होम / Aadhaar को लेकर सरकार ने जारी किया नया अपडेट, अब हर 10वें साल में आधार बायोमेट्रिक अपडेट जरूरी

Aadhaar को लेकर सरकार ने जारी किया नया अपडेट, अब हर 10वें साल में आधार बायोमेट्रिक अपडेट जरूरी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 10, 2022, 10:39 pm IST

Aadhaar Card New Guideline: अगर आपने 10 साल पहले आधार कार्ड बनवाया है तो इसके लिए सरकार ने एक नया अपडेट किया है। बता दें कि इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मंत्रालय ने नोटीफिकेशन जारी किया है। दस साल पहले आधार कार्ड बनवाने वाले लोगों के लिए जरूरी बदलाव किया गया है। अगर आधार कार्ड में कोई गलती है और साथ ही कोई कागजात देकर अपडेट नहीं कराया गया है तो अब जरूरी कर दिया गया है।

इस वजह से जारी हुआ नया नोटीफिकेशन

इसके पीछे की वजह व्यक्ति का डाटा सही कराना बताया गया है। अभी कुछ लोग ही अपने आधार कार्ड में बदलाव करा रहे हैं। इस कदम से बड़े पैमाने पर फर्जी तरीके से जारी आधार पर नकेल कसने में मदद मिलेगी। साथ ही डाटा अपडेट होगा तो अन्य योजनाओं का लाभ लेना आसान होगा।

ऐसे होगा अपडेट

आपको बता दें कि कार्ड अपडेट कराने के लिए सेंटर में जाना होगा। साथ ही व्यक्ति को साथ में फोटो आईडी लेकर जाना होगा। ध्यान दें कि उसमें घर का पूरा पता होना जरूरी है। साथी ही फोटो आईडी में ड्राइविंग लाइसेंस भी हो सकता है। अपडेट के लिए कुछ पैसे भी वसूले जा सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT