होम / एमसीडी चुनाव: चुनाव आयोग ने 13,638 मतदान केंद्र बनाए

एमसीडी चुनाव: चुनाव आयोग ने 13,638 मतदान केंद्र बनाए

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 3, 2022, 10:45 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, 13,638 voting station set up in Delhi for MCD polls): दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने चार दिसंबर के राष्ट्रीय राजधानी में नागरिक निकाय चुनावों के लिए 13,638 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव रविवार को होंगे और वोटों की गिनती 7 दिसंबर को होगी। उसी के लिए प्रचार शुक्रवार को समाप्त हो गया।

68 आदर्श केंद्र बनाए गए 

राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों के एक बड़े कार्यबल ने दिल्ली भर में फैले 13,638 मतदान केंद्रों पर चुनाव कराने के लिए आवश्यक तैयारी करने के लिए भारी प्रयास किए हैं। इसके अलावा, मतदाताओं के गुणवत्तापूर्ण अनुभव के लिए 68 आदर्श मतदान केंद्र और 68 गुलाबी मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। फोर्स की तैनाती के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

आयोग ने कहा कि उसने “सुरक्षित और सुखद” मतदान अनुभव के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। चुनावी क्षेत्र को मुक्त रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को समान अवसर मिले, इन उपायों की आवश्यकता है।

ओपिनियन पोल पर रोक

विशेष रूप से, आयोग ने दिल्ली नगर निगम के चुनावों के संबंध में इलेक्ट्रॉनिक सहित किसी भी मीडिया में ओपिनियन पोल या किसी भी अन्य चुनाव सर्वेक्षण पर 2 दिसंबर शाम 5:30 बजे से 4 दिसंबर शाम 5.30 बजे तक प्रतिबंध लगा दिया है।

आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार आदर्श आचार संहिता आयोग ने नगरपालिका चुनावों के संबंध में, मतदान के समापन के लिए निर्धारित समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की अवधि के दौरान जनता के लिए किसी भी चुनावी सामग्री का प्रदर्शन और प्रचार करना प्रतिबंधित है। इस बीच, चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर दिल्ली सरकार के स्कूल आज बंद रहेंगे।

तीन दिन रहेगा ‘ड्राई डे’

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में निकाय चुनाव से पहले दिल्ली पुलिस रविवार को मतदान के दिन किसी भी कानून व्यवस्था की स्थिति को सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है।

शुक्रवार को दीपेंद्र पाठक, विशेष पुलिस आयुक्त, (कानून और व्यवस्था), जोन -1, ने कहा, “दिल्ली पुलिस एमसीडी चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है। हर छोटे विवरण को ध्यान में रखते हुए हमने सुरक्षा व्यवस्था की योजना बनाई है। चुनाव से पहले, चुनाव के दौरान और चुनाव के बाद, 3 चरणों में 3 अलग-अलग तरह की सुरक्षा तैनाती होगी।”

250-वार्ड एमसीडी के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच जोरदार मुकाबला देखा जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी के आबकारी विभाग ने घोषणा की है कि शुक्रवार शाम से दिल्ली में तीन दिनों तक शराब की बिक्री पर रोक रहेगी। चुनाव प्रचार समाप्त होने से लेकर मतदान समाप्त होने तक तीन दिवसीय प्रतिबंध लागू रहा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ऑफिस में करें सोच समझकर रिएक्ट, जानिए क्या कहते हैं 14 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Weight loss: सत्तू पीने का सही समय क्या है, यदी आप इसे वेट लॉस में पीते है तो क्या है इसको बनाने का सही तरीका – Indianews
PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में वाराणसी से किया नामांकन दाखिल, ये दिग्गज नेता रहे मौजूद-Indianews
Delhi Hospitals Bomb Threat: स्कूलों के बाद अब चार अस्पताल को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews
Cannes Film Festival 2024 का हिस्सा बनेंगी Kiara Advani, भारत को करेंगी रिप्रजेंट – Indianews
Babil Khan ने मिस्ट्री गर्ल के साथ शेयर की तस्वीर, इस वजह से फैंस को हुई चिंता – Indianews
ADVERTISEMENT