होम / America News : अमेरिका के परमाणु मिसाइल बेस में कैंसर फैलने से 11 लोगों की हालत गंभीर

America News : अमेरिका के परमाणु मिसाइल बेस में कैंसर फैलने से 11 लोगों की हालत गंभीर

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 9, 2023, 12:16 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) America News : हाल ही में अमेरिका के परमाणु मिसाइल बेस में कैंसर फैलाने वाले तत्व मिल रहे हैं। बता दें मोंटाना न्यूक्लियर बेस में बड़ी संख्या में कर्मचारी कैंसर से ग्रस्त पाए गए हैं। अमेरिकी एयरफोर्स ने इसकी पुष्टि की है। अल जजीरा के मुताबिक मिसाइल बेस में कैंसर फैलने की शिकायत की गई थी। इसके बाद इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल बेस से सैंपल लिए गए, जिसमें कार्सिनोजेन पाया गया। बता दें 268 कर्मचारियों और उनके परिजनों ने पिछले कुछ सालों में कैंसर, खून से जुड़ी बीमारी या दूसरे गंभीर रोगों से पीड़ित होने की जानकारी दी है। मोंटाना बेस की 2 मिसाइल लॉन्च फैसिलिटी से लिए गए सैंपल्स में PCB (कैंसर फैलाने वाला तत्व) का लेवल एनवॉयर्नमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी के अप्रूव्ड लेवल से ज्यादा है।

कैंसर फैलाने वाले तत्वों को हटाने के दिए निर्देश

अमेरिकी एयरफोर्स ने तुरंत यह बेस खाली करवाकर सफाई और कैंसर फैलाने वाले तत्वों को हटाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बेस पर काम करने वाले कर्मचारियों, एयरफोर्स के वर्कर्स और उनके परिजन के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के आदेश दिए हैं। बेस में सबसे ज्यादा केस ब्लड कैंसर के मिले हैं।

राष्ट्रपति ने दिए आदेश

इनमें से 2 मिसाइलर की नियुक्ति अंडरग्राउंड बंकरों में रहती है। ये मिसाइलर राष्ट्रपति का आदेश मिलते ही मिनटमैन III इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने के लिए तैयार रहते हैं। मिनटमैन III का साइलो और दूसरे अंडरग्राउंड कंट्रोल सेंटर्स को करीब 60 साल पहले बनाया गया था। मिसाइलर कई बार अपनी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ने की शिकायत कर चुके हैं। इसके बावजूद वे खराब वेंटिलेटर, पानी की बुरी क्वालिटी और जहरीले पदार्थों के बीच 24-48 घंटे ऑन ड्यूटी रहने को मजबूर हैं।

ये भी पढ़े- Pakistan News : पूर्व PM इमरान खान ने जज पर लगाए गंभीर आरोप, जानिए पूरी खबर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT