होम / ब्राजील की जेल में दंगे के कारण 5 कैदियों की मौत, मौके पर पहुंची पुलिस

ब्राजील की जेल में दंगे के कारण 5 कैदियों की मौत, मौके पर पहुंची पुलिस

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 28, 2023, 11:01 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Brazil News : ब्राजील से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, दरअसल ब्राजील की एक जेल में 5 कैदियों की मौके पर मौत हो गई है। वहीं 2 घायल हो गए है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ऍक्रे स्टेट सेक्रेटेरिएट ऑफ जस्टिस एंड पब्लिक सिक्योरिटी के हवाले से देर रात बताया, ”रियो ब्रैंको शहर की एंटोनियो अमारो अल्वेस जेल में बुधवार सुबह दंगा भड़क गया। यह दंगा उस समय भड़का जब 13 कैदियों ने भागने की कोशिश की और जेल गार्डों ने जेल के बाहर उन्हें पकड़ लिया। इसके बाद कैदियों ने दो गार्डों को बंधक बना लिया। एक गार्ड भागने में सफल रहा, जबकि दूसरे को गुरुवार सुबह तक कैदियों ने पकड़ रखा था। हालांकि, अधिकारियों ने दंगा शांत कर दिया है।

15 हथियार बरामद हुए

बता दें, पीड़ितों की पहचान अभी तक उजागर नहीं की गई है। पुलिस ने जेल के अंदर से 15 हथियार बरामद किए और जांच की जा रही है कि हथियारों की तस्करी कैसे की गई।15 साल पहले निर्मित, अधिकतम सुरक्षा वाली एंटोनियो अमारो अल्वेस जेल में 99 कैदी हैं, जो सभी आपराधिक संगठनों के नेता हैं।

पहले भी हुए हैं कई दंगे

ब्राजील में जेलों में भयंकर दंगों का इतिहास रहा है। 26 मई, 2019 को शुरू हुए जेल दंगों में कम से कम 112 लोगों की मौत हो गई थी। दंगे उत्तरी ब्राज़ीलियाई राज्य अमेज़ॅनस की कई जेलों में हुए। लड़ाई के लिए अवैध ब्राजीलियाई ड्रग बिजनेस के प्रतिद्वंद्वी गुट जिम्मेदार थे। यह जुलाई 2019 तक जारी रहे थे। 2017 में दो आपराधिक संगठनों, प्राइमिरो कोमांडो दा कैपिटल (पीसीसी) और कोमांडो वर्मेल्हो (सीवी) के बीच ब्राज़ीलियाई शहरों की कई जेलों के भीतर और बाहर टकराव हुआ।

ये भी पढ़े- सिंगापुर में 20 साल में पहली बार महिला को दी गई फांसी की सजा, जानिए पूरी खबर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi US Visit: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बैठक हुई खत्म, जानिए किन-किन मुद्दों पर हुई चर्चा?
हवा में उछली स्कूटी और ओवरब्रिज में हीं 10 फीट नीचे लटकी युवती, फिर हुआ कुछ ऐसा कि पहुंच गई…
Tiger Shroff के डूबते करियर को कौन दे रहा है सहारा? जानिए उनकी अपकमिंग फिल्म के बारे में
‘अब नहीं करुंगा ऐसी टिप्पणी’, बेंगलुरु के मुस्लिम बहुल इलाके को पाकिस्तान कहने वाले जज ने किसने सामने जताया खेद?
PM Modi US Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गले लगाकर किया स्वागत, जानिए कौन-कौन हैं इस बैठक में शामिल?
‘कोई कुर्सी तो…’, चीन के ट्रेनों में जनरल बोगी की हालत देखकर चौंक जाएंगे आप
Dengue In India: बरसात के मौसम में खुद का करना है डेंगू से बचाव तो अपनाएं ये खास तरीके
ADVERTISEMENT