होम / World Cup 2023: वर्ल्ड कप में दो उल्टफेर के बाद ‘हाईअलर्ट’ पर ‘Men In Blue’

World Cup 2023: वर्ल्ड कप में दो उल्टफेर के बाद ‘हाईअलर्ट’ पर ‘Men In Blue’

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 19, 2023, 3:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), ICC Cricket World Cup 2023: विश्व कप के मुकाबले जैसे जैसे अगे बढ़ रहे हैं वैसे वैसे इतिहास दोहराया जा रहा है वर्ल्डकप इतिहास में हमने और आपने कई बड़े उल्टफेर देखे होंगे और इस वर्ल्डकप में भी 2 उल्टफेर हमने देख लिए, आगे के मैचों में क्या होगा ये भी क्रिकेट प्रेमियों के मन में सवाल उठ रहे हैं । अफगानिस्तान ने 2019 की विश्व विजेता इंग्लैंड को हराकर इस विश्वकप का पहला बड़ा उल्टफेर कर दिया और वर्ल्डकप के क्वालिफायर मैच में वेस्टइंडीज को हराने वाली टीम नीदरलैंड्स ने धर्मशाला के स्टेडियम में साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरा बड़ा उल्टफेर कर सबको चौंका दिया साथ ही एक तरफा हो रहे मैचों वाले इस विश्वकप को और रोचक बना दिया। अब बारी है भारत और बांग्लादेश के मैच की जो कि आज पुणे में खेला जाएगा।

2 बार टीम इंडिया हुई थी उल्टफेर का शिकार

भारतीय टीम भी वर्ल्डकप में उल्टफेर को दो बार शिकार हो चुकी है, 1999 के वर्ल्डकप में जिम्बावे ने भारत को हरा कर बड़ा उल्टफेर किया था, जिम्बावे उस वक्त की सबसे कमजोर टीमों में से एक थी, 3 रन से भारत को हराकर सबको हैरान कर दिया था और आज उसी टीम यानि बांग्लादेश के साथ टीम इंडिया का मुकाबला है जिसने 2007 के वर्ल्डकप में बड़ा उल्टफेर कर भारतीय टीम को हरा दिया था। आपको बता दें की वेस्टइंडीज की मेज़बानी में खेले गए 2007 के विश्वकप में ग्रुप स्टेज में बांग्लादेश ने टीम इंडिया को 5 विकेट ने करारी शिकस्त दी थी और भारत इस विश्वकप में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था।

राहुल द्रविड़ लेंगे बदला

टीम इंडिया के कप्तान उस वक्त राहुल द्रविड़ थे और ये हार उनके लिए बड़ा झटका था, आज राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच हैं और उस हार का बदला लेने के लिए राहुल द्रविड़ और टीम इंडिया पूरी तरह तैयार होगी ।

विश्वकप में हुए उल्टफेर का इतिहास

इसके आलावा आपको वर्ल्ड कप इतिहास में हुए उन उल्टफेर के बारे में बता देते जिन्होने दुनिया को चौंका दिया था। 1983 में खेले गए विश्वकप के लीग स्टेज में जिम्बावे ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से शिकस्त देकर पहली बार क्रिकेट फैन्स को हैरान कर दिया था, 1996 में विश्वकप में पहली बार खेलने वाली कीनिया की टीम ने 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराकर बड़ा उल्टफेर किया था। 1999 विश्वकप में एक नहीं बल्कि तीन बड़े उल्टफेर हुए थे । जिम्बावे ने पहले तो भारत को 3 रन से हराकर सबको चौंका दिया था और इस विश्वकप में साऊथ अफ्रीकन टीम को 48 रन से मात देकर विश्वकप का दूसरा उल्टफेर किया था।

विश्व कप के आंकड़े

वहीं बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 62 रनों से हराया था। वहीं 2003 विश्वकप में कीनिया ने एक बार फिर अपने खेल के जरिए सबको चौंका दिया था, श्रीलंका के साथ खेले गए मुकाबले में कीनिया ने नैरोबी में श्रीलंका को 53 रनों से हराया था, कीनिया 2003 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में पहुंची थी। वहीं 2007 के विश्वकप में बांग्लादेश ने भारत को शिकार बनाकर 5 विकेट से हराया था इसी विश्वकप में आयरलैंड ने पाकिस्तान को 3 विकेट से हराकर उल्टफेर किया था।

पाकिस्तान अगले दौर में भी नहीं पहुंच पाई थी। 2007 विश्वकप में उल्टफेर करने वाली आयरलैंड की टीम ने भारत में खेले गए विश्वकप में इंग्लैंड की टीम को बैंगलोर में 3 विकेट से हराकर बड़ा उल्टफेर किया था। आयलैंड की टीम ने 2015 में लगातार तीसरे वर्ल्डकप में वेस्टइंडीज को हराकर सुर्खियां बटोरी थी, आयलैंड ने वेस्टइंडीज के दिए 305 रनों के बारी भरकम लक्ष्य को 25 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था।

पिछले 4 वनडे में भारत को तीन बार हराया

बांग्लादेश छुपी रुस्तम टीम है और रोहित एंड कंपनी को बांग्ला टाइगर्स से संभल कर रहना होगा दोनों टीमों में खेले गए पिछले चार मुकाबलों की बात करें तो टीम इंडिया सिर्फ एक ही मैच जीत पाई है और बांग्लादेश ने 3 मुकाबले भारत से जीते हैं, बांग्लादेश के दौरे पर 2022 में गई टीम इंडिया को 3 वनडे मैचों की सीरीज में 2 मैचों में बांग्लादेश ने हरा दिया था वहीं 2023 में खेले गए एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में भारत को बांग्लादेश ने शिकस्त दी थी ।

ये भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
ADVERTISEMENT