होम / Telangana Election 2023: मुस्लिम मतदाताओं के हाथ में सत्ता की चाबी, जानें कांग्रेस, बीआरएस और AIMIM को कितना समर्थन

Telangana Election 2023: मुस्लिम मतदाताओं के हाथ में सत्ता की चाबी, जानें कांग्रेस, बीआरएस और AIMIM को कितना समर्थन

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 27, 2023, 3:57 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Telangana Election 2023: तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान होना है। जिसे लेकर सारी पार्टियां तैयारी तेज कर दी है। जनता को रिझाने के लिए केंद्रीय नेता लगातार प्रदेश दौरे पर हैं। एक ही दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एआईएआईएम प्रमुख असुद्दीन ओवैसी के साथ बीआरएस पार्टी के नेता भी चुनावी रैली करने में जुटे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि किसकी मेहनत सफल होगी और कौन जनता का दिल जितेगा।

  • 19 सीटों में से 60 सीटों की जरुरत
  • 40 विधानसभा सीटों पर मुसलमान वोटर का दबदबा

2014 के बाद बदला समीकरण

बता दें कि तेलंगाना में सत्ता हासिल करने के लिए 119 सीटों में से 60 सीटों की जरुरत है। वहीं 40 विधानसभा सीट ऐसे हैं जहां का भविष्य पूरी तरह से मुसलमान वोटर के हाथों में हैं। इसका मतलब यह है कि सत्ता में आने के लिए मुसलिम वोटरों का समर्थन बेहद जरुरी है। अब सवाल यह है कि Telangana Election 2023 में मुसलमान वोटर किसका साथ देंगे। आपको बता दें कि प्रदेश में कुल 12.7 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं।

यह वोटर 2014 से पहले परंपरागत तौर पर कांग्रेस को अपना समर्थन देते थें। लेकिन तेलंगाना के गठन के बाद यह वोटरों का रिझान केसीआर की पार्टी की ओर होने लगा। केसीआर ने तेलंगाना में मुसलमानों के लिए आरक्षण और मौलानाओं को वेतन समेत ऐसी कई योजनाएं लाया, जिससे की मुस्लिम मतदाता का रिझान केसीआर की ओर हो गया। पिछले दो विधानसभा और लोकसभा चुनाव को दौरान मुस्लिम मतदाताओं ने बीआरएस को समर्थन जताया है। वहीं Telangana Election 2023 से पहले मुस्लिम वोटर दो भागों में बटे नजर आ रहे हैं। कुछ लोगों कांग्रेस का तो कुछ ने बीआरएस के पक्ष में नजर आ रहे हैं।

मुस्लिम बाहुल्य इलाका

आकंड़ो के मुताबिक तेलंगाना की 29 सीटों पर 15 फीसदी से अधिक मुस्लिम वोटर हैं। वहीं हैदराबाद की सात सीटों पर मुस्लिम जनसंख्या 50 प्रतिशत से ज्यादा है। इन मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में एआईएआईएम (असुद्दीन ओवैसी की पार्टी ) का बोल बाला है। इस बार एआईएआईएम केवल 9 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है। जिसका मतलब यह है कि बाकि सीटों पर बीआरएस की फाइट होने वाली है।

अगर इन सीटों पर मुस्लिम वोटर अपना समर्थन बीआरएस को देते हैं तो केसीआर सरकार का रास्ता थोड़ा आसान हो जाएगा। बता दें कि तेलंगाना के डिप्टी सीएम महमूद अली ने दावा किया है कि 2014 के बाद प्रदेश में मुसलमानों की सुरक्षा बढ़ाई गई है। इस दौरान सांप्रदायिक हिंसा या दंगों की कोई घटना नहीं हुई है। बता दें कि Telangana Election 2023 के नतीजे 3 दिसंबर को बाकी अन्य चुनावी राज्यों के नतीजे के साथ घोषित किए जाएंगे।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gurpatwant Singh Pannun: अमेरिका को सता रहा भारत से रिश्ते खराब होने का डर! पनन्नु हत्या मामले में बदल लिया अपना सुर,जानें क्या कहा-Indianews
Weather Update: बिहार समेत देश के कई राज्यों में बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम-Indianews    
Air Pollution: देश की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल-indianews  
डर के मारे कापते थे ये एक्टर फिर भी की शानदार हॉरर फिल्म, पुरानी कहानी से हटाया पर्दा
Petrol Diesel Price: प्रट्रोल- डिजल के ताजा रेट जारी, जानें देशभर में कच्चे तेल की कीमत-Indianews
Viral Video: तमिलनाडु में शख्स ने ‘पूजा’ के कुछ मिनट बाद नई कार को पिलर में ठोका, वीडियो वायरल- indianews
Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर बन रहा ये शुभ योग, जाने क्या है पूजा विधि और खरीदारी का शुभ मुहर्त – Indianews
ADVERTISEMENT