होम / सुप्रीम कोर्ट के संविधान पीठ ने अभिव्यक्ति की आजादी मामले मे सुनाया अपना फैसला

सुप्रीम कोर्ट के संविधान पीठ ने अभिव्यक्ति की आजादी मामले मे सुनाया अपना फैसला

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : January 3, 2023, 2:24 pm IST

INDIA (DELHI): सुप्रीम कोर्ट ने अभिव्यक्ति की आजादी मामले मे मंगलवार को बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा की किसी सांसद, मंत्री या विधायक क्या बोलते है इसकी जिम्मेदारी सरकार की नहीं है।

संविधान पीठ ने कहा है कि एक मंत्री भले ही किसी राज्य या केंद्र के किसी भी मामले के लिए बयान दे ,इसे सामूहिक जिम्मेदारी के सिद्धांत को लागू नहीं किया जा सकता और इसके लिए उस राज्य के सरकार को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

पांच जजों की बेंच में से एक जज ने सुनाया अलग निर्णय

पांच जजों की बेंच में से एक जज न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना ने अपना एक अलग निर्णय सुनाया दिया है। बी वी नागरत्ना ने कहा, बोलने और अभिव्यक्ति की आजादी एक बहुत आवश्यक अधिकार है, जिससे लोगो को शासन के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जा सके और लोगो को इसके बारे में बताया जा सके।

उन्होंने कहा कि अभद्र भाषा समाज में गंदगी फैलता है। साथ ही विशेष रूप से भारत में विविध विभिन लोगो के अस्तित्व पर हमला करती है। बाकि के चार जज अभी तक किसी फैसले पर नहीं पहुंचे है।

इसके साथ ही न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना ने कहा की अभिव्यक्ति की आजादी होना हर नागरिक के लिए जरुरी है। लेकिन इसका यह मतब नहीं है की आप कही भी कुछ भी बोल सके। खास कर किसी पड़े पदों पर बैंठे लोगो को इस बात का ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

संसद इस मुद्दे पर क्या करे ?

कोई नेता नागरिको के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी न करे इसके लिए संसद को एक कानून बनाना चाहिए। यह सभी राजनीतिक दलों के लिए है कि वे अपने मंत्रियों द्वारा दिए गए भाषणों को नियंत्रित करें।

इस मुद्दे को रोकने के लिए संसद को आचार संहिता बनानी चाहिए। कोई भी नागरिक नेताओ के अभद्र बयान से, भाषणों या सार्वजनिक अधिकारी द्वारा अभद्र भाषा से हमला महसूस करता है।

तो ऐसा कोई नियम हो जिसके तहत वो नागरिक अदालत का रुख कर सकता है और अपने हक़ के लिए अदालत जा सकते। इसके लिए संसद को अचार संहिता लागू करना पड़ेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ram Mandir: राम मंदिर की छत से टपका पानी, लापरवाही पर योगी सरकार ने तीन इंजीनियरों को किया निलंबित-Indianews
जुलाई में लगेगा कॉमेडी का तड़का, इस July OTT पर देखें ये शानदार फिल्में -IndiaNews
लाल बिंदी-बालों में गजरा लगाएं दिखी Nita Ambani, इस तरह की साड़ी में हुई स्पॉट – IndiaNews
Delhi Airport: 2009 में उद्घाटन के तीन माह बाद क्षतिग्रस्त हुई थी छत, IGI एयरपोर्ट हादसे पर बोले नागर विमानन मंत्री नायडू-Indianews
T20 World Cup Finals, Ind vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका में आज फाइनल्स की भिड़ंत, यहां देखें भारत की प्लेइंग 11-Indianews
कल्कि में Amitabh Bachchan को रोल देख फैन हुई Shraddha Kapoor, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -IndiaNews
Shani Dev करेंगे कुंभ राशि में वक्री, इन राशियों को मिलेगा 5 महिने तक धन लाभ – IndiaNews
ADVERTISEMENT