होम / श्रद्धा हत्याकांड: आफताब का नार्को टेस्ट पूरा, जानें टेस्ट के दौरान क्या-क्या हुआ

श्रद्धा हत्याकांड: आफताब का नार्को टेस्ट पूरा, जानें टेस्ट के दौरान क्या-क्या हुआ

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 1, 2022, 8:53 pm IST
ADVERTISEMENT
श्रद्धा हत्याकांड: आफताब का नार्को टेस्ट पूरा, जानें टेस्ट के दौरान क्या-क्या हुआ

आरोपी आफताब (photo: Social media).

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Aftaab Naro test completed, know the minutes of Narco test): श्रद्धा हत्याकांड में आरोपी आफताब का नार्को टेस्ट पूरा कर लिया गया है। आज सुबह पुलिस उसे टेस्ट के लिए भारी सुरक्षा में अस्पताल लेकर पहुंची।

पहले कोर्ट ने पुलिस को आफताब का नार्को टेस्ट पांच दिसंबर को करवाने का आदेश दिया था। मगर पुलिस को शक था की आफताब पुलिस को गुमराह कर रहा है जिस कारण सबूत प्रभावित हो सकते है।

इसलिए पुलिस ने कोर्ट से एक दिसंबर को नार्को टेस्ट करवाने की इजाजत मांगी, जो दिल्ली की साकेत कोर्ट द्वारा दी गई थी। आइये आपको बताते है की नार्को टेस्ट के दौरान क्या-क्या हुआ।

नार्को टेस्ट के दौरान क्या-क्या हुआ

सबसे पहले आफताब को सुबह तकरीबन साढ़े 8 बजे दिल्ली पुलिस अम्बेडकर अस्पताल लेकर पहुंची। आफताब पर कुछ दिन पहले हमला हुआ था इसलिए भारी सुरक्षा का इंतज़ाम था। आफताब का नार्को टेस्ट अम्बेडकर अस्पताल की OT में किया गया। आफताब जब अम्बेडकर अस्पताल पहुँचातो उसे थोड़ा समय Settle down किया गया।

जब डॉक्टर को लगा की आफताब सामान्य हो गया तब उसका ब्लड प्रेशर, प्लस रेट, हार्ट बीट और बॉडी टेम्परेचर चेक किया गया। चेक ठीक रहने के बाद नार्को की प्रक्रिया शुरू की गई ।

नार्को टेस्ट करने से पहले आफताब को एक Consent Form पढ़ने के लिए दिया गया। Consent Form पर नार्को टेस्ट कंडक्ट करने वाली टीम के भी नाम लिखे होते है।

फॉर्म पर करवाया गया साइन 

आफताब ने Consent Form पढ़ने के बाद इस Form पर साइन किया। उसके बाद आफताब का नार्को टेस्ट कंडक्ट करने वाली टीम ने आफताब को Consent Form पढ़ने लिए बोला और उसके बाद आफताब से नार्को टेस्ट की मंजूरी मिलने के बाद FSL के एक्सपर्ट्स ने कैमरे से रिकॉर्ड करना शुरू किया.

रिकॉर्डिंग इसलिए की जाती है ताकि आरोपी बाद में ये आरोप ना लगा सके कि उसे Consent Form समझ नहीं आया या उसका जबरदस्ती नार्को टेस्ट किया गया।

इंजेक्शन लगाया गया

Consent Form को भरने और पढ़ने की प्रक्रिया के बाद आफताब को एनेस्थीसिया का इंजेक्शन लगाया गया। आफ़ताब को एनस्थीसिया का इंजेक्शन लगाने के बाद सबसे पहले इंजेक्शन का असर आंखों और जुबान पर ही दिखा।

दरअसल एनेस्थीसिया का इंजेक्शन शरीर के CNS यानी Central Nerves System को निष्प्रभावी करता है। नार्को टेस्ट 1घंटा 50 मिनट तक चला। नार्को टेस्ट के बाद उसे डॉक्टर्स के आब्जरसेशन में रखा गया है। आफ़ताब का नार्को टेस्ट पूरा होने के बाद उसे साइक्लोजिकल थेरेपी से Normal किया जाएगा।

आफताब के नार्को टेस्ट के दौरान OT में एक सीनियर एनेस्थीसिया एक्सपर्ट, FSL के एक साइक्लोजिकल एक्सपर्ट की टीम मौजूद थी। वही एक शख्स आफताब से सवाल पहुंच रहा था, एक OT अटेंडेंट, और FSL के 2 फोटो एक्सपर्ट्स ने रिकॉर्डिंग की।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT