होम / Vinesh Phogat के डिसक्वालीफिकेशन पर विश्व कुश्ती संस्था प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- नियम तो…

Vinesh Phogat के डिसक्वालीफिकेशन पर विश्व कुश्ती संस्था प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- नियम तो…

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 7, 2024, 5:23 pm IST

Vinesh Phogat

India News (इंडिया न्यूज), यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के प्रमुख नेनाद लालोविक ने बुधवार, 7 अगस्त को भारत की विनेश फोगट को पेरिस ओलंपिक 2024 से अयोग्य घोषित किए जाने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर दुख व्यक्त किया।

उल्लेखनीय है कि फोगट को यूएसए की सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल में लड़ना था। हालांकि, फाइनल से कुछ घंटे पहले, उन्हें 50 किलोग्राम की अनुमेय सीमा से 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण इवेंट से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

नियम का सम्मान करना चाहिए-UWW के प्रमुख

इस प्रकार, पूरे भारत के लिए एक दुखद क्षण में, फोगट का खेलों में उल्लेखनीय सफर पदक के बिना समाप्त हो गया। जब से उनके अयोग्य घोषित किए जाने की खबर सामने आई है, खेल जगत ने भारतीय पहलवान के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है, जिन्होंने कुश्ती के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला के रूप में इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया था। UWW के प्रमुख नेनाद लालोविक ने मीडिया के साथ  बातचीत में इस मामले पर अपने विचार साझा किए। लालोविक ने विनेश के लिए भी सहानुभूति जताई, लेकिन उन्होंने कहा कि नियम पहले से तय थे और सभी को उनका सम्मान करना चाहिए।

नेनाद लालोविक ने इंडिया टुडे से कहा, “हमें नियमों का सम्मान करना चाहिए। मुझे बहुत दुख है कि उसके साथ क्या हुआ। उसका वजन बहुत कम था। लेकिन नियम तो नियम हैं और सब कुछ सार्वजनिक है। सभी एथलीट वहां हैं और किसी ऐसे व्यक्ति को प्रतिस्पर्धा में शामिल करना असंभव है जो वजन के हिसाब से सही नहीं है।”

आगे बोलते हुए लालोविक ने यह भी कहा कि भारतीय पहलवान को रजत पदक देना असंभव है क्योंकि वह फाइनल में पहुंच गई है और उसके बिना प्रतियोगिता जारी रहेगी।

मुझे नहीं लगता कि कुछ किया जा सकता है: लालोविक

“असंभव (उसे पदक देना क्योंकि वह फाइनल में पहुंच गई थी) क्योंकि ब्रैकेट बदल रहे हैं, सब कुछ बदल रहा है। और वैसे भी, नियम तो नियम ही हैं। जो भी आगे बढ़ता है, उसे पता होता है कि उसके पास दूसरा रास्ता भी है। अगले दिन, अपील की गई। मुझे नहीं लगता कि कुछ किया जा सकता है। प्रतियोगिता जारी है, और मुझे वास्तव में नहीं लगता कि यह संभव है,” उन्होंने कहा।

इस बीच अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मान लोपेज़ को यूएसए की सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ़ स्वर्ण पदक मैच में लड़ने के लिए स्वत: योग्यता प्रदान कर दी है। फ़ोगाट ने सेमीफ़ाइनल में गुज़मान को 5-0 से हराकर फ़ाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। 29 वर्षीय फ़ोगाट इतिहास रचने के कगार पर थी क्योंकि उसने पहले ही रजत पदक पक्का कर लिया था और वह कुश्ती में भारत के लिए पहला ओलंपिक स्वर्ण जीत सकती थी।

Vinesh Phogat Hospitalised: बेहोश हुईं विनेश फोगाट, अस्पताल में भर्ती

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT