होम / कॉलेजियम की सिफारिशों की डेडलाइन मानेंगे…, जजों की नियुक्ति में सुप्रीम कोर्ट के कड़े रुख के बाद केंद्र सरकार पड़ी नरम

कॉलेजियम की सिफारिशों की डेडलाइन मानेंगे…, जजों की नियुक्ति में सुप्रीम कोर्ट के कड़े रुख के बाद केंद्र सरकार पड़ी नरम

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 6, 2023, 5:32 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : कॉलेजियम मामले पर सुप्रीम कोर्ट के कड़े रुख के बाद केंद्र सरकार नरम पड़ी है। केंद्र सरकार कॉलिजियम की सिफारिशों पर कदम उठाने के लिए समय सीमा का पालन करने करने के लिए भी तैयार हो गई है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के लिए पांच जजों की सिफारिश, तीन हाईकोर्ट के प्रमुख न्‍यायाधीशों और अन्य जजों की नियुक्तियों पर भी जल्द विचार करने का भरोसा दिया है।

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद नरम पड़ा केंद्र

आपको बता दें, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को मामले की सुनवाई के दौरान भरोसा दिया कि वो हाईकोर्टों में जजों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम द्वारा सिफारिशों को मंजूरी देने के लिए शीर्ष अदालत द्वारा निर्धारित समय-सीमा का पालन करेगी। केंद्र की ओर से अटॉर्नी जनरल आर. वेकेंटरमणि ने कहा कि सरकार के पास अब तक की 104 सिफारिशों में से 44 की पुष्टि की जाएगी और अगले तीन दिनों के भीतर सुप्रीम कोर्ट को भेजी जाएगी।अटॉर्नी जनरल ने कहा कि वो सुप्रीम कोर्ट के लिए सिफारिश किए गए पांच नामों के मामले को भी देख रहे हैं।

कॉलेजियम प्रणाली कानून और केंद्र…

जानकारी दें , पिछली सुनवाई में अदालत ने कहा था कि कॉलेजियम प्रणाली जमीन का कानून है और केंद्र को उसी का पालन करना ही होगा। कोर्ट ने कॉलेजियम प्रणाली के खिलाफ उपराष्ट्रपति और कानून मंत्री द्वारा की गई टिप्पणियों पर भी आपत्ति जताई थी। अदालत ने कहा कि कॉलेजियम के खिलाफ टिप्पणी अच्छी तरह से नहीं ली गई हैं। पीठ ने अटॉर्नी जनरल से सरकारी अधिकारियों को नियंत्रण रखने की सलाह देने को कहा था।

सुप्रीम कोर्ट ने फिर केंद्र सरकार को चेताया कि कोई यह नहीं कह रहा है यह एक संपूर्ण प्रणाली है, न ही बदली गई व्यवस्था पूर्ण व्यवस्था होगी, लेकिन जब तक यह देश का कानून है, तब तक आपको इसका पालन करना ही होगा। विधायिका चाहे तो नया कानून ला सकती है। वहीं, जस्टिस कौल ने कहा, ‘मैं एक साल में सिस्टम से बाहर हो सकता हूं, लेकिन मेरी चिंता यह है कि क्या हम ऐसा सिस्टम बना रहे हैं, जहां मेधावी लोग आने से परहेज कर रहे हैं। मैंने इसे व्यक्तिगत रूप से देखा है। अगर आप संसद में दिए गए बयानों को देखें, जब आप कहते हैं कि इतने नाम कॉलेजियम ने हटा दिए हैं, तो मतलब यह परामर्श, छानबीन को दिखाता है। जैसे आप अलग-अलग चीजें करते हैं, वैसे ही हम भी अलग-अलग पहलुओं पर गौर करते हैं। बदले में देरी और दोहराए गए नामों की नियुक्ति नहीं की जा रही और नामों को वापस भेजने में भी देरी की जा रही है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Egg Freezing: जानिए क्या है एग फ्रीजिंग? भारत में इसकी क्या है कीमत-Indianews
Anita Goyal: जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल का हुआ निधन, मुंबई के एक अस्पताल में ली अंतिम सांस-Indianews
New Caledonia Protest: फ्रांस ने न्यू कैलेडोनिया में विरोध प्रदर्शन जारी, आपातकाल का ऐलान- indianews
बच्चे का नाम सोचने पर Richa Chadha ने किया खुलासा, पति Ali Fazal के साथ समय पर कही ये बात -Indianews
Virat Kohli: टी-20 क्रिकेट को अलविदा कहेंगे किंग कोहली? रिटायरमेंट को लेकर दिया ये संकेत-Indianews
छोटे भाई ने जन्मदिन पर शेयर की बचपन की तस्वीर, प्यारे बच्चे पर दिल हारे फैंस – Indianews
Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सेना की बड़ी कामयाबी, घुसपैठ की कोशिश नाकाम; 2 आतंकी ढेर- indianews
ADVERTISEMENT