होम / जाति प्रमाण पत्र मामले में सांसद नवनीत राणा को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, बॉम्बे HC का फैसला रद्द

जाति प्रमाण पत्र मामले में सांसद नवनीत राणा को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, बॉम्बे HC का फैसला रद्द

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 4, 2024, 2:13 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Navneet Rana: अमरावती से बीजेपी सांसद नवनीत राणा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है जहां सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बॉम्बे हाई कोर्ट के पिछले फैसले को खारिज करते हुए अमरावती से बीजेपी सांसद नवनीत राणा के जाति प्रमाण पत्र को बरकरार रखा। उच्च न्यायालय ने बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले को रद्द कर दिया, जिसने अमरावती से सांसद और बीजेपी नेता नवनीत कौर राणा का जाति प्रमाण पत्र रद्द कर दिया था।

ये भी पढे:-Lok Sabha Election: पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में सियासी संग्राम, आज पीएम मोदी और सीएम ममता बनर्जी करेंगे रैली

फर्जी दस्तावेज बनाने का आरोप

राणा की याचिका को स्वीकार करते हुए न्यायमूर्ति जेके माहेश्वरी और न्यायमूर्ति संजय करोल की पीठ ने कहा कि उच्च न्यायालय को राणा के जाति प्रमाण पत्र के मुद्दे पर जांच समिति की रिपोर्ट में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए था। बता दें कि राणा पर अमरावती के आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र से 2019 के लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए फर्जी दस्तावेज बनाने का आरोप लगाया गया था।

2 लाख का लगा था जुर्माना

8 जून, 2021 को उच्च न्यायालय ने कहा था कि राणा द्वारा फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करके ‘मोची’ जाति प्रमाण पत्र धोखाधड़ी से प्राप्त किया गया था। इसने अमरावती की सांसद पर ₹2 लाख का जुर्माना भी लगाया था, यह कहते हुए कि रिकॉर्ड से पता चलता है कि वह ‘सिख-चमार’ जाति से थीं। इससे पहले, बॉम्बे हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि ‘चमार’ और ‘सिख चमार’ शब्द पर्यायवाची नहीं हैं।

ये भी पढ़े:-Karnataka: बोरवेल में गिरा डेढ़ साल का मासूम, 20 फीट गहराई में फंसा

उच्च न्यायालय ने की टिप्पणी

उच्च न्यायालय ने 2021 में कहा, “हमारे विचार में, ‘चमार’ और ‘सिख चमार’ शब्द पर्यायवाची नहीं हैं। ‘सिख चमार’ शब्द अनुसूची II की प्रविष्टि 11 के तहत निर्धारित ‘मोची’ शब्द का भी पर्याय नहीं है। मिली जानकारी के अनुसार, नवनीत राणा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में आरक्षित अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की और हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं। वह एक बार फिर अमरावती सीट से चुनाव लड़ेंगी और नामांकन दाखिल करने से पहले उन्होंने आगामी चुनावों के लिए विश्वास व्यक्त किया।

राणा का बयान

वहीं इस मामले में अपना पक्ष रखते हुए राणा ने कहा कि, ”मैं कई सालों से अपने क्षेत्र के लोगों के लिए काम कर रहा हूं। यह मेरे और मेरे निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक बड़ा दिन है। यह पहली बार है कि अमरावती में मतदाताओं को राष्ट्र निर्माण, विकास और राष्ट्र के लाभ के लिए मतदान करने का मौका मिल रहा है।“मेरे निर्वाचन क्षेत्र के लोग मुझसे ज्यादा खुश हैं। उन्हें इस बात की खुशी है कि पहली बार मतपेटी पर कमल का निशान दिखेगा। लोग सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्थन देंगे और वोट देंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Somnath Bharti Resigns: AAP नेता सोमनाथ भारती ने दिया कई पदों से इस्तीफा, बोले- ‘मुझे खुशी है कि…’ -India News
US-Jordan Relations: जो बिडेन गाजा वार्ता के बीच जॉर्डन किंग की करेंगे मेजबानी, व्हाइट हाउस ने किया खुलासा -India News
Rohith Vemula Case: रोहित वेमुला दलित नहीं…, परिवार पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को देगा चुनौती- Indianews
Samsung Galaxy S23 FE पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, जल्दी करें ऑर्डर, ​कहीं हाथ से न निकल जाए डील-Indianews
Unknown Callers का नाम भी अब फोन में देगा दिखाई, TRAI ला रही है ये नया नियम-Indianews
Pakistan Blast: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बम विस्फोट, पत्रकार समेत तीन की मौत- Indianews
Gaza Ceasefire Talks: मिस्र जा रहा हमास का प्रतिनिधिमंडल, गाजा युद्धविराम वार्ता पर करेगा बातचीत -India News
ADVERTISEMENT