TRAI New Rule: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए नए नियम लागू करने की घोषणा की है. इन नए नियमों का सीधा असर मोबाइल यूजर्स, टेलीकॉम कंपनियों और डिजिटल सेवाओं पर पड़ेगा. TRAI का मकसद स्पैम कॉल्स पर लगाम लगाना, पारदर्शिता बढ़ाना और ग्राहकों को बेहतर सेवा देना है. आइए जानते हैं TRAI के इन नए नियमों में क्या बदलाव किए गए हैं और इसका आम यूजर्स पर क्या असर होगा.
TRAI ने क्यों लाए नए नियम?
स्पैम कॉल, फर्जी मैसेज, यूजर शिकायतें लगातार बढ़ रही थी. लगातार बढ़ रही स्पैम कॉल और मैसेज की शिकायतों के बाद TRAI ने सख्त कदम उठाया है.
नए नियमों में क्या-क्या बदला?
स्पैम कॉल्स पर सख्ती, टेलीकॉम कंपनियों की जिम्मेदारी, नियम तोड़ने पर कार्रवाई, नए नियमों में बदलाव है. नए नियमों के तहत अनचाही कॉल्स पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. नियमों का उल्लंघन करने वाली कंपनियों पर जुर्माना लगाया जा सकता है.
मोबाइल यूजर्स के लिए फायदेमंद
मोबाइल यूजर्स को राहत मिलेगी. यूजर्स को स्पैम कॉल्स से राहत मिलेगी और शिकायत का समाधान तेज होगा.
स्पैम कॉल और मैसेज पर नया नियम
प्रमोशनल कॉल टाइम, DND सिस्टम लागू होगा. बिना अनुमति प्रमोशनल कॉल करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी.
किन कंपनियों पर लागू होगा TRAI का यह नियम?
यह निर्देश उन सभी संस्थाओं पर लागू होगा, जो IRDAI (Insurance Regulatory and Development Authority of India) के अंतर्गत आती हैं. TRAI के आधार पर, 16 दिसंबर 2025 को इस संबंध में आधिकारिक आदेश जारी किया गया था जिसमें तय समयसीमा के भीतर 1600 सीरीज पर शिफ्ट होने को कहा गया है. 1600 सीरीज देखकर यूजर्स इस बात को समझ सकेंगे कि कॉल किसी मान्यता प्राप्त कंपनी से है.