होम / WTC: भारत और ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा न्यूजीलैंड

WTC: भारत और ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा न्यूजीलैंड

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 7, 2024, 4:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), WTC: बुधवार (7 फरवरी) को न्यूजीलैंड ने शानदार प्रर्दशन करते हुए दक्षिण अफ्रीका पर 281 रनों से जीत हासिल की। जीत के साथ ही एक बार की टेस्ट चैम्पियन टीम ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) तालिका में टॉप पर पहुंच गई। माउंट माउंगानुई में खेले गए पहले टेस्ट में हासिल की गई जीत ने न केवल दूसरे डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड की दावेदरी को मजबूत किया, बल्कि उनकी मजबूत क्रिकेट को भी प्रदर्शित किया।

रैंकिंग में शीर्ष को किया हासिल

पहला डब्ल्यूटीसी खिताब जीतने वाली कीवी टीम ने शानदार प्रदर्शन के साथ दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ दिया। जिससे वे प्रभावशाली 66.66 प्रतिशत अंक प्रतिशत के साथ रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए।

न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ मौजूदा चक्र में टॉप पोजीशन का दावा करने के लिए पिछले डब्ल्यूटीसी फाइनलिस्ट, भारत और ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया।

मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में केवल तीन टेस्ट मैच खेलने के बावजूद न्यूजीलैंड का शानदार रिकॉर्ड रहा। जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला ड्रा करना और दक्षिण अफ्रीका पर निर्णायक जीत शामिल है, खेल के सबसे लंबे प्रारूप में उनके प्रभुत्व को रेखांकित करता है।

तीसरे स्थान पर खिसका भारत

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के समापन के बाद, ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर आ गया, जबकि भारत तीसरे स्थान पर खिसक गया। वहीं न्यूजीलैंड से हार के बाद दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गया, जबकि बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज उनसे आगे हैं।

रचिन रवींद्र और केन विलियमसन ने खेली शानदार पारी

कप्तान केन विलियमसन के दो शतकों और रचिन रवींद्र के दोहरे शतक की अगुवाई में न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मजबूत स्थिति बना ली। चौथे दिन, जब बे ओवल में बादल छाए हुए थे, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने लंच के बाद दो महत्वपूर्ण विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के लक्ष्य को मुश्किल में डाल दिया। स्पिनर मिचेल सेंटनर ने दक्षिण अफ्रीका की पारी 247 रन पर समेट दी और न्यूजीलैंड की जोरदार जीत पक्की कर दी।

Also read:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.