होम / आखिर सपने में भी आकर क्यों चुरा ले जाता है आपका कोई दिल, जानिए इसके पीछे की ये खास वजह

आखिर सपने में भी आकर क्यों चुरा ले जाता है आपका कोई दिल, जानिए इसके पीछे की ये खास वजह

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 23, 2023, 10:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Why does someone steal your heart even in your dreams: सपना इंसान के जीवन का एक अभिन्न अंग होता है। जब इंसान रात में सोता है तो उसे कई तरह के सपने नजर आते हैं। सपने होते तो आपके होते हैं लेकिन, अक्सर सपने में कोई दूसरे व्यक्ति की बाते और दूसरा व्यक्ति नजर आता है। अगर आप किसी से बात भी ना करना चाहो या ना सोचना चाहो फिर भी सपना ऐसा होता है कि, आपके खुद का भी वह नहीं सुनता। क्या कभी आपने ऐसा सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी ये खास जानकारी।

  • क्यों आता हैं कोई व्यक्ति सपने में?
  • पेट की गड़बड़ से आते हैं बुरे सपने

क्यों आता हैं कोई व्यक्ति सपने में?

द ओरेकल ऑफ नाइट: द हिस्ट्री ऑफ साइंस ऑफ ड्रीम्स के लेखक और न्यूरोसाइंटिस्ट सिद्धार्थ रिबेइरो इसको लेकर कहते हैं कि, जब किसी इंसान के सपने में दूसरा व्यक्ति आता है तो, इसका मतलब यही होता है कि वह आपके जीवन में काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि वह व्यक्ति आपसे भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है। यह भावनात्मक कई तरह का हो सकता है जिसमें प्रेम, नफरत, गुस्सा किसी भी तरह का हो सकता है और असल मे जो भाव आप उस इंशान के लिए दिल मे रखते हैं उसी भाव से वह आपके सपने में आता है। अगर आप उस व्यक्ति से प्रेम करते हैं, तो आपके सपने में वह आपसे प्रेम करेगा और अगर गुस्सा करते हैं तो उसे गुस्सा करते देखेंगे ।

पेट की गड़बड़ से आते हैं बुरे सपने

हर दिन आपको कई तरह के सपने नजर आते हैं जिसमें आप खुद को भी समझ नहीं पाते कभी सपने में आप खुद को अमीर देखते हैं। तो कभी बिल्कुल गरीब तो कभी उड़ता हुआ देखते हैं तो, कभी किसी और रूपों में कभी आप सपने में बहुत ज्यादा डर जाते हैं। जिसका मुख्य कारण आपके दिमाग में उपज रहे भाव होता है। लेकिन कुछ विशेषज्ञों इसकी मुख्य वजह पेट की गड़बड़ी बताते हैं जिससे इंसान को अजीबोगरीब सपने आते हैं।

ये भी पढ़े-  एयरपोर्ट पर लॉन्ज में मात्र 2 रुपये में खा सकते हैं भरपेट खाना, बस होना चाहिए आपके पास ये कार्ड

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT