होम / Global Investors Summit: लंदन में CM धामी का ऐलान-राज्य में बनाएंगे दो नए शहर, जानें और क्या कहा

Global Investors Summit: लंदन में CM धामी का ऐलान-राज्य में बनाएंगे दो नए शहर, जानें और क्या कहा

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 27, 2023, 10:37 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Uttrakhand Global Investors Summit in UK: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लंदन के चार दिवसीय दौरे पर गए हैं। सीएम इन्वेस्टर्स समिट की बैठक में शामिल होने के लिए 25 सितंबर को लंदन पहुंचे थे। वहां मौजूद प्रवासी भारतीय और लंदन में रह रहे उत्तराखंड के निवासियों ने धूमधाम से मुख्यमंत्री धामी का स्वागत किया। लंदन में रह रहे उत्तराखंड के प्रवासियों की तरफ से गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी जैसे लोकगीतों पर शानदार प्रस्तुति दी गई। स्वागत कार्यक्रम में मौजूद समस्त प्रवासी भारतीय उत्तराखंड के संस्कृति को नजर में रखते हुए पारंपरिक परिधानों में नजर आए। सुत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री धामी लंदन में रोड शो कर समस्त प्रवासी उत्तराखंड के लोगों का आभार प्रकट किया।

उत्तराखंड में 1000 करोड़ रुपये के निवेश कर रहा ब्रिटेन

वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड में 1000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए लंदन में उषा ब्रेको लिमिटेड के अध्यक्ष प्रशांत झावर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखंड और ब्रिटेन में प्रमुख समानता यह है कि यहां थेम्स नदी है जिसके पुनर्जीवन की परियोजनाएं गतिमान हैं। उत्तराखंड में भी गंगा और उसकी सहायक नदियां हैं, बहुत सारी नदियां ऐसी हैं जिनका पानी एक समय के बाद कम होते जा रहा है, उनका पुनर्जीवन कैसे हो इसके लिए PM मोदी ने “नमामि गंगे परियोजना” शुरू की है। इस क्षेत्र में भी हम ज्ञान का आदान-प्रदान और निवेश के अवसर देख सकते हैं।

भारत में ब्रिटेन की 50 बिलियन डॉलर का कारोबार

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार CM धामी ने आगे कहा, “ब्रिटेन भारत में छठा सबसे बड़ा निवेशक है। भारत में ब्रिटेन की 600 से ज्यादा वाणिज्यिक इकाइयां हैं जिनका 50 बिलियन डॉलर का कारोबार है और इन इकाइयों के माध्यम से 4 लाख 75 हजार लोगों को सीधे-सीधे रोजगार मिल रहा है। भारत में शिक्षा, खुदरा उपभोक्ता सामान, लाइफ सांइस, स्वास्थ्य सेवाएं, बुनियादे ढांचे वह क्षेत्र हैं जिनमें ब्रिटेन द्वारा निवेश किया गया है। मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि भारत ब्रिटेन में दूसरा सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश(FDI) करने वाले देश है।”

उत्तराखंड को फार्मा हब के रूप में विकसित किया गया

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “उत्तराखंड प्रद्योगिकी एवं नवाचार के क्षेत्र में अपनी एक पहचान बनाने में सफल रहा है। ब्रिटेन इस क्षेत्र में विश्व शक्ति है इसलिए आपका अनुभव भी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हेल्थकेयर और लाइफ साइंस के क्षेत्र में ब्रिटेन अग्रणी है, उत्तराखंड भी भारत के फार्मा हब के रूप में विकसित किया गया है। पूरे देश का 22% फार्मा का काम उत्तारखंड में होता है। ब्रिटेन का रियल एस्टेट बाजार, आवासीय विकास से लेकर वाणिज्यिक अवस्थापना तक विभिन्न अवसर प्रदान करता है। लंदन और मैनचेस्टर जैसे शहर इसके अच्छे उदाहरण है। उत्तराखंड में भी इसकी अपार संभावनाएं हैं, हम राज्य में दो नए शहर बनाने पर काम कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ेंः- Manipur violence: छात्रों की मौत के बीच आज इम्फाल पहुंचेगी सीबीआई टीम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anushka-Virat ने पैपराजी को भेजा गिफ्ट, इस कारण से नोट में कहां धन्यवाद – Indianews
Israel-Hamas War: नागरिकों की मौतों में वृद्धि बिल्कुल अस्वीकार्य..,भारत ने गाजा में मानवीय संकट पर जताई नाराजगी-Indianews
ऑफिस में करें सोच समझकर रिएक्ट, जानिए क्या कहते हैं 14 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Weight loss: सत्तू पीने का सही समय क्या है, यदी आप इसे वेट लॉस में पीते है तो क्या है इसको बनाने का सही तरीका – Indianews
PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में वाराणसी से किया नामांकन दाखिल, ये दिग्गज नेता रहे मौजूद-Indianews
Delhi Hospitals Bomb Threat: स्कूलों के बाद अब चार अस्पताल को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews
ADVERTISEMENT