होम / भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने देश में लॉन्च किया 19 EV फास्ट-चार्जिंग कॉरिडोर

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने देश में लॉन्च किया 19 EV फास्ट-चार्जिंग कॉरिडोर

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 25, 2023, 8:18 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Chargers were easy to use and could be self-operated without any manual assistance): देश में तेजी से बढ़ती ईवी वाहनों को देखते हुए अब उसके चार्जिंग पर भी तेल कंपनियां ध्यान देना शुरू कर चुकी हैं। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने इस पहल को आगे बढ़ाते हुए देश के दक्षिण राज्य कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में 15 नेशनल हाईवे के साथ 19 EV फास्ट-चार्जिंग कॉरिडोर को लॉन्च किया है।

  • हर 100 किलोमीटर पर मिलेगी चार्जिंग की सुविधा
  • सिर्फ 30 मिनट में हो जाएगा चार्ज
  • धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने का प्रयास

हर 100 किलोमीटर पर मिलेगी चार्जिंग की सुविधा

बीपीसीएल के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार इन नेशनल हाईवे के लगभग हर 100 किलोमीटर पर चार्जिंग की सुविधा मौजूद होगी। कंपनी ने कहा कि फास्ट-चार्जिंग स्टेशन 110 फ्यूल स्टेशनों के बीच स्थापित किए गए हैं जिन्हें विभिन्न इलेक्ट्रीक कॉरिडोर में विभाजित किया गया है। बीपीसीएल के कार्यकारी निदेशक प्रभारी पी एस रवि ने कहा कि कंपनी ने केरल में 19 फ्यूल स्टेशनों के साथ तीन कॉरिडोर, कर्नाटक में 33 फ्यूल स्टेशनों के साथ छह कॉरिडोर और तमिलनाडु में 58 फ्यूल स्टेशनों के साथ 10 कॉरिडोर शुरू किए हैं।

सिर्फ 30 मिनट में हो जाएगा चार्ज

बीपीसीएल के कार्यकारी निदेशक प्रभारी पी एस रवि ने कहा कि ईवी को चार्ज करने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगेगा। रवि ने कहा कि चार्जिंग स्टेशन पर लगाए गए फास्ट चार्जर्स उपयोग करने में आसान है और बिना किसी के सहायता के आप अपने वाहन को चार्ज कर सकते हैं। पीएस रवि ने यह भी कहा कि हर चार्जिंग स्टेशन पर एक सहायक कर्मचारी उपलब्ध होगा। इसके अलावा बीपीसीएल ने हैलोबीपीसीएल ऐप के माध्यम से सभी ईवी चार्जर लोकेटर, चार्जर संचालन और लेनदेन प्रक्रिया को डिजिटाइज़ किया है।

धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने का प्रयास

कंपनी ने महत्वपूर्ण धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाली ईवी कॉरिडोर को लॉन्च किया है। यह कॉरिडोर आंध्र प्रदेश में तिरुपति और कर्नाटक के बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, केरल में गुरुवयूर और कदमपुझा मंदिर, कोच्चि में बेसिलिका के वल्लारपदम राष्ट्रीय मंदिर, त्रिशूर में कोराट्टी और मरकज नॉलेज सिटी, कन्याकुमारी और मदुरै में मीनाक्षी अम्मन मंदिर को जोड़ती है।

ये भी पढ़ें :- Tech News: 5G के लिए जियो ने लगाए करीब 1 लाख टावर, टेलीकॉम विभाग के रिपोर्ट से मिली जानकारी

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.