होम / Tech News: 5G के लिए जियो ने लगाए करीब 1 लाख टावर, टेलीकॉम विभाग के रिपोर्ट से मिली जानकारी

Tech News: 5G के लिए जियो ने लगाए करीब 1 लाख टावर, टेलीकॉम विभाग के रिपोर्ट से मिली जानकारी

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 25, 2023, 4:54 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Tech News: 5G telecom services were launched in India in October 2022): दूरसंचार विभाग (DoT) के लेटेस्ट डेटा के अनुसार देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने देश भर में अल्ट्रा-हाई स्पीड इंटरनेट 5जी को तेजी से और हर शहर और कस्बों में पहुंचाने के लिए करीब 1 लाख टावर लगाएं है। देश में पिछले साल अक्टूबर में पीएम मोदी ने 5जी की शुरुआत की थी और अभी तक जियो ने सबसे ज्यादा शहरों में यूजर्स को 5जी सेवाएं पहुंचा चुका है। दूसरे नंबर पर भारती एयरटेल है जो जियो के बाद सबसे ज्यादा ग्राहकों को 5जी की सुविधा दे रहा है।

  • एयरटेल के मुकाबले लगाए  5 गुना ज्यादा टावर
  • एयरटेल से करीब 200 Mbps ज्यादा है जियो 5जी की स्पीड
  • चीन के बाद भारत में सबसे ज्याद इंटरनेट यूजर्स

एयरटेल के मुकाबले लगाए  5 गुना ज्यादा टावर

दूरसंचार विभाग (DoT) की रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो ने देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल से 5जी के लिए करीब 5 गुना ज्यादा टावर लगाए हैं। रिपोर्ट के अनुसार जियो ने 99,897 बीटीएस (बेस ट्रांसीवर स्टेशन) को 2 फ्रीक्वेंसी (700 MHz और 3,500 MHz) लगाए हैं वहीं एयरटेल के पास सिर्फ 22,219 बीटीएस हैं। इसेक अलावा जियो ने हर बेस स्टेशन के लिए 3 सेल साइट हैं वहीं एयरटेल की सिर्फ 2 सेल साइट हैं। जाहिर सी बात हैं ज्यादा टावर और सेल साइट होने की वजह से जियो एयरटेल से स्पीड और कनेक्टिविटी के मामले में काफी आगे है।

एयरटेल से करीब 200 Mbps ज्यादा है जियो 5जी की स्पीड

स्पीड टेस्ट करने वाली कंपनी उकला के अनुसार कोलकत्ता में जियो 5जी के टॉप डाउनलोडिंग स्पीड 500 Mbps के करीब है वहीं दिल्ली में एयरटेल की टॉप डाउनलोडिंग स्पीड 250 Mbps है। उकला के अनुसार देश भर में 115% डाउनलोड स्पीड बढ़ी है।

चीन के बाद भारत में सबसे ज्याद इंटरनेट यूजर्स

रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स भारत के पड़ोस देश चीन में हैं। वहीं दूसरी नंबर पर भारत है जहां 50 करोड़ से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं। पिछले महीने रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बजट के बाद के वेबिनार में कहा था कि भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी दुनिया में सबसे तेज 5G रोलआउट करेगी।

ये भी पढ़ें :- ट्रांसजेंडर कम्युनिटी को अपस्किल करेगा xiaomi, यूनाइटेड वे से मिलाया हाथ

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT