होम / अश्विन के निशाने पर आया शेन वार्न का यह रिकॉर्ड, जानें बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में कौन-कौन सा कीर्तिमान करेंगे अपने नाम?

अश्विन के निशाने पर आया शेन वार्न का यह रिकॉर्ड, जानें बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में कौन-कौन सा कीर्तिमान करेंगे अपने नाम?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 17, 2024, 9:32 am IST

Ravichandran Ashwin Upcoming Record ( कौन-कौन सा रिकॉर्ड तोड़ेंगे अश्विन )

India News (इंडिया न्यूज), Ravichandran Ashwin Upcoming Record: विश्व के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में इतिहास रचने के करीब है। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन एक नहीं बल्कि 6 रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में तहलका मचा सकते हैं। हम आपको बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाला है। भारत बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज होने वाली है। इस टेस्ट सीरीज में अश्विन के पास कई रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। पिछले टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की थी और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। अश्विन के पास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है। 

भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है निशाने पर

बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका होगा। अश्विन ने भारत में 126 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 455 विकेट लेने में सफल रहे हैं।  तो वहीं अगर हम दूसरे भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो अनिल कुंबले ने भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए कुल 476 विकेट लिए हैं। यानी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान अश्निन 22 विकेट लेने में सफल रहे तो वो भारत की ओर से भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। 

क्यों नाक से लेते हैं कोकीन का नशा? इसके पीछे की वजह सुन सन्न रह जाएंगे आप

किन-किन रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं अश्विन 

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 516 विकेट लिए हैं। अगर वह सीरीज में 4 विकेट लेने में सफल रहते हैं, तो टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में वेस्टइंडीज के दिग्गज कोर्टनी वॉल्श (519) से आगे निकल जाएंगे। वहीं अगर वो 15 विकेट लेने में कामयाब हुए तो नाथन लियोन से आगे निकल जाएंगे। टेस्ट क्रिकेट में लियोन ने 530 विकेट हासिल किए हैं। इसके साथ-साथ बांग्लादेश के खिलाफ दो बार पांच विकेट लेने से वह टेस्ट में शेन वॉर्न के 37 बार पांच विकेट हॉल करने वाले रिकॉर्ड को ध्वस्त कर देंगे। ऐसा करते ही अश्विन टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन  ने (67) बार 5 विकेट हॉल करने का कमाल अपने टेस्ट करियर में किया है। 

शेख हसीना की जानी दुश्मन के अरमानों पर फिरा पानी, मोहम्मद युनूस के इस कदम से बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी को लगा जोर का करंट

WTC के किस रिकॉर्ड पर होगी नजर? 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 174 विकेट हासिल किए हैं। अगर वो इस टेस्ट सीरीज में 14 विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। इस समय WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड नाथन लियोन के नाम हैं। लियोन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 187 विकेट चटकाए हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के सर्किल में अश्विन के पास सबसे ज्यादा विकेट लेने का मौका होगा। अबतक इस सर्किल में अश्विन 42 विकेट लेने में कामयाब हुए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान अगर अश्विन 10 विकेट लेने में सफल रहे तो वो WTC 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। अब तक WTC 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड जोश हेजलवुड के नाम है। हेजलवुड ने अब तक 51 विकेट हासिल किए हैं।

माता-पिता से कम नहीं केजरीवाल की होनहार बेटी, राजनीति में आने से पहले ही कर दिया ये बड़ा खेल!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Borewell Accident: 14 घंटे से मासूम को बचाने के लिए चल रही जंग, जानें पूरा मामला
Lebanon को धीरे-धीरे ये देश दे रहा जहर, वायरल हो गया ऐसा Video, फटी रह गई दुनिया की आंखें
Rajasthan Weather: राजस्थान की सड़कों पर जलभराव, जानें आज कहां बरसेंगे बादल?
तीसरा विश्व युद्ध हुआ शुरू तो कौन सा देश होगा भारतीय हिंदुओं के लिए सबसे सेफ? जवाब जान छूट जाएंगे पसीने  
10 साल तक ड्रग्स, 50 लोगों को रेप के लिए इनविटेशन…,पति का बदला जान उठ जाएगा शादी से भरोसा
Sahara निवेशकों की बेचैनी होगी कम; अब जेब होगी गर्म, मिलेंगे 50,000 रुपये  
भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
ADVERTISEMENT