होम / America Vs China: US ने China से छीना ये बड़ा दर्जा, जानिए क्या है मामला

America Vs China: US ने China से छीना ये बड़ा दर्जा, जानिए क्या है मामला

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 14, 2023, 11:25 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) America Vs China : दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश अमेरिका (US) और चीन (China) में आपसी तनाव बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिकी संसद (US Senate) ने चीन को आज आर्थिक रूप से तगड़ा झटका तब दिया, जब एक नए कानून को मंजूरी दी। उस कानून के मुताबिक, चीन से विकासशील देश का दर्जा छिन जाएगा। अमेरिका के इस कदम का चीन की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ेगा। वर्ल्ड बैंक और दूसरे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस से उसे अब आसानी से और कम ब्याज पर लोन नहीं मिल सकेगा। अभी तक चीन विकासशील देश (डेवलपिंग कंट्री) के दर्जे की वजह से खुद तो आसान और सस्ता कर्ज लेता था, लेकिन गरीब देशों को कठोर शर्तों पर लोन देकर अपने जाल में फंसा लेता था।

चीन पर लगा गरीब देशों को बचाने का आरोप

सीनेट में बताया गया कि चीन ने अमेरिका और दुनिया की आंखों में धूल झोंकी है। उसने डेवलपिंग कंट्री स्टेटस का नाजायज फायदा उठाया। हम उसे डेवलपमेंट असिस्टेंस यानी विकास के लिए मदद देते रहे, बेहद सस्ता लोन देते और दिलाते रहे और वो अमेरिका को ही चैलेंज करता रहा। चीन ने जो सस्ता कर्ज हासिल किया, उसका इस्तेमाल ‘बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव’ में किया गया। सस्ता कर्ज लेकर उसने इसे गरीब देशों को महंगी ब्याज दरों पर दिया। इसका नुकसान ये हुआ कि गरीब और विकासशील देश चीन के कर्ज जाल में फंसते चले गए। अब वो इन देशों की जमीन और संस्थानों पर कब्जा कर रहा है।

जानिए पूरी खबर

अमेरिकी डिफेंस डिपार्टमेंट के अफसर पैट्रिक क्रोनिन ने अप्रैल में ‘अल जजीरा’ चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था- चीन बेहद शातिर है। उसने डेवलपिंग कंट्री स्टेटस का फायदा उठाया और इसके जरिए दुनिया के इकोनॉमिक स्ट्रक्चर को तबाह कर दिया। गरीब देशों को कर्ज जाल में फंसा लिया। हडसन इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर रिक जॉय कहते हैं- शी जिनपिंग और उनकी सरकार को लगता है कि दुनिया उनकी हरकतों को समझ नहीं पा रही है। ये उनकी सबसे बड़ी गलतफहमी है और यही उनके लिए तबाही का सबब बनेगी। इंडो-पैसिफिक में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया उसका रास्ता रोक देंगे और वह इन चार देशों से जंग करने के बारे में सोच भी नहीं सकता।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Whatsapp का ये नीला गोला हो जाएगा और भी मजेदार, फटाक से करेगा सारी परेशानियां हल
Rajasthan IPS Transfer: सीएम भजनलाल का तबादला एक्सप्रेस, 22 IAS और 58 IPS अफसरों का हुआ ट्रांसफर
PM मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस के साथ की द्विपक्षीय बैठक, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
Diabetes में इन 4 चीजों को खाना क्या देखना भी जहर, पलक झपकते टूट पड़ेगा कहर
Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम शुष्क! जानें मानसून की विदाई को लेकर मौसम विभाग ने क्या कहा?
पंजाब कैबिनेट में आज होगा बड़ा फेरबदल, भगवंत मान की टीम में नजर आएंगे पांच नए चेहरे, जानें कौन-कौन है शामिल?
चक्रवाती तूफान का कहर; दिल्ली समेत इन 15 राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, देखें IMD का अलर्ट
ADVERTISEMENT