इसमें कोहली के अलावा दूसरा नाम शुभमन गिल का है।

कोहली ने इस साल वनडे फॉर्मेट में 27 मैचों में 72.47 की औसत से 1377 रन बनाए हैं. 2000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बनाकर कोहली ने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने विश्व क्रिकेट में 6 बार यह उपलब्धि हासिल की थी।

लिस्ट में ये भारतीय खिलाड़ी भी शामिल 

बता दें कि विराट कोहली एक कैलेंडर वर्ष में 7 बार 2000 से अधिक रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस सूची में अन्य भारतीय खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर 5 बार, सौरव गांगुली 4 बार और राहुल द्रविड़ 3 बार शामिल हैं।

इसके अलावा वह अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं। सचिन ने अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में कुल 1741 रन बनाए हैं। वहीं कोहली के अब 1350 रन हो गए हैं। इस मामले में उन्होंने वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने का काम किया है।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: पहले चरण में 66.14%, दूसरे चरण में 66.71% वोटिंग, चुनाव आयोग ने फाइनल डेटा किया जारी- Indianews
Pro-Palestinian Protests: अमेरिकी परिसरों में प्रदर्शनकारी छात्र हुए शांत, बढ़ती अशांति के कारण लिया फैसला -India News
Haldi ke Fayde: किडनी मरीजों को हल्दी खाना पड़ सकता है भारी, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Tamil Nadu bus accident: तमिलनाडु में बस के गहरी खाई में गिरने से 4 लोगों की मौत, 45 घायल- Indianews
Biden Administration: बिडेन प्रशासन करेगा ऐतिहासिक बदलाव, राष्ट्रव्यापी मारिजुआना प्रतिबंधों को कम करने की बना रहा योजना -India News
Nashik Road Accident: नासिक हाईवे पर बड़ा हादसा, बस-ट्रक की टक्कर में 5 लोगों की मौत, 40 से ज्यादा घायल-Indianews
Uttar Pradesh: इंस्टाग्राम पर हुई दोस्ती, मिलने पहुंचा तो महिला निकली 45 की, गुस्साए शख्स ने कर दी पिटाई- Indianews
ADVERTISEMENT