होम / America News : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फिर बढ़ी चिंता, इस मामले को लेकर जारी हुआ वारंट

America News : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फिर बढ़ी चिंता, इस मामले को लेकर जारी हुआ वारंट

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 15, 2023, 10:27 pm IST
America News : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फिर बढ़ी चिंता, इस मामले को लेकर जारी हुआ वारंट

India News ( इंडिया न्यूज़ ) America News : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक बार फिर से चिंता बढ़ गई है। दर्शन खबर आ रही है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक केस में फस गए हैं। डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ धोखाधड़ी और चुनाव में धांधली के आरोप तय कर दिए गए। बता दें कि ट्रंप पर 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में गड़बड़ी करने के आरोप लगे थे। ट्रंप पर लगे आरोपों की दो साल तक जांच हुई और अब जांच के बाद आरोप तय हो गए हैं। अभियोजकों ने रिपब्लिकन नेता पर गुंडागर्दी के 13 आरोप लगाए हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर यह चौथा आरोप है। इससे ट्रंप की अगले साल राष्ट्रपति चुनाव में उतरने की उम्मीदों को तगड़ा झटका लग सकता है।

पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर लगे यह बड़े आरोप

जॉर्जिया का RICO कानून संगठित अपराध को निशाना बनाने के लिए बनाया गया था। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में हारने के बाद राष्ट्रपति भवन छोड़ने से कुछ समय पहले जॉर्जिया के अधिकारियों को फोन करके 11780 वोटों का जुगाड़ करने का दबाव बनाया था। इन वोटों की मदद से जो बाइडन की जीत को पलटा जा सकता था। ट्रंप के खिलाफ गोपनीय दस्तावेजों को गलत तरीके से अपने पास रखने का भी मामला चल रहा है। रिपब्लिकन पार्टी ट्रंप के खिलाफ चल रहे मामलों को राजनीति से प्रेरित बता रही है। वहीं ट्रंप भी खुद पर लगे आरोपों को खारिज कर चुके हैं।

2 साल तक चली जांच

बता दें, फुल्टन काउंटी की ग्रैंड जूरी ने दो साल तक चली जांच के बाद ट्रंप पर अभियोग लगाया है। यह जांच जनवरी 2021 में उस फोन कॉल के बाद शुरू हुई जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति ने कहा था कि जॉर्जिया में रिपब्लिकन पार्टी के ‘सेक्रेटरी ऑफ स्टेट’ (चुनाव अधिकारी) डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन से बहुत कम अंतर से हार को पलटने के लिए आवश्यक ‘11,780 वोट’ दिलाने में उनकी मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- Nigeria Helicopter Crash News: नाइजीरिया में हेलिकॉप्टर क्रैश, हादसे में 26 सैनिकों की मौत, 8 घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT