होम / विमान उड़ते समय आखिर क्यों नहीं खोल सकते दरवाजा, क्या है इसके पिछे की वजह?

विमान उड़ते समय आखिर क्यों नहीं खोल सकते दरवाजा, क्या है इसके पिछे की वजह?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 25, 2023, 12:09 am IST
ADVERTISEMENT
विमान उड़ते समय आखिर क्यों नहीं खोल सकते दरवाजा, क्या है इसके पिछे की वजह?

India News (इंडिया न्यूज़), You must have more strength than an elephant to open doors: विमान में जब हम यात्रा करते हैं तो हमारे दिमाग में कई सवाल आते हैं, जिसका जवाब हमारे पास नहीं होता है। हमारे दिमाग में कई बार ऐसा सवाल आता है कि प्लेन उड़ते समय क्या हम दरवाजा खोल सकते हैं, आखिर विमान में शराब क्यों नहीं पीना चाहिए। ऐसे तमाम सवाल दिमाग में आते रहते हैं। तो चलिए आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे।

  • क्यों चलते विमान में नही खोल सकते दरवाजा?
  • विमान में शराब पीना क्यों है मना?

क्यों चलते विमान में नही खोल सकते दरवाजा?

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्‍ट्रेलिया की फ्लाइट अटेंडेंट ब्रॉडी कैप्रॉन ने कहा, कई लोगों को लगता है कि जब हम हवा में हों तो विमान के दरवाजे क्‍यों नहीं खोल सकते। जमीन पर भी तो कारों के दरवाजे खोले जाते है। तो इस पर ब्रॉडी कहते हैं कि, बीच हवा में दरवाजे खोलने के लिए आपके पास हाथ‍ियों से भी ज्‍यादा ताकत होनी चाह‍िए। इस पर फ‍िजिक्‍स का नियम कहता है कि 36000 फीट की ऊंचाई पर अगर दरवाजा 6 फीट लंबा और 3.6 फीट चौड़ा हो तो उस पर 24000 पाउंड का दबाव होता है। इतनी ताकत वाले लोग ही दरवाजा खोल सकते है। कोई आम इंसान नही खोल सकता।

विमान में शराब पीना क्यों है मना 

विमान में शराब पीने के सवाल को लेकर ब्रॉडी कहते हैं कि, हवा में शराब पीने के बाद सहने की क्षमता बहुत कम हो जाती है। अगर आप वहां शराब पी रहे हैं, तो जल्‍दी नशे में धुत हो सकते हैं। क्‍योंकि हवा में ऑक्‍सीजन का प्रत‍िशत कम होने की वजह से अल्‍कोहल का प्रभाव अध‍िक होता है। यही वजह होता है की प्लेन में शराब नहीं पीना चाहिए।

ये भी पढ़े- काठमांडू एयरपोर्ट से दुबई के लिए उड़ान भरने के साथ ‘फ्लाई दुबई विमान’ में लगी आग

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT